पीरियड के 1 दिन पहले सेक्स करने से क्या होगा?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 11:57

पीरियड्स और प्रेगनेंसी के संदर्भ में जोड़ों के कई सवाल होते हैं। ऐसा ही एक सवाल है कि क्‍या पीरियड से दो दिन पहले सेक्‍स करने से प्रेगनेंसी हो सकती है। आइए जानते हैं क्‍या है पीरियड और ओवुलेशन का सही समय और एक-दूसरे से संबंध।


प्रेगनेंसी में इन 3 चीजों का सेवन बच्चों को बनाता है 'मोटा', जानें कौन सी चीजें बढ़ाती हैं बच्चों में मोटापा
प्रेगनेंसी की दूसरी और तीसरी तिमाही में सीने में जलन से परेशान? लाइफस्टाइल में ये बदलाव हैं मां और बच्चे के लिए सेफ
प्रेगनेंसी के दिनों में कोविड तो मौत का खतरा 4 गुना ज्यादा! नई स्टडी में दावा इन महिलाओं को खतरा ज्यादा



पीरियड आपके मासिक चक्र के पूरा होने का संकेत है। जिसमें ओवुलेशन पीरियड आने, एग बनने और उसके ब्रेक होने की पूरी प्रक्रिया शामिल है। अगर आपको सेक्‍स करने के दो दिन बाद पीरियड आ गए हैं तो यह संकेत है कि आप गर्भवती नहीं है। बहुत कम मामलों में ऐसा होता है कि प्रेगनेंसी भी हो और पीरियड की ब्‍लीडिंग भी होती रहे। इसे हिडन प्रेगनेंसी कहा जाता है।



पांच दिन का पीरियड खत्‍म होने के बाद जोड़ों को सेक्‍स संबंध बनाने की जल्‍दी रहती है। ऐसे ही जोड़े अकसर पूछते हैं कि क्‍या पीरियड खत्‍म होने के दो दिन बाद प्रेगनेंट हुआ जा सकता है। तो यह बिल्‍कुल सच है। हर महिला का मासिक चक्र और शारीरिक संरचना दूसरों से अलग होती है। कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं जो पीरियड के अगले ही दिन प्रेगनेंट हो जाती हैं।



यह है सही समय

ओवुलेशन का सबसे सही समय साइकिल के मध्य में होता है। इस समय में यदि स्पर्म 8वें से 9वें दिन आपके अंदर गए हैं, तो यह फैलोपियन ट्यूब के में कुछ दिनों तक रहने के बाद जैसे ही एग रिलीज होता है वैसे ही आप गर्भवती हो सकती हैं। पीरियड्स शुरू होने के 14 दिन बाद आप गर्भवती हो सकती हैं, यदि आपका साइकल 28 दिनों का होता है।

संभोग में इन बातों का रखें ध्‍यान

ओवुलेशन के समय यदि आप संभोग करती हैं तब आपके गर्भवती होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि, इस समय आपके अंडाशय से अंडा रिलीज होता है, जो कि 12 से 24 घंटे तक रहता है। हालाँकि, इसके लिए आपके ओव्‍यूलेशन साइकिल का सही होना बहुत जरूरी है। ऐसे में, गर्भधारण के लिए, जब भी संबंध बनायें तो ओव्‍यूलेशन पीरियड का जरूर ध्‍यान रखें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info