पीरियड में प्रेगनेंसी हो सकती है?pregnancytips.in

Posted on Sat 16th Oct 2021 : 07:08

क्या आप पीरियड दौरान सेक्स करने से गर्भवती हो सकती हैं?
मेडिकल समीक्षा के साथ

यह लेख मूल रूप से अंग्रेजी में लिखा गया था। इस लेख का मूल संस्करण यहां देखा जा सकता है। यह Caroline Bodian द्वारा लिखा गया है और Dr Ann Nainan ने इसकी मेडिकल समीक्षा की है।
इस लेख में

पीरियड के दौरान गर्भवती होना कैसे सम्भव है?
ओव्यूलेशन काम कैसे करता है? (How ovulation work?)
यदि आप गर्भवती नहीं होना चाहती तो क्या करें?
यदि आप गर्भवती होना चाहती हैं तो क्या करें?
मुख्य बिंदु(Key points)

आप कब गर्भवती (Pregnant) होंगी और कब नहीं, इसको लेकर बहुत सी गलतफहमियां हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि जब आपकी माहवारी चल रही होती हैं और यदि आप उस समय सेक्स करती हैं तो गर्भवती नहीं होंगी। लेकिन यह सच नहीं है। इस तरीके से आपके गर्भवती होने की संभावना भले ही कम हो लेकिन यह असंभव नहीं है।

यह जानने के लिए पढ़ें कि यह क्यूँ है, और यदि आप गर्भवती नहीं होना चाहते हैं तो आप क्या कर सकती हैं।
पीरियड के दौरान गर्भवती होना कैसे सम्भव है?

यदि आप बिना गर्भनिरोधक (Contraception) के असुरक्षित सेक्स करती हैं तो आप अपने मासिक चक्र के किसी भी समय गर्भवती हो सकती हैं। अन्य शब्दों में ऐसा कोई समय नहीं है जब आपके यौन संबंध से गर्भवती होने की कोई संभावना नहीं होती है - भले ही आपके पीरियड्स हो रहे हों।

आपके माहवारी चक्र (menstrual cycle) का पहला दिन आपके माहवारी शुरू होने के दिन से गिना जाता है। यह चक्र चलता रहता है जब तक आपके दूसरे पीरियड का पहला दिन शुरू नहीं हो जाता। जब आपके अंडाशय (ovaries) से अंडे निकलते हैं उस समय आपके गर्भवती होने की संभावना सबसे अधिक होती है। इसे ओव्यूलेशन (ovulation) कहते हैं। यह तब होता है जब आपमें प्रजनन की क्षमता अधिक होती है। यह आमतौर पर चक्र के बीच में शुरू होता है। आपके दूसरे पीरियड के शुरू होने से 12-14 दिन पहले।

इसलिए पीरियड में सेक्स करने से आपके गर्भवती होने की संभावना कम है क्योंकि अंडे नहीं बाहर निकलते हैं। लेकिन यह सम्भव है। यह इसलिए क्योंकि वीर्य शरीर में 7 दिनों तक जीवित रह सकता है। इसलिए यदि आप अपने चक्र में जल्दी ओव्यूलेट करते हैं तब भी गर्भवती हो सकती हैं। और कुछ लोगों में प्राकृतिक रूप से छोटे चक्र होते हैं।
Get help with this AD

DocsApp
DocsApp

Trusted Partner
Talk to Specialist Doctors online on Private Chat & Call, 24x7
Consult Doctors from Top Hospitals within 30 minutes
ओव्यूलेशन काम कैसे करता है? (How ovulation work?)

महीने में एक बार ओव्यूलेशन होता है जब एक छोटा अंडा आपके एक अंडाशय से निकलता है। कुछ दुर्लभ मामलों में एक से ज़्यादा अंडे बाहर आते हैं। आमतौर पर कुछ दिनों में ही जब पहला अंडा निकलता है।

इस समय आपके गर्भ (womb) और गर्भाशय ग्रीवा (cervix) (गर्भ का वह हिस्सा जो योनि तक जाता है) में भी परिवर्तन होते हैं। जो आपको गर्भवती होने में मदद करते हैं। गर्भ की परत निशेचित अंडे को रखने के लिए मोटी होने लगती है और गर्भाशय ग्रीवा का बलगम पतला हो जाता है जो शुक्राणु को आसानी से तैरने में मदद करता है।

अंडे धीरे-धीरे आपके गर्भ की तरफ एक ट्यूब के नीचे आते हैं। जिसे फैलोपियन ट्यूब (Fallopian tube) कहते हैं, यदि यह वीर्य से मिलते हैं तो यह प्रजनन हो सकता है। और फिर गर्भ की मोटी परत में इंप्लांट हो जाते हैं। यदि अंडे निशेचित नहीं होते हैं तो यह आपके पीरियड के दौरान आपके गर्भ की परत के साथ योनि के रास्ते शरीर से बाहर आ सकते हैं।
यदि आप गर्भवती नहीं होना चाहती तो क्या करें?

