प्रेगनेंसी के 7 महीने में क्या खाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Sat 12th Jan 2019 : 09:06

Pregnancy के सातवें महीने में पोषण का रहे पूरा ख्याल

आप गर्भावस्‍था के आखिरी महीनों में हैं। इस समय बच्‍चे के संपूर्ण विकास के लिए पोषक भोजन की आवश्‍यकता है।
प्रतीकात्‍मक चित्र
प्रतीकात्‍मक चित्र
आप अपने बच्‍चे के जन्‍म की ड्यू डेट की तरफ धीरे-धीरे बढ़ रही होंगी। प्रेग्‍नेंसी के सातवें महीने में आपके शरीर और आपके बच्‍चे के शरीर में ढेरों बदलाव होने हैं। बच्‍चा जन्‍म से पहले जितना समय आपके गर्भ में गुजारेगा उतना ही उसके अंगों का विकास हो पाएगा। लेकिन इस विकास के लिए पोषण भी जरूरी है। इसलिए आपको ऐसी डायट खानी चाहिए जिससे आपको और बच्‍चे को ऊर्जा और पोषण दोनों मिलें।
कैल्शियम
बच्‍चे के शरीर में हड्डियों का तेजी से विकास हो रहा है। इसके लिए जरूरी कैल्शियम वह आप से ही ले रहा है। इसलिए ऐसे समय में कैल्शियम से भरपूर चीजें खाएं जैसे, दूध, दही, पनीर, मट्ठा, अंडे की सफेदी वगैरह।

मैग्‍नीशियम
बच्‍चे के शरीर में और आपके शरीर में कैल्शियम का अवशोषण ठीक से हो इसके लिए मैग्‍नीशियम की मौजूदगी जरूरी है। यह आपको बादाम, ओट्स, फलियों और मोटे अनाज से मिलेगा। इसके अलावा आपके शरीर में होने वाली ऐंठन को भी इससे आराम मिलेगा।

फाइबर
ताजे फल, सब्जियां, दालें, फलियां, साबुत अनाज फाइबर से भरपूर होते हैं। रेशे आपके पाचन तंत्र को दुरुस्‍त रखेंगे। इन्‍हें खाने से आपको कब्‍ज की समस्‍या भी नहीं होगी।

विटामिन सी
विटामिन सी से भरपूर फल खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता का विकास होगा। जी मिचलाने पर रोक लगेगी। साथ ही मसूड़ों से खून बहने की समस्‍या भी कम होगी। इसके लिए संतरे, आंवला, नीबू, फूलगोभी वगैरह खाएं।

फोलिक एसिड
फोलिक एसिड बच्‍चे के दिमाग के विकास के लिए बहुत जरूरी है। इसके लिए पत्‍तेदार सब्जियां, संतरे, साबुत अनाज वगैरह खाएं।

solved 5
wordpress 5 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info