प्रेगनेंसी के फर्स्ट मंथ में कैसे सोना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Thu 13th Oct 2022 : 11:57

गर्भावस्था (pregnancy) में जिस तरह से महिलाओं को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए, उसी तरह से भरपूर आराम, नींद लेने के बारे में भी सोचना चाहिए. खासकर, प्रेग्नेंसी में सोने का सही तरीका, पोजीशन क्या हो, यह हर गर्भवती महिला को जानना चाहिए. इससे आपको रात में सोने में कोई तकलीफ, दर्द महसूस नहीं होगा और सुकून और आरामदायक नींद भी आएगी. प्रेग्नेंसी के पहले और आखिरी महीने में खासकर के महिलाओं को बेड पर सही पोजीशन में सोने की जानकारी होनी चाहिए, ताकि गर्भ में पल रहे शिशु को कोई समस्या ना हो. प्रेग्नेंसी में सोने का सही तरीका क्या होना चाहिए (right way to sleep during pregnancy), आइए जानते हैं यहां.

प्रेग्नेंसी में सोने का सही तरीका क्या है
मॉमजंक्शन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, मुख्य रूप से सोने के लिए तीन स्लीपिंग पोजीशन होते हैं बायीं या दायीं करवट में सोना, पीठ और पेट के बल सोना, लेकिन गर्भावस्था की सभी तिमाही (Trimester) में इन तीनों स्लीपिंग पोजीशन में से बेस्ट और कंफर्टेबल कौन सा होता है, यह जानना जरूरी है.

पहली तिमाही में सोने का सही तरीका
चूंकि, प्रेग्नेंसी के पहली तिमाही में यूटरस का आकार अधिक बड़ा नहीं होता है, इसलिए इन तीनों पोजीशन में सोया जा सकता है. अधिक परेशानी भी महसूस नहीं होती है. हालांकि, आप दायीं तरफ होकर सोएंगी तो अधिक आराम महसूस होगा.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info