प्रेगनेंसी में बार बार उल्टी हो तो क्या करें?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

प्रेग्नेंसी शुरू होते ही मितली आना या उल्टी आना बहुत कॉमन बात है बहुत-सी महिलाओं को यह फीलिंग होती है. देखा जाए तो यह वह अवस्था है जब एक महिला बहुत सारे बदलावों से गुजरती है ऐसे में शरीर में बहुत से हार्मोनल बदलाव होते हैं और उन हार्मोनल बदलावों के चलते ही मितली आना या उल्टी आना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. बहुत सी महिलाओं को प्रेग्नेंसी के पहले तीन महीनों में हर चीज खाने या पीने के बाद उल्टी आती है और इस जी मिचलाने की समस्या से वे काफी परेशान होती हैं. कुछ टिप्स की मदद से इस समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है. आइए जानते हैं ऐसी टिप्स के बारे में जिनसे प्रेग्नेंसी की शुरुआत में बार बार उलटी आने की समस्या से निजात पाया जा सकता है.


विज्ञापन

जरूरी टिप्स
–वेब एमडी के अनुसार खाने के पैटर्न को बदलें. सुबह सुबह टोस्ट, क्रेकर्स आदि खाने का प्रयास करें. अपने दिन की शुरुआत करने से पहले इसी तरह की कई ड्राई चीजों का सेवन करें.
-रात में सोने से पहले चीज़, लिन मीट जैसे स्नैक का सेवन किया जा सकता है. इस समय प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करने की कोशिश करें.
-दिन भर में फ्लूइड का सेवन करती रहें. जितनी हो सके लिक्विड चीजें पिएं जैसे फलों का जूस, पानी. जो जो ड्रिंक्स शरीर के लिए हेल्दी और हाइड्रेटिंग हो उनके बारे में डॉक्टर से जरूर राय ले लें.
-एक ही समय पर पूरा भारी भरकम मील खाने की बजाए अलग अलग समय पर हल्का भोजन खाएं और कम मात्रा में खाएं. हर दो घंटे में कुछ न कुछ खाती रहें.



-तली हुई, ग्रीसी या फिर स्पाइसी चीजों का सेवन न करें.
-जिन चीजों में ज्यादा स्मेल आती है उन्हें अवॉयड ही करें. ठंडी ठंडी चीजों का या फिर रूम तापमान वाली चीजों का ज्यादा सेवन करें. ज्यादा स्ट्रॉन्ग स्मेल की चीजें खाने से भी जी मिचलाने की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है.
-अगर इसके बाद भी बहुत ज्यादा उल्टियां आने की समस्या देखने को मिल रही है तो फिर डॉक्टर के पास जाएं.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info