प्रेगनेंसी के 9वें महीने में नॉर्मल डिलीवरी के लिए क्या करना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 21st Oct 2022 : 12:54

बच्चे को जन्म देना हर मां के लिए काफी खास अनुभव होता है. प्रेगनेंसी में हर मां को यह चिंता सताती है कि उनकी नॉ्मल डिलीवरी होगी या सिजेरियन. हर महिला चाहती है कि उसकी नॉर्मल डिलीवरी (Normal Delivery Ke Upay) हो. क्योंकि इसमें परेशानी कम होती है जबकि सिजेरियन डिलीवरी के कई साइड इफेक्ट्स होते हैं. ऐसे में अगर आप प्रेगनेंट हैं और नॉर्मल डिलीवरी (Normal Delivery) चाहती हैं तो आपको अपनी खानपान की आदतों में कुछ बदलाव करने होते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा जिससे आप अपने शरीर को नॉर्मल डिलीवरी (Tips For Normal Delivery) के लिए तैयार कर सकती हैं-
खुद को रखें हाइड्रेटेड- अपनी आप नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो खुद को हाइड्रेटेड रखें. इस दौरान पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. इससे बच्चे की विकास संबंधित जरूरतें पूरी होती हैं.

स्ट्रेचिंग करें- नॉर्मल डिलीवरी के लिए गर्भवती महिलाएं स्ट्रेचिंग जरूर करें. इससे नॉर्मल डिलीवरी के चांसेस काफी हद तक बढ़ जाते हैं.

व्यायाम करें- प्रेग्नेंसी में नियमित एक्सरसाइज करने से नॉर्मल डिलिवरी की संभावना बढ़ती है. इसके लिए आप वॉक, जॉगिंग आदि करें. इसके अलावा आप डॉक्टर से सलाह लेकर एक्सरसाइज चुन सकती हैं.

खजूर खाएं- अगर आप नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो प्रेगनेंसी के 9वें महीने में खजूर का सेवन जरूर करें. आप दूध के साथ खजूर का सेवन कर सकती हैं. इससे मांसपेशियों में सिकुड़न नहीं होती है.

मसाज- प्रगनेंसी में 7वें महीने के बाद महिलाओं को अपने शरीर के निचले हिस्से की मालिश करनी चाहिए. इससे नॉर्मल डिलीवरी की चांसेस बढ़ जाते हैं.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info