पीरियड क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Wed 13th Jul 2022 : 22:34

पीरियड्स क्या होता है
Obstetrics and gynecology, Women's Health

किसी भी लड़की के लिए जवानी वह समय होता है जब उसका शरीर ओवरी द्वारा पैदा हुए हार्मोन की वजह से बदल रहा होता है । आमतौर पर 8 और 13 वर्ष की उम्र के बीच की उम्र में यह शुरू होता है और इसमें स्त्री के ब्रैस्ट का विकास, अंदरुनी अंग और अंडरआर्म जगहों में बाल आना और उसकी ऊंचाई में बढ़ोतरी होती है । आप यह भी नोटिस कर सकती हैं कि आपके शरीर में कोई गंध है और हार्मोन के असर से आपके वर्जिना क्षेत्र से कुछ बहाव होना शुरु होता है ।
आमतौर पर किसी लड़की के पीरियड्स का समय ब्रैस्ट की बढ़ोतरी के लगभग 2 से 3 साल बाद शुरू होता है । यह पहले उन लड़कियों में शुरू हो सकता है जिनका वजन ज्यादा हैं और बाद में उन लड़कियों में जो कम वजन की हैं या फिर जो खेल, नृत्य, जिमनास्टिक या ट्रैकिंग जैसी गतिविधियों में शामिल हैं ।

पीरियड्स के बारे में कुछ ज़रुरी और रोचक तथ्य :
यदि आपका पीरियड मिस हो गया या लेट हो गया है और आप इस चिंता में हैं कि किसी वजह से आप प्रेग्नेंट न हो जाएं । अगर ऐसा ही है तो आपके लिए यह जानना ज़रुरी है कि पीरियड्स मिस या लेट होने के अलावा प्रेग्नेंसी के और भी बहुत से कारण होते हैं ।
• तनाव : आपके साथ ऐसा तनाव की वजह से भी हो सकता है, जिसके कारण पीरियड्स में देरी हो जाती है । एक शोध के अनुसार किसी विषय के बारे में बहुत अधिक सोचने से भी ऐसा हो सकता है ।

• मेनोपॉज : वैसे 45 की उम्र के बाद ही मेनोपॉज होता है, परंतु कभी-कभी ये महिलाओं में जल्दी भी हो जाता है । महिलाएं अगर बर्थ-कंट्रोल पिल्स का सेवन करती हैं, तो भी पीरियड्स साइकल पूरी तरह बिगड़ सकती है ।

• पॉलि‌सिसटिक ओवरी सिंड्रोम : यदि महिलाएं पॉलि‌सिसटिक ओवरी सिंड्रोम की शिकार हैं, तो इस कारण भी पीरियड्स में रुकावट आ सकती है । ऐसे केस में कईं बार महिलाओं की छाती और चेहरे पर बाल भी आ जाते हैं ।

• वज़न घटना और बढ़ाना : यदि किसी महिला ने अपने वज़न को घटाया या बढ़ाया है तो इससे उसकी पीरियड साइकिल पर भी बहुत प्रभाव पड़ सकता है ।

• थायराइड : अगर किसी महिला को थायराइड की समस्या है और थायराइड अचानक बढ़ने या घटने लगे तो इससे भी बहुत अधिक समस्या हो सकती है ।


पीरियड्स में क्या नहीं करना चाहिए ?
महीने के वो कुछ दिन हर महिला के लिए बहुत अलग होते हैं । कुछ महिलाओं को तो इन दिनों में काफी पीड़ा सहनी पड़ती है तो कुछ के लिए यह दर्द सामान्य होता है । लेकिन पीरियड्स के दिनों में लगभग हर लड़की या महिला बेचैन रहती है ।
पीरियड्स के समय में महिलाओं के शरीर में कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव होते रहते हैं । ऐसे में अपने खानपान के साथ दूसरी बातों का भी ध्यान रखना चाहिए । ऐसे पांच काम, जो पीरियड्स के दौरान नहीं करने चाहिए ।

• असुरक्षित संबंध न बनाएं
अक्सर महिलाएं पीरिड्स के दिनों में भी सैक्स करती हैं और उनका मानना होता है कि इससे प्रेग्नेंसी नहीं होगी । ऐसा भूलकर भी नहीं सोचना चाहिए कि पीरियड्स में आप गर्भवती नहीं हो सकती हैं । पीरियड्स में भी प्रेग्नेंसी की संभावनाएं बनी रहती हैं और इसके साथ ही किसी तरह के इंफेक्शन से बचने के लिए भी इस दौरान संबंध बनाने से बचना चाहिए ।

• खाना न छोड़ें
यह आपके लिए बहुत आवश्यक है कि आप सही मात्रा में भोजन करें । पीरियड्स में भोजन छोड़ना जोखिमभरा हो सकता है । इस बात का ख्याल आपको होना चाहिए की इस दौरान शरीर काफी कमजोर हो जाता है । ऐसे में खाना कम खाना या खाना छोड़ देना भारी पड़ सकता है । कोशिश करें कि आप जो भी खाएं, उसमें प्रोटिन, कैल्शियम और विटामिन भरपूर मात्रा में हो ।

