प्रेगनेंसी में नींबू पानी पीने से क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:34

गर्भवती महिलाओं को जरूर पीना चाहिए नींबू का जूस, प्रेग्नेंसी में होने वाली कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा
गर्भावस्था में फलों को डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि इनमें कई तरह के मिनरल्स और विटामिंस होते हैं. वैसे, कुछ फल ऐसे भी होते हैं, जिन्हें प्रेग्नेंसी (Pregnancy) में अधिक खाने से बचना चाहिए. जहां तक खट्टे फलों की बात है, तो प्रेग्नेंट महिलाओं को सिट्रस फ्रूट्स का सेवन जरूर करना चाहिए. इनमें नींबू, संतरा, बेरीज, अंगूर आदि शामिल होते हैं. खट्टे फलों में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है. प्रेग्नेंसी में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना बेहद जरूरी होता है, ताकि आप किसी भी तरह के इंफेक्शन, बीमारियों से बची रहें. ऐसे में नींबू का जूस आप जरूर पिएं. नींबू पानी, नींबू वाली शिकंजी आदि पीने से प्रेग्नेंसी में होने वाली समस्याओं से बचा जा सकता है.

प्रेग्नेंसी में नींबू का जूस पीने के फायदे

प्रेग्नेंसी में डिहाइड्रेशन से खुद को बचाकर रखना चाहिए. फलों से तैयार जूस पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है, साथ ही कई न्यूट्रिशनल लाभ भी शरीर को मिलते हैं. नींबू में विटामिन सी अधिक होता है, जो शरीर की इम्यूनिटी मजबूत करता है. नींबू पानी पानी से जी मिचलाना, उल्टी, गैस आदि की समस्या भी दूर होती है.
अधिकतर महिलाओं को गर्भावस्था में कब्ज, अपच की समस्या होती है. नींबू का जूस इर्रिटेबल बाउल मूवमेंट को कंट्रोल करता है, जिससे कब्ज, डायरिया जैसी समस्याओं से बचाव होता है.
विटामिन सी के अलावा, नींबू एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स भी है, जो शरीर से गंदगी, फ्री रैडिकल्स को साफ करता है. यह एक क्लिंजर का काम करता है.
गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी नींबू फायदेमंद है. नींबू में पोटैशियम होता है, हड्डियों, नर्व सेल्स, दिमाग के विकास के विकास के लिए जरूरी होता है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info