प्रेगनेंसी के चौथे महीने में क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

जानिए 4th month Pregnancy में अपने बच्‍चे की ग्रोथ
प्रेग्‍नेंसी का चौथा महीना गर्भावस्‍था की दूसरी तिमाही की शुरूआत है। बच्‍चा अब तेजी से विकास कर रहा है।
प्रेग्‍नेंसी के चौथे महीने में आपका बच्‍चा किस तरह से विकास कर रहा है यह इस बार के अल्‍ट्रासाउंड में पता चल जाएगा। अब आपका बच्‍चा काफी मूवमेंट करने लगा है, खुशी की बात यह है कि अब आपमें से बहुत सी महिलाओं को बच्‍चे की यह हलचल महसूस होने लगेगी। आइए देखें कि आपके बच्‍चे का अब तक कितना विकास हुआ है।
बच्‍चे का आकार
आपका बच्‍चा अब लगभग 5.1 इंच लंबा हो गया है। आकार में वह एक बड़ी शलजम जितना हो गया है। उसका वजन अब तक 140 ग्राम के आसपास होगा। आने वाले महीनों में अभी उसका बहुत विकास होना है। चौथे महीने के आखिर में वह करीब 10 इंच लंबा हो जाएगा, मतलब एक केले जितना। दूसरे अंगों का विकास
इस समय आपके बच्‍चे की हड्डियों का ढांचा रबर की तरह लचीला है। उसकी त्‍वचा गुलाबी है और अभी भी पारदर्शी है। शरीर पर बालों की एक परत आ गई है जिसे lanugo कहते हैं। उसके नाखून भी देखे जा सकते हैं। सिर के दोनों तरफ कान बनने लगे हैं और वह आपकी आवाज सुन सकता है। भ्रूण अवस्‍था में जो उसकी पूंछ थी वह अब गायब हो चुकी है। उसकी स्किन पर एक फैट की परत आ गई है जिसे vernix caseosa कहते हैं। यह उसकी त्‍वचा को उस एम्नियोटिक फ्लूइड से बचाती है जिसमें वह अभी कई महीने डूबा रहेगा। बाद में यह जन्‍म के समय बर्थ कैनाल में जाने में मदद करेगी। उसके बोन मैरो ने वाइट ब्‍लड सेल्‍स बनाना शुरू कर दिया है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info