प्रेगनेंसी की पहचान कैसे करे?pregnancytips.in

Posted on Wed 29th Dec 2021 : 15:33

ये 7 लक्षण बताते हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं, जानें...
प्रेग्नेंसी के दौरान होते हैं शरीर में कई बदलाव
प्रेग्नेंसी के दौरान बॉडी में कई बदलाव होते हैं, जिसके आधार पर आप यह समझ सकती हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं. पीरिड्स मिस होना उसमें सबसे महत्वपूर्ण है. लेकिन कई बार बॉडी में हार्मोनल चेंज के कारण भी पीरियड्स मिस हो जाते हैं या लेट हो जाते हैं. फिर आप कैसे पता करेंगी कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं. यहां हम कुछ ऐसे ही लक्षण बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप यह समझ पाएंगी कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं.

1. शरीर के अंगों में बदलाव: प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरॉन का उत्पादन बढ़ जाता है. इसलिए शरीर के कई अंगों के आकार में बदलाव होते हैं. जैसे कि स्तन और कुल्हों में सबसे पहले बदलाव दिखता है. Also Read - प्रेगनेंसी केयर टिप्स: गर्मी में प्रेग्नेंट महिलाएं पिएं ये होममेड एनर्जी ड्रिंक्स, पानी की कमी भी होगी पूरी

2. उल्टी आना: प्रेग्नेंसी के शुरुआती तीन महीने खूब उल्टी आती है. खासतौर से सुबह के समय. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में हार्मोन्स बढ़ जाते हैं. इसके असर से बार-बार उल्टी आती है, कब्ज होता है और एसिडिटी होती है. एस्ट्रोजेन के कारण प्रेग्नेंट महिला को किसी खास महक से भी उल्टी आ सकती है.

3. थकान: प्रेग्नेंसी की शुरुआत में शरीर के भीतर कई हार्मोनल और शारीरिक बदलाव होते हैं. फीटस यानी भ्रूण का विकास हो सके इसलिए दिल की धड़कन तेज हो जाती है और रक्त का प्रवाह भी बढ़ जाता है. इसलिए प्रेग्नेंसी में महिलाओं को थकान महसूस होती है. इस समय प्रोजेस्टेरॉन का उत्पादन बढ़ जाता है. इसके कारण भी थकान होती है.

solved 5
wordpress 2 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info