• शारीरिक तौर पर काम करने से बचें
यदि पीरियड्स के दौरान आपको तेज दर्द हो रहा है या फिर आपकी पीठ में अकड़न हो रही है, तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपको शारीरिक तौर पर काम नहीं करना है । जितना हो सके आराम करें और अगर काम इतना ही आवश्यक है तो काम को हल्के-हल्के करें । अगर ऐसा नहीं होता तो आपके शरीर का दर्द और अधिक बढ़ सकता है ।

पीरियड्स कितने दिन के बाद होते हैं ?
महिलाओं को हर महीने में लगभग एक बार पीरियड्स आने की संभावना होती है । एक सामान्य मैन्सट्रुएशन लगभग 28 दिनों का होता है । इसका मतलब है कि अवधि के पहले दिन से लेकर अगली अवधि के पहले दिन तक लगभग 28 दिन होंगे । 28 दिन एक औसत संख्या है, लेकिन इसका होना 21 से 35 दिनों के बीच भी सामान्य है ।

खून निकलने या बहने की मात्रा हर दिन अलग-अलग होगी । आमतौर पर शुरुआती पीरियड्स में सबसे अधिक खून निकलता है और अंत में सबसे कम होता है । जब लड़कियों को पहली बार पीरियड्स होते हैं, तब उनकी बहुत हैवी पीरियड्स साइकल हो सकती हैं और अगले में बहुत हल्की हो सकती है ।

आप उस उम्र में हो सकती हैं जब आप कॉलेज जा रही हैं । पीरियड्स उसके पहले या दूसरे साल में हो सकते हैं या आप उन लड़कियों में से एक हो सकती हैं, जिनके पीरियड्स बॉडी वेट या डाइट में बदलाव, स्ट्रेस, ईटिंग डिसऑर्डर, हॉर्मोन असंतुलन, एक्सरसाइज, बीमारी या दूर जाने से प्रभावित हो सकते हैं । जबकि एक लड़की के लिए यह सामान्य है कि उसे एक या दो साल तक अनियमित पीरियड्स शुरु हों ।

जब आप अपने सालाना चेक-अप के लिए जाती हैं तो अपने पीरियड कैलेंडर या ऐप को अपने डॉक्टर से साझा करना चाहिए । यदि आपके पीरियड्स के दूसरे साल में पीरियड्स 6 बार से कम है या उसके एक साल बाद 8 बार से कम है, तो इसका कारण तनाव, ज्यादा एक्सरसाइज़, वजन कम होना या आहार हो सकता है । यदि आपके पीरियड्स के बीच 35 से अधिक दिन का अंतर हैं तो आपको जांच करानी चाहिए ।

आपको अपने पीरियड्स की जानकारी होनी चाहिए ?
आपके पीरियड कब शुरू होते है और कब रुकते हैं, यह देखने का एक अच्छा तरीका यह है कि आप यह नोटिस करें कि आपकी मैन्सट्रुअल साइकल का कोई पैटर्न है या नहीं । यह लिखना भी महत्वपूर्ण है कि आपके पास कितने दिनों के पीरियड्स हैं और आपके खून के बहाव की क्या मात्रा है । जब आप यह देखते हैं तो अपने पीरियड ट्रैकर्स को अपने साथ लाएं ताकि वह आपकी मैन्सट्रुअल साइकल का पता लगा सके ।

मासिक पीरियड्स और लक्षण ट्रैकर
महिने के पीरियड्स और लक्षण ट्रैकर का प्रिंट आउट लें, यह आपके मैन्सट्रुअल खून के बहाव को ट्रैक करने का एक आसान तरीका है, यहां तक कि यह हर महीने की ऐंठन और पीरियड्स के लक्षणों पर नज़र रखने का भी एक तरीका है । लड़की को किस उम्र में पीरियड्स शुरू होगा, यह कई बातों पर निर्भर करता है ।

निष्कर्ष
किसी भी लड़की के जीन्स, खान-पान, रहन-सहन, स्थान जहां वो रहती है, उस स्थान की ऊंचाई कितनी है आदि पर उसके पीरियड्स निर्भर करते हैं । पीरियड्स या मासिक धर्म हर महीने में एक बार आते हैं । यह एक साइकल है जो सामान्य तौर पर 28 से 35 दिनों के लिए होती है । लड़की जब तक गर्भवती न हो जाए यह प्रक्रिया हर महीने चलती है और इसी कारण 28 से 35 दिनों के बीच नियमित तौर पर पीरियड्स या माहवारी होती है । कुछ लड़कियों या महिलाओं को माहवारी 3 से 5 दिनों तक रहती है, तो कुछ को 2 से 7 दिनों तक हो सकती है ।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info