प्रेगनेंसी के बाद पेट कैसे टाइट करें?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

प्रेग्‍नेंसी के बाद पेट की लटकी स्किन को ऐसे करें टाइट
डिलीवरी के बाद पेट की त्‍वचा काफी लटक जाती है जिस वजह से पेट की चर्बी कम करने में भी दि‍क्‍कत होती है। गर्भावस्‍था के दौरान कई तरह के बदलाव आते हैं जैसे कि वेरीकोज वेंस और स्‍ट्रेच मार्क्‍स आदि। नौ महीने के दौरान शिशु के बढ़ने के कारण त्‍वचा में खिंचाव आ जाता है। इसलिए प्रेग्‍नेंसी के बाद ढीली हुई स्किन को वापस से शेप में लाना बहुत मुश्किल लगता है।

हालांकि, कुछ आसान टिप्‍स की मदद से आप प्रेग्‍नेंसी के बाद पेट की लटकी हुई त्‍वचा को टाइट कर सकती हैं। यहां हम आपको कुछ टिप्‍स देने जा रहे हैं जो डिलीवरी के बाद मांओं को फिट रखने में मदद करेंगे।

​संतुलित आहार लें

लचीलापन बनाए रखने के लिए त्‍वचा को पोषण की जरूरत होती है इसलिए आपको अपनी डायट में पोषक तत्‍वों को शामिल करना चाहिए ताकि स्किन को मुलायम और टाइट रहने के लिए पर्याप्‍त पोषण मिल सके। अपने आहार में फल, सब्जियां, प्रोटीन और फैट को शामिल करें जिससे स्किन में लचीलापन बना रहता है और ढीली त्‍वचा टाइट हो जाती है।
ब्रोकली, पालक और स्‍ट्रॉबेरी खाएं। बादाम, सूरजमुखी के बीज और हेजलनट को भी अपनी डायट में शामिल करें। संतरा, ब्‍लूबेरी और रसभरी त्‍वचा को टाइट करने के लिए कोलाजन को उत्‍पादन बढ़ाती है। इसके अलावा गाजर और चकुंदर भी खाएं।
एक्‍सरसाइज

पेट की मांसपेशियों को मजबूत करके भी लटकी हुई त्‍वचा को टाइट किया जा सकता है। इससे वजन घटाने, पेट की मांसपेशियों को टोन करने और बॉडी को शेप में लाने में मदद मिलती है। एक्‍सरसाइज से रक्‍त प्रवाह बेहतर होता है जिससे ऊतकों तक ऑक्‍सीजन की आपूर्ति में सुधार आता है। आप हफ्ते में 3 से 5 बार 20 मिनट के लिए कार्डियोवस्‍कुलर एक्‍सरसाइज करें। इसके अलावा प्‍लैंक करें।
​खूब पानी पिएं

शरीर को हाइड्रेट रखकर भी उसमें लचीलेपन को बनाए रखा जा सकता है। खूब पानी पिएं। स्किन को टाइट करने के लिए आप मॉइस्‍चराइजर का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं।


​स्‍तनपान

6 महीने तक शिशु को स्‍तनपान करवाने की सलाह दी जाती है। दूध पिलाने से मां के शरीर में मौजूद कैलोरी दूध बनाने के लिए इस्‍तेमाल हो जाती है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।


​एक्‍सफोलिएशन

प्रेग्‍नेंसी के बाद पेट की स्किन को टाइट करने का एक तरीका एक्‍सफोलिएटिंग स्‍क्रब भी है। इससे पेट की मांसपेशियों में ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। ये नई त्‍वचा बनाने और स्किन को लचीला बनाने में भी मदद करती है।


लोशन और मालिश

आप कोलाजन, विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन ए युक्‍त क्रीम का इस्‍तेमाल करें। इससे ढ़ीली पड़ी त्‍वचा टाइट होती है। लोशन लगाने के बाद उस हिस्‍से की अच्‍छी तरह से मालिश करें। ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होने से त्‍वचा में कसाव आता है। आपको दिन में कम से कम दो बार लोशन का इस्‍तेमाल करना चाहिए।


​इन बातों का रखें ध्‍यान

बैली फैट घटाने के दौरान आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए, जैसे कि :

क्रैश डायट न करें। इसकी बजाय धीरे-धीरे वजन कम करने की कोशिश करें, इससे स्किन में लचीलापन आता है। भूखे पेट न रहें।
सल्‍फेट युक्‍त साबुन का इस्‍तेमाल करने से बचें क्‍योंकि इससे स्किन रूखी हो सकती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info