प्रेगनेंसी में फ्लूइड कैसे बढ़ाएं?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 16:45

प्रेगनेंसी में एमनियोटिक द्रव (फ्लूइड ) को बढ़ाने के उपाय
प्रेग्नेंसी के दौरान एमनियोटिक द्रव का स्तर बढ़ाने के लिए आप कुछ निम्न टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

पानी का अधिक मात्रा में करें सेवन - शरीर में एमनियोटिक द्रव का स्तर बढ़ाने के लिए पानी का अधिक मात्रा में सेवन करें। अगर आप कम मात्रा में पानी पीती हैं, तो इससे एमनियोटिक द्रव का स्तर कम हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि प्रेग्नेंसी में सही मात्रा में पानी पिएं। वहीं, ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जिससे आपका शरीर हाइड्रेट रहे।

मूत्रवर्धक चीजें लेने से बचें - कई महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान कई तरह के हर्बल टिप्स फॉलो करती हैं। इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से यह हमारे शरीर में मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करने लगती हैं। जिसकी वजह से महिलाओं को बार-बार पेशाब जाना पड़ता है। ऐसे में आपको डिहाइड्रेशन की परेशानी हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि प्रेग्नेंसी के दौरान मूत्रवर्धक सप्लीमेंट्स का सेवन न करें।

भरपूर रूप से खाएं हरी सब्जियां - एमनियोटिक द्रव का स्तर बढ़ाने के लिए हेल्दी चीजों का सेवन करें। खासतौर पर इस परेशानी से जूझ रही महिलाओं को पानी से भरपूर खाद्य पदार्थों जैसे- खीरा, पत्तेदार सलाह, पालक, ब्रोकली इत्यादि सब्जियों को शामिल करना चाहिए।

शराब से बनाएं दूरी - प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को शराब के सेवन से बचना चाहिए। अगर आप गर्भावस्था में शराब का सेवन करती हैं, तो आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इस स्थिति में एमनियोटिक द्रव का स्तर कम होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए कोशिश करें कि गर्भावस्था के दौरान शराब से दूरी बनाएं।

नियमित रूप से करें एक्सरसाइज - प्रेग्नेंसी में कई महिलाएं फिजिकल एक्टिविटी बंद कर देती हैं। लेकिन ऐसा करना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान नियमित रूप से कम से कम 40 मिनट एक्सरसाइज करना चाहिए। इससे शरीर में एमनियोटिक द्रव का स्तर कंट्रोल में रहता है।

डाइट में शामिल करें ये फ्रूट्स - एमनियोटिक द्रव का स्तर कम होने पर फलों को उचित मात्रा में अपने डाइट में शामिल करेँ। फलों का सेवन करने से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है। साथ ही इससे डिहाइड्रेशन की परेशानी नहीं होती है। एमनियोटिक द्रव स्तर कम होने पर अपने आहार में तरबू, संतरा, अंगूर, स्ट्रॉबेरी जैसे फलों को शामिल करें।

ध्यान रखें कि एमनियोटिक द्रव का स्तर घटना और बढ़ना दोनो ही स्थितियां सुरक्षित नहीं पानी जाती है। इसलिए नियमित रूप से गर्भावस्था के दौरान एमनियोटिक द्रव के स्तर की जांच कराएं। ताकि आप और आपका शिशु स्वस्थ रह सके।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info