प्रेगनेंसी में अनार कब खाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:17

प्रेग्‍नेंसी में अनार खाने के फायदे और नुकसान, जानिए कितनी मात्रा में सेवन करना सही है

अनार बहुत पौष्टिक होता है इसलिए गर्भवती महिलाओं को अपनी डायट में इसे शामिल करने के लिए कहा जाता है। हालांकि, बहुत कम लोग जानते हैं कि प्रेग्‍नेंसी में अनार खाने के नुकसान भी होते हैं।

प्रेग्‍नेंसी में अनार खाने के फायदे और नुकसान, जानिए कितनी मात्रा में सेवन करना सही है
अनार मीठा और बहुत पौष्टिक फल होता है। अनार के दाने ही नहीं बल्कि अनार का जूस भी बहुत टेस्‍टी होता है। अगर आपको भी अनार बहुत पसंद है, लेकिन ये समझ नहीं आ रहा कि प्रेग्‍नेंसी में आपको कितनी मात्रा में अनार खाना चाहिए, तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।
यहां हम आपको गर्भावस्‍था में अनार खाना चाहिए या नहीं और प्रेग्‍नेंसी में अनार खाने के फायदे-नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

​गर्भावस्‍था में अनार खाने के फायदे

अनार में विटामिन और खनिज पदार्थ होते हैं जो प्रेगनेंट महिलाओं के लिए जरूरी होते हैं। गर्भावस्‍था में अनार खाने के लाभ इस प्रकार हैं :

आयरन डेफिशिएंसी एनीमिया : अनार विटामिन सी का अच्‍छा स्रोत है। विटामिन सी खाद्य पदार्थों से आयरन बनाने में मदद करता है। विटामिन सी आयरन को सोखने में शरीर की मदद करता है। शरीर में पर्याप्‍त आयरन और विटामिन सी होने पर आयरन डेफिशिएंसी एनीमिया का खतरा कम हो जाता है।
पाचन तंत्र : अनार फाइबर का भी अच्‍छा स्रोत है। प्रेग्‍नेंसी में फाइबर लेने से कब्‍ज और पाचन तंत्र से संबंधित अन्‍य समस्‍याएं नहीं होती हैं।
प्रेग्‍नेंसी में होने वाली ऐंठन : प्रेगनेंट महिला के लिए अन्‍य जरूरी मिनरल पोटैशियम भी है। रोज अनार का जूस पीने से शरीर में पोटैशियम की पूर्ति होती है। ये प्रेग्‍नेंसी में होने वाली ऐंठन से राहत दिलाता है।
शिशु के मस्तिष्‍क का विकास : भ्रूण के मानसिक विकास के लिए फोलेट बहुत जरूरी होती है। एक गिलास अनार के जूस से रोजाना की फोलेट की आवश्‍यकता की 10 फीसदी को पूरा किया जा सकता है। फोलेट भ्रूण के न्‍यूरल ट्यूब और तंत्रिका तंत्र के विकास में मदद करता है। इससे बच्‍चे के मस्तिष्‍क का विकास सही तरह से होता है।


​एक दिन में कितने अनार खाएं

वयस्‍क व्‍यक्‍ति 56 ग्राम से लेकर 226 ग्राम तक रोज अनार खा सकता है। लेकिन प्रेगनेंट महिला के लिए अनार के सेवन को लेकर कोई मात्रा निर्धारित नहीं की गई है। बेहतर होगा कि आप वयस्‍कों के लिए बताई गई मात्रा से कम मात्रा में ही अनार का सेवन करें।


​गर्भावस्‍था में अनार खाने के नुकसान

गर्भावस्‍था के दौरान अनार का सेवन सावधानीपूर्वक करना है चाहिए, वरना इसकी वजह से निम्‍न नुकसान हो सकते हैं :

अनार का जूस कुछ दवाओं पर असर कर सकता है। गर्भावस्‍था में किसी भी तरह की जटिलता से बचने के लिए दवा लेने पर डॉक्‍टर से अनार के सेवन के बारे में पूछ लें।
अनार में कैलोरी ज्‍यादा होती है इसलिए जरूरत से ज्‍यादा अनार खाने की वजह से प्रेग्‍नेंसी में वजन बढ़ सकता है।
गर्भावस्‍था में अनार के सप्‍लीमेंट या अर्क के सेवन को लेकर कोई रिसर्च नहीं की गई है, इसलिए बेहतर होगा कि आप इन्‍हें लेने से बचें और इसकी बजाय अनार के बीज और ताजा जूस पिएं।

किसी अन्‍य फल या सब्‍जी की तरह अनार का अधिक सेवन भी हानिकारक हो सकता है। अनार के बीज ज्‍यादा खाने से दांतों का एनेमल खराब हो सकता है। इससे बचने के लिए अनार खाने से पहले चीज खा सकते हैं। वहीं, अनार खाने के बाद कुल्‍ला जरूर करें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info