प्रेगनेंसी में मंदिर जाना चाहिए या नहीं?pregnancytips.in

Posted on Sun 27th Jan 2019 : 07:26

प्रेगनेंसी में मंदिर जाना चाहिए या नहीं / गर्भवती महिला को किस भगवान की पूजा करनी चाहिए
प्रेगनेंसी में मंदिर जाना चाहिए या नहीं / गर्भवती महिला को किस भगवान की पूजा करनी चाहिए – प्रेगनेंट होना किसी भी महिला के लिए सपने से कम नहीं हैं. इस समय को महिला जी भर के जीती हैं. लेकिन हिंदू धर्म में कुछ ऐसे नियम हैं. जो प्रेगनेंट महिला के लिए वर्जित माने जाते हैं. जो भी प्रेगनेंट महिला होती हैं. वह यह चाहती है की उनकी आने वाली संतान योग्य और नाम रोशन करने वाली हो.
इसलिए उनके मन में काफी सारे सवाल पैदा होते है. की उन्हें मंदिर जाना चाहिए या नहीं या फिर उन्हें भगवान की पूजा करनी चाहिए या नहीं. आदि सवाल पैदा होते हैं. इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की प्रेगनेंसी में मंदिर जाना चाहिए या नहीं तथा गर्भवती महिला को किस भगवान की पूजा करनी चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी प्रदान करेगे.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.
प्रेगनेंसी में मंदिर जाना चाहिए या नहीं

प्रेगनेंसी में महिलाओं को मंदिर जाना चाहिए या नहीं यह एक श्रद्धा का विषय हैं. जो महिला ऐसा मानती है. की प्रेगनेंसी में मंदिर नहीं जाना चाहिए. तो वह महिला प्रेगनेंसी में मंदिर नहीं जाती हैं.

और जो महिला ऐसी बातों को नहीं मानती हैं. वह प्रेगनेंसी में भी मंदिर जाती हैं. इसलिए प्रेगनेंसी में मंदिर जाना चाहिए या नहीं यह एक महिला के लिए श्रद्धा और विश्वास का विषय हैं.

गणेश कुंजी मंत्र / शक्तिशाली गणेश मंत्र – गणेश मंत्र नौकरी के लिए
गर्भवती महिला को किस भगवान की पूजा करनी चाहिए

भगवान की पूजा करना एक आस्था का विषय माना जाता हैं. गर्भवती महिला को किस भगवान की पूजा करनी चाहिए यह उस महिला का व्यक्तिगत मामला हैं. आमतौर पर कुछ महिलाएं गर्भवती होने पर पूजा आदि करना छोड़ देती हैं.

शरीर खोलने का मंत्र / हर बंधन खोलने का मंत्र – स्त्री की बंधी हुई कोख खोलने का मंत्र

तो कुछ महिलाएं गर्भवती होने पर भी अपनी आस्था अनुसार भगवान की पूजा करती हैं. इसलिए आप भी बीना संकोच अपनी इच्छा अनुसार किसी भी भगवान की पूजा कर सकते हैं.
गर्भवती महिला को शिव मंदिर क्यों नहीं जाना चाहिए

ऐसा किसी भी धर्म ग्रंथ या पुस्तक में नहीं लिखा है की गर्भवती महिला को शिव मंदिर नहीं जाना चाहिए. अगर महिला चाहे तो वह शिव मंदिर जा सकती हैं. आमतौर पर देखा जाए तो ऐसा माना जाता है. की गर्भवती महिला को शिव मंदिर जाना चाहिए. और भगवान शिव के आशीर्वाद लेने चाहिए. गर्भवती महिला के लिए भगवान शिव के मंदिर जाना अच्छा माना जाता हैं.
गर्भवती महिला हवन कर सकती है या नहीं

वैसे तो गर्भवती महिला अगर चाहे और उनकी तबियत साथ दे रही हैं. तो हवन में बैठ सकती हैं. कुछ महिलाएं गर्भवती होने के बाद शारीरिक रूप से कमजोर हो जाती हैं. और इस कारण लंबे समय चलने वाले हवन में बैठ नहीं पाती हैं. अगर आप गर्भवती हैं. और आपका शरीर काम कर रहा है. आप शारीरिक रूप से मजबूत हैं.

शरीफ औरतों की पहचान क्या है

तो हवन कर सकती हैं. लेकिन आप प्रेगनेंसी के कारण अपने आप को कमजोर महसूस कर रही हैं. तो हवन में नहीं बैठना चाहिए. क्योंकि हवन एक ऐसी प्रक्रिया है. जिसमें लंबे समय तक बैठना होता हैं. अगर आप लंबे समय तक बैठ सकते है. तो हवन कर सकते हैं.
गर्भवती महिला को सांप क्यों नहीं काटते हैं

यह एक अंधश्रद्धा है की गर्भवती महिला को सांप नहीं काटते हैं. सांप हर किसी को काट सकते हैं. इसलिए गर्भवती महिला को कभी भी ऐसा नहीं सोचना चाहिए की उन्हें सांप नहीं काटेगे.

जो पत्नी अपने पति को बहुत सताती है उसका पति करे ऐसे उपचार

उल्टा गर्भवती महिला को सांप से बचके रहना चाहिए. इसमें मां और बच्चे दोनों को खतरा हो सकता हैं. अगर किसी गर्भवती महिला को सांप काट ले तो बीना देरी किए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.
निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की प्रेगनेंसी में मंदिर जाना चाहिए या नहीं तथा गर्भवती महिला को किस भगवान की पूजा करनी चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

solved 5
wordpress 5 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info