प्रेगनेंसी टेस्ट में 2 लाइन का मतलब?pregnancytips.in

Posted on Sun 13th Feb 2022 : 06:05

प्रेगनेंसी टेस्ट किट की लाइनों का मतलब क्या है?

सुनिए कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!

प्रेगनेंसी महीने से ⇨
पहला महीना दूसरा महीना तीसरा महीना चौथा महीना पांचवा महीना छठा महीना सातवा महीना आठवा महीना नौवा महीना

प्रेगनेंसी सप्ताह से ⇨


अगर कोई महिला गर्भधारण का प्रयास कर रही हो और उसके पीरियड्स मिस होते हैं, तो इसे प्रेगनेंसी का सबसे पहला लक्षण माना जा सकता है. ऐसे में होम प्रेगनेंसी किट के जरिए इसका पता लगाया जा सकता है. इसके लिए किट में सुबह के पहले यूरिन की कुछ बूंदें डालकर पता किया जाता है कि महिला गर्भवती है या नहीं.

प्रेगनेंसी टेस्ट किट की लाइनों का मतलब क्या है? के डॉक्टर
प्रेगनेंसी टेस्ट किट के परिणाम

प्रेगनेंसी होने पर यूरिन में ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) हार्मोन पाया जाता है. इसलिए, जब कोई महिला प्रेगनेंसी होम किट से प्रेगनेंसी टेस्ट करती है, तो किट पर कुछ लाइन उभरकर आती हैं. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि महिला गर्भवती है या नहीं. इन लाइनों के मतलब को हम यहां क्रमवार तरीके से समझने का प्रयास करेंगे -
गर्भावस्था की पुष्टि

जब रिजल्ट में एक हल्की पॉजिटिव लाइन दिखे, तो यह प्रेग्नेंट होने की संभावना को दर्शाती है. दरअसल, कुछ होम प्रेगनेंसी टेस्ट इतने अधिक सेंसेटिव होते हैं कि पीरियड मिस होने से पहले ही प्रेगनेंसी हार्मोन का पता लगाने में सक्षम होते हैं. ऐसे में प्रेग्नेंट होने पर प्रेगनेंसी टेस्ट किट में पॉजिटिव लाइन स्पष्ट रूप से दिखाई दे सकती है.

वहीं, कुछ मामलों में पॉजिटिव लाइन फीकी यानी हल्की दिखाई देती है. इनका कारण शरीर में प्रेगनेंसी हार्मोन के स्तर कम होना होता है.

किसी भी महिला के प्रेग्नेंट होते ही शरीर में एचसीजी का उत्पादन शुरू हो जाता है. प्रेगनेंसी की अवस्था जैसे-जैसे बढ़ती है, वैसे-वैसे शरीर में प्रेगनेंसी हार्मोन का स्तर भी बढ़ता है. शरीर में इसी हार्मोन का पता लगाने के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट किया जाता है.

इससे स्पष्ट होता है कि शरीर में जितना अधिक एचसीजी होता है, उतना ही सटीक प्रेगनेंसी रिजल्ट आता है यानी होम प्रेगनेंसी किट में पॉजिटिव लाइन उतनी ही जल्दी और गहरी देखी जा सकती है.


गर्भावस्था न होने की पुष्टि

प्रेगनेंसी टेस्ट किट में एक हल्की पॉजिटिव लाइन नजर आना हमेशा प्रेगनेंसी की ओर इशारा नहीं करता है. कुछ मामलों में एक पॉजिटिव हल्की रेखा के साथ-साथ हल्की गुलाबी लाइन भी नजर आ सकती है. ये लाइन स्टिक से यूरिन के वाष्पित होने के कारण नजर आ सकती है. ऐसे में यह कहना मुश्किल हो जाता है कि महिला गर्भवती है या नहीं.
प्रेगनेंसी किट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने पर अगर पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की आए, तो यह प्रेग्नेंट होने की ओर इशारा करता है. इसके साथ ही ये रिजल्ट बताता है कि महिला को प्रेग्नेंट हुए अधिक समय नहीं हुआ है. बस ध्यान रखें कि होम प्रेगनेंसी टेस्ट पर पूरी तरह विश्वास करना गलत है. सही और सटीक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करके टेस्ट जरूर करवाएं.

solved 5
wordpress 2 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info