प्रेगनेंसी के कितने दिन बाद डॉक्टर को दिखाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:34

मुझे अभी पता चला है कि मैं गर्भवती हूं, मुझे डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?
अपने गर्भवती होने का पता चलने पर, बेहतर यही है कि जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी आप डॉक्टर से मिलें। ऐसी डॉक्टर का चयन करें जो अनुभवी हों और जिसके साथ आप सहज महसूस करें।

डॉक्टर के साथ आपकी पहली मुलाकात गर्भावस्था के 10 सप्ताह पूरे करने से पहले हो, तो और भी अच्छा है। 10 सप्ताह की गर्भावस्था तक डॉक्टर शिशु के दिल की धड़कन का पता लगा सकेंगी और बता सकेंगी कि आपके गर्भ में कितने भ्रूण पल रहे हैं। साथ ही वह यह बताने में भी सक्षम होंगी कि भ्रूण आपके गर्भ में सही तरह से प्रत्यारोपित हुआ है या नहीं।

कई बार, हो सकता है कि आपको गर्भावस्था के शुरुआती कुछ महीनों तक अपने गर्भवती होने का पता ही न चले, यह खासकर तब संभव है, जब आपकी महावारी अनियमित रहती हो। ऐसे में आप गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों पर ध्यान दीजिए। अगर, आपको इनमें से कोई भी लक्षण होने का संदेह हो, तो घर पर गर्भावस्था का परीक्षण करें और अगर परिणाम पॉजिटिव हो, तो डॉक्टर से मिलने का समय तय करें।
जल्द से जल्द डॉक्टर का चयन करना क्यों जरुरी है?
गर्भावस्था में जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी डॉक्टर से मिलना कई मायनों में फायदेमंद साबित हो सकता है, जैसे कि:

आप आश्वस्त हो सकेंगी कि सब ठीक-ठाक है।
डॉक्टर आपको आहार संबंधी सलाह और जरुरी जांच व स्कैन के बारे में बता सकेंगी। जरुरी हुआ तो डॉक्टर आपको जीवनशैली में कुछ परिवर्तन के बारे में भी बता सकती हैं।
अगर, अस्थानिक गर्भावस्था (एक्टोपिक प्रेग्नेंसी) जैसी कोई समस्या हुई, तो डॉक्टर आपको उपलब्ध विकल्पों के बारे में सलाह दे सकती हैं।
अगर, आपको पहले से ही कोई चिकित्सकीय समस्या है, तो शायद आपको अपनी पूरी गर्भावस्था में अधिक निगरानी की जरुरत होगी। हो सकता है आप जो दवाई ले रही हैं, उनकी खुराक या फिर उसकी किस्म आपको बदलने की जरुरत हो।
यह आपके और आपके शिशु की बढ़िया शुरुआत में मदद करेगा।

डॉक्टर का चयन करते समय किन बातों क्यों ध्यान में रखना चाहिए?
स्वस्थ गर्भावस्था और स्वस्थ शिशु पाने के लिए अच्छी डॉक्टर का चयन करना बहुत जरुरी है। डॉक्टर वह इंसान होंगी, जो पूरी गर्भावस्था और प्रसव के दौरान आपकी मदद करेंगी। इसलिए, यह जरुरी है कि आप उनके साथ सहज महसूस करें। नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं, जो आपको अपनी डॉक्टर के चयन में मदद कर सकते हैं:

​आप जान-पहचान वाली, अनुभवी और प्रतिष्ठित डॉक्टर का चयन करें। उनके विशिष्ट कार्यक्षेत्र और अनुभव के बारे में पता करें।
यह अवश्य देखें कि डॉक्टर से मिलना कितना सुगम है। अच्छी डॉक्टर हमेशा व्यस्त ही रहती हैं, मगर वे इतनी भी व्यस्त न हों कि आपके सवालों का जवाब भी न दे पाएं।
आपको डॉक्टर से सवाल पूछने में हिचकिचाहट या डर महसूस नहीं होना चाहिए। ऐसी डॉक्टर चुनें जिनसे आप सहजता से अपनी बात साझा कर सकें और सवाल पूछ सकें।
डॉक्टर का क्लिनिक या अस्पताल आपके घर से ज्यादा दूर नहीं होना चाहिए।
डॉक्टर के परामर्श शुल्क और डिलीवरी के शुल्क का पहले ही पता कर लें। साथ ही यह भी यह जानकारी भी लें कि चयनित डॉक्टर जिस अस्पताल में काम करती हैं, वह आपकी बीमा योजना के तहत आता है या नहीं।
आपको डॉक्टर पर विश्वास होना चाहिए कि वे आपको स्वस्थ गर्भावस्था और शिशु के लिए सभी जरुरी सलाह देंगी।

अगर, आप पहली मुलाकात में इस डॉक्टर के साथ सहज महसूस न करें, तो किसी दूसरी डॉक्टर से मिलें। बात आपके स्वास्थ्य और आपके शरीर से जुड़ी है, तो आपका संतुष्ट होना बहुत जरुरी है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info