प्रेगनेंसी में भूख क्यों नहीं लगती है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:23

जानें, क्यों प्रेगनेंसी में कुछ महिलाओं को भूख नहीं लगती है?

Loss of Appetite: जानें, क्यों प्रेगनेंसी में कुछ महिलाओं को भूख नहीं लगती है?

Loss of Appetite गर्भावस्था के दौरान उल्टी लगभग सभी महिलाओं को होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स प्रेगनेंसी के दौरान उल्टी को सामान्य लक्षण मानते हैं। इससे भी भूख में कमी होती है। इसके लिए गर्भावस्था के दिनों में तीखी और तली-भुनी चीजों का सेवन कम करें।

Loss of Appetite: महिलाओं के लिए गर्भावस्था यानी प्रेगनेंसी अहम पल होता है। इस दौरान महिलाओं के शरीर में व्यापक बदलाव देखने को मिलता है। ऐसा हार्मोनल असंतुलन की वजह से भी होता है। जानकारों की मानें तो गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट और सोने के तरीके में विशेष बदलाव की जरूरत पड़ती है। संतुलित आहार, रोजाना एक्सरसाइज और पर्याप्त नींद लेने से जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ रह सकते हैं। वहीं, गर्भावस्था के दौरान भूख न लगना आम बात है। इसके कई कारण हो सकते हैं। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-


-गर्भावस्था के दौरान उल्टी लगभग सभी महिलाओं को होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स प्रेगनेंसी के दौरान उल्टी को सामान्य लक्षण मानते हैं। इससे भी भूख में कमी होती है। इसके लिए गर्भावस्था के दिनों में तीखी और तली-भुनी चीजों का सेवन कम करें। वहीं, भरपेट भोजन करने के बजाय थोड़ा-थोड़ा खाएं और नियमित अंतराल पर भोजन करें।

-प्रेगनेंसी के दिनों में तनावग्रस्त जीवन जीने से भी भूख न लगने की समस्या हो सकती है। अक्सर गर्भवती महिलाएं तनाव में रहती हैं। हालांकि, वे किसी से इजहार नहीं करती हैं। इसके लिए जरूरी है कि तनाव और अवसाद होने पर अपने लोगों से बात करें।


-एनोरेक्सिया और बुलिमिया से पीड़ित लोगों को भूख कम लगती है। ये भोजन संबंधी विकार हैं। अगर आप किसी विकार से पीड़ित हैं, तो गर्भावस्था के दौरान भूख न लगने की समस्या हो सकती है। इसके लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

-गर्भवती महिलाओं को कई ऐसी दवाइयां खाने के लिए दी जाती हैं, जिनके सेवन से भूख न लगने की समस्या होती है। इन मेडिसिन के सेवन से भी भूख नहीं लगती है। इसके लिए आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

-हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो हार्मोनल असंतुलन के दौरान शरीर में एस्ट्रोजन और एचसीजी हार्मोन में बढ़ोत्तरी होती है। इस वजह से गर्भवती महिलाओं को भूख नहीं लगती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info