कुछ लोग अपने माहवारी चक्र और कब वे ओवेलुएट करते हैं इसका अध्ययन करके गर्भ ठहरने से बचने का प्रयास करते हैं। लेकिन यह जानना मुश्किल है कि कब ओवेल्युशन होता है और यह हर महीने बदल सकता है। और जैसा कि हम जानते हैं चक्र के दौरान किसी भी समय गर्भवती होने की संभावना हो सकती है।

यदि आप गर्भवस्था से बचना चाहती हैं, तो सेक्स के दौरान गर्भनिरोधक (contraception ) एक असरदार प्रणाली है। जैसे कॉन्डम जो आपको केवल गर्भवस्था से नहीं बल्कि सेक्सुअली ट्रांसमिटेड संक्रमण(sexually transmitted infection)से भी बचाता है।

गर्भनिरोधक के कई लंबे असरदार, प्रतिवर्ती तरीके भी हैं। जिसमें इंजेक्शन (injection), इम्प्लांट(implant)और इंट्राउटेरिन सिस्टम(intrauterine system) लगाना शामिल है। आईयूडी (IUD) प्लास्टिक (plastic) या कॉपर(copper)का बना एक छोटा डिवाइस(device)होता है जो आपके गर्भ में फिट हो जाता है। यह वीर्य को अंडे तक पहुँचने से और उपजाऊ अंडे को गर्भ की परत में दाखिल होने से रोकता है।

अंततः यहां आपातकालीन गर्भनिरोधक (emergency contraception) भी है जिसका इस्तेमाल असुरक्षित सेक्स (unprotected sex) के बाद या गर्भनिरोध के अन्य प्रणाली के कारगर साबित ना होने बाद किया जाता है। यहाँ दो तरह की दवाएं हैं जिसे आप ले सकते हैं जिसे अक्सर मॉर्निंग आफ्टर पिल(Morning after pills) के रूप में संदर्भित किया जाता है या आईयूडी(IUD) का इस्तेमाल हो सकता है।

आप यहां गर्भावस्था से बचाव के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Conceptual image of condom
यदि आप गर्भवती होना चाहती हैं तो क्या करें?

यदि, दूसरी ओर, आप गर्भवती होना चाहती हैं, तो ऐसी चीजें हैं जो आप उसकी संभावना बढ़ाने के लिए कर सकती हैं।

पहली, अपने माहवारी चक्र और कब आप अंडोत्सर्ग (ovulate) करती हैं यह जानने का प्रयास करें। यह आपका फर्टिलिटी का समय (fertility window) है। यदि आप उस दौरान सेक्स करती है तो गर्भवती(pregnant) होने की संभावना सबसे अधिक होती है। और यह आमतौर पर आपके आखिरी पीरियड के शुरू होने के 12-16 दिन बाद होता है। जैसा कि ओवेल्युशन के सही दिनों को जान पाना मुश्किल हो सकता है लेकिन एप और ओवेल्युशन किट (ovulation kit) हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं। उस दौरान 2-3 दिन नियमित सेक्स की सलाह दी जाती है।

गर्भवती होने की कोशिश के दौरान जितना संभव हो उतना स्वस्थ रहना एक अच्छा विचार है। संतुलित आहार खाने और नियमित व्यायाम करने की कोशिश करें, और यदि संभव हो तो बहुत अधिक शराब, धूम्रपान और तनाव से बचें।

सबसे महत्वपूर्ण है जब आप गर्भवती होने का प्रयास कर रही हों तो आपको अपने डॉक्टर से इस बारे में बात कर सकती हैं कि आपको क्या करना और क्या नहीं करना चाहिए।

Two people in bed
मुख्य बिंदु(Key points)

आप अपने माहवारी चक्र के दौरान किसी भी समय सेक्स करने से गर्भवती हो सकती हैं, तब भी यही आपको पीरियड्स हो रहे हों।
आप सबसे ज़्यादा प्रजनन के लिए तैयार अपने ओवेल्युशन(ovulation) के समय होती हैं जो आमतौर पर आपके चक्र के मध्य में होता है
कई गर्भनिरोध के तरीके हैं जो आपको गर्भवती होने से बचा सकते हैं
ऐसी भी चीज़ें हैं जो करके आप अपने गर्भवती होने की सम्भावना को बढ़ा सकती हैं

solved 5
wordpress 2 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info