प्रेगनेंसी में पेट का कम निकलना?pregnancytips.in

Posted on Wed 22nd Jan 2020 : 18:16

प्रेगनेंसी में पेट कब निकलना शुरू होता है? - When does belly pop out in pregnancy in Hindi

सुनिए कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!

प्रेगनेंसी महीने से ⇨
पहला महीना दूसरा महीना तीसरा महीना चौथा महीना पांचवा महीना छठा महीना सातवा महीना आठवा महीना नौवा महीना

प्रेगनेंसी सप्ताह से ⇨
प्रेग्नेंट होने का तरीका 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15 16 17 18 19 20 21 22 23 24 25 26 27 28 29 30 31 32 33 34 35 36 37 38 39 40 बच्चों के नाम

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को कई शारीरिक व मानसिक बदलावों का सामना करना पड़ता है. महिलाएं शरीर में होने वाले हर बदलाव को खुशी से स्वीकार भी करती हैं, क्योंकि प्रेगनेंसी हर महिला के जीवन का सबसे खूबसूरत पल होता है. प्रेगनेंसी के बाद अगर महिला को किसी पल का इंतजार रहता है, तो वह है उसके बेबी बंप दिखने का. इसलिए गर्भवती होने के तुरंत बाद ही उनके मन में सवाल आता है कि आखिर उनका पेट कब निकलेगा. प्रेगनेंसी के बाद कुछ महिलाओं का पेट जल्दी निकल जाता है, तो कुछ का देरी से निकलता है.

आज इस लेख के माध्यम से जानेंगे कि प्रेगनेंसी में पेट कब निकलना शुरू होता है -
प्रेगनेंसी में पेट कब नजर आता है?
प्रेगनेंसी में पेट जल्दी क्यों दिखने लगता है?
प्रेगनेंसी में पेट देरी से क्यों निकलता है
सारांश

प्रेगनेंसी में पेट कब निकलना शुरू होता है? के डॉक्टर
प्रेगनेंसी में पेट कब नजर आता है?
भले ही महिलाओं में प्रेगनेंसी के कई लक्षण नजर आ जाए, लेकिन वे शुरुआत से ही बेबी बंप निकलने के इंतजार में रहती है. प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में शरीर में कई तरह के बदलाव हो रहे होते हैं. इस दौरान शारीरिक व मानसिक बदलाव नजर आने लगते हैं, लेकिन पहली तिमाही में पेट नहीं निकलता है, खासकर अगर पहली गर्भावस्था हो.
आमतौर पर दूसरी तिमाही के दौरान पेट निकलना शुरू होता है. कम या सामान्य वजन वाली महिलाओं का 12वें सप्ताह और अधिक वजन वाली महिलाओं का 16वें सप्ताह में पेट निकलना शुरू हो सकता हैं.
16-20वें सप्ताह के अंदर भ्रूण का विकास होना शुरू हो जाता है, लेकिन कुछ महिलाओं में दूसरी तिमाही के आखिर तक या तीसरी तिमाही में भी पेट निकलना शुरू नहीं होता है. वहीं, अगर जुड़वां बच्चों की बात करें, तो इस स्थिति में पहली तिमाही के आखिर से पेट दिखाई दे सकता है. जुड़वां बच्चों में गर्भाशय जल्दी बड़ा दिखने लगता है.
प्रेगनेंसी में पेट जल्दी क्यों दिखने लगता है?

ऐसा उस स्थिति में होता है, जब महिला दूसरी बार गर्भवती होती है. आमतौर पर दूसरी गर्भावस्था में पेट जल्दी बाहर निकल जाता है, क्योंकि दूसरी गर्भावस्था के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव महसूस हो सकता है.
इसके अलावा, जो महिलाएं अधिक उम्र में गर्भवती होती हैं, उनका बेबी बंप पहली तिमाही में ही दिखाई दे सकता है. साथ ही जिनकी कोर मसल्स या मांसपेशियां मजबूत नहीं होती हैं, उनका पेट भी जल्दी निकल सकता है.
प्रेगनेंसी में पेट देरी से क्यों निकलता है
जो महिलाएं मोटापे से ग्रस्त होती हैं या जिनका वजन अधिक होता है, उनका तीसरी तिमाही में भी बेबी बंप मुश्किल से दिखाई देता है. वजन अधिक होने पर उभार स्पष्ट रूप से दिखाई नहीं देता है. पेट ऊपर और नीचे के हिस्से में बंटा दिखाई देता है. यह अक्षर | बी | की तरह नजर आता है. तीसरी तिमाही में जाकर पेट का आकार डी अक्षर की तरह नजर आ सकता है. डी बेली का मतलब है पेट का गोल व पूरे उभार की तरह दिखाई देना.
इसके अलावा, जिन महिलाओं को उच्च रक्तचाप की समस्या होती है, उनके बच्चे की गर्भकालीन आयु छोटी हो सकती है. इस वजह से भी पेट देरी से निकल सकता है. हाई ब्लड प्रेशर समय से पहले प्रसव व शिशु की मृत्यु के जोखिम को भी बढ़ाता है. इसलिए, उच्च रक्तचाप से ग्रस्त गर्भवती महिला को अपना खास ध्यान रखना चाहिए.
सारांश

हर महिला की गर्भावस्था अलग होती है. इसलिए, बेबी बंप की प्रगति हर महिला की अलग-अलग होती है. भ्रूण 12वें सप्ताह में लगभग एक नींबू के आकार का हो जाता है. फिर जैसे-जैसे शिशु का विकास होता है, तो पेट का उभार भी नजर आने लगता है. कुछ महिलाओं में दूसरी तिमाही में पेट निकलता है, तो कुछ महिलाओं का तीसरी तिमाही में बेबी बंप नजर आता है. इतना ही नहीं कुछ महिलाओं का तो तीसरी तिमाही तक भी पेट नहीं निकलता है.

solved 5
wordpress 4 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info