प्रेगनेंसी में मूंग खाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Sun 19th Dec 2021 : 10:43

प्रेगनेंसी में मूंग दाल खाने के फायदे हिंदी | Benefits of Eating Moong Daal in Pregnancy

Benefits of Eating Moong Daal in Pregnancy : तोह आज हम आपको बताने जारे है कि प्रेगनेंसी मे मूंग दाल के क्या फायदे होते है। Moong Daal खाने से Pregnant लेडी को क्या फायदे हो सकते है। ये आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे। तोह चलिए जानते है।

तोह जैसा की सबको पता है प्रेगनेंसी मे महिला को खास ख्याल रखना पड़ता है खुद का भी और अपने गर्व पे पल रहे बच्चे का भी। तोह ऐसे में उनको फाइबर,कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन etc. उनको प्रेगनेंसी मे भरपूर मात्रा में पोषक तत्वों की जरूरत होती है।

इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान उनको हरी सब्जी खाने को बोला जाता है। Benefits of Eating Moong Daal in Pregnancy प्रेगनेंसी के समय पर तोह उनको दिन मे एक बार एक कटोरी दाल का तोह सेवन करना ही चाहिए। तोह ऐसे में अगर महिलाए मूंग दाल का सेवन करेगी तोह उनके लिए काफी फायदेमंद होगा क्यों कि मूंग डाल मे बहुत से पोषक तत्व होते है जिसकी जरूरत महिलाओं को प्रेगनेंसी मे होती है। जैसे कि यरन, प्रोटीन, vitamin, फाइबर, कैल्शियम, मिनरल और अनेक पोषक तत्व । इसलिए महिलाओं को प्रेगनेंसी मे Moong Daal का सेवन करना चाहिए।

Table of Contents

Fiber (फाइबर)
Boost Immunity (इम्यूनिटी बढ़ाता है)
फोलेट Folate
वजन Wait
आयरन और प्रोटीन Iron and Proteins
ब्लड प्रैशर Blood Pressure
पोटैसियम Potassium
मूंग दाल के लड्डू के फायदे

Fiber (फाइबर)

Moong Daal मे अधिक मात्रा मे फाइबर होता है। और इस दाल को डाइजेस्ट करने मे बहुत आसानी होती है यह काफी हल्की होती है खाने में, तोