प्रेगनेंसी में बार बार पॉटी क्यों आती है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:34

गर्भावस्था में रात को बार-बार पेशाब के लिए जाना (नोक्टुरिया) आम है। हार्मोनल बदलावों और गुर्दों में बढ़े हुए रक्त प्रवाह के कारण आपको ज्यादा बार पेशाब जाने की जरुरत महसूस होती है। प्रेगनेंसी में आप ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थ लेती हैं, इसकी वजह से भी ज्यादा बार पेशाब आता है।

रात में पेशाब के लिए उठने की वजह से पहली तिमाही और तीसरी तिमाही में आपकी नींद में खलल पड़ सकता है। जैसे-जैसे आपका गर्भस्थ शिशु बढ़ता है, आपके शरीर में खून और अन्य तरल पदार्थों की मात्रा भी बढ़ती जाती है। आपके गुर्दे अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने के लिए ज्यादा मेहनत कर रहे हैं, जिसकी वजह से आपको ज्यादा बार पेशाब जाने की जरुरत महसूस हो रही है।

गर्भावस्था के पहले तीन महीनों में आपका बढ़ता गर्भाशय मूत्राशय पर दबाव डालता है। चौथे महीने के आसपास गर्भाशय पेट में थोड़ा ऊपर की तरफ हो जाता है। इससे मूत्राशय पर से दबाव हट जाता है, मगर केवल कुछ समय के लिए ही।

प्रेगनेंसी के अंतिम हफ्तों में फिर से बार-बार पेशाब जाने की जरुरत महसूस होने लगती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपका गर्भाशय बड़ा होता जाता है और शिशु श्रोणि क्षेत्र में दोबारा जगह घेर लेता है। इस तरह फिर से मूत्राशय पर दबाव पड़ने लगता है और यह शिशु के जन्म तक जारी रहता है।
क्या करुं कि गर्भावस्था में रात में इतनी बार पेशाब न जाना पड़े?
शाम के समय से या सोने से दो घंटे पहले से आप तरल पदार्थ पीने की मात्रा कम कर दें। बहरहाल, बार-बार पेशाब जाने से बचने के लिए आप पानी पीना बिल्कुल कम न कर दें या प्यासी न रहें। आपकी और आपके शिशु की सेहत के लिए यह जरुरी है कि आप जलनियोजित रहें। इसके लिए आप दिनभर पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ लें।

विशेषज्ञ मानते हैं कि गर्भावस्था में प्रतिदिन 200 मि.ग्रा. कैफीन का सेवन सुरक्षित है। ध्यान रखें कि, कॉफी या चाय मूत्रवर्धक (डायोरेटिक) होते हैं, यानि कि इनके सेवन से ज्यादा बार पेशाब आता है। इसलिए आप चाहें तो इनका सेवन बंद कर सकती हैं या फिर इनकी जगह कैफीनमुक्त पेय ले सकती है।

गर्भावस्था के दौरान शराब का सेवन पूरी तरह बंद कर देना ही बेहतर है। मगर, फिर भी यदि आप कभी-कभार शराब पीती हैं, तो ध्यान में रखें कि एल्कोहोल शरीर को निर्जलित (डिहाइड्रेट) कर सकती है और यह मूत्रवर्धक भी है।

जब भी आप पेशाब के लिए जाएं तो आगे की तरफ झुककर बैठे ताकि हर बार आपका मूत्राशय पूरी तरह खाली हो जाए। गर्भावस्था के अंतिम चरण में पेशाब करते समय आगे और पीछे की तरफ हिलने-डुलने से फायदा हो सकता है। इससे मूत्राशय पर से गर्भाशय का दबाव कम होता है, जिससे मूत्राशय को पूरी तरह खाली होने में मदद मिलती है।

आपको शायद पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज करने से भी फायदा हो सकता है। इन व्यायामों को करने की आदत जल्द से जल्द डाल लेना वैसे भी अच्छा ही है।
क्या बार-बार पेशाब जाना किसी समस्या का संकेत होता है?
निम्न स्थितियों में अपनी डॉक्टर से बात करें:

पेशाब करते समय आपको दर्द या जलन महसूस होती है
आपको पेशाब करने की तेज इच्छा जागृत होती है, मगर केवल कुछ बूंद पेशाब ही निकलता है
आपके पेशाब से बहुत दुर्गंध आती है या इसमें खून दिखाई दे


हो सकता है आपको मूत्रमार्ग संक्रमण (यूटीआई) हो, जिसका उपचार एंटिबायोटिक्स से करना होता है।
गर्भावस्था में रात में पेशाब के लिए उठने के बाद मैं फिर से सो नहीं पाती। क्या करुं?
रात में पेशाब के लिए उठने के बाद फिर से नींद आना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, इसके बारे में ज्यादा परेशान न हों। फिर से सोने के लिए माहौल बनाएं और आराम करें। बिस्तर पर आरामदायक स्थिति में लेटें। यदि किसी भी तरह से नींद न आ रही हो, तो उठकर दूसरे कमरे में चली जाएं। कोई किताब पढ़ें या संगीत सुने और जब फिर से नींद आने लगे तो बिस्तर पर चली जाएं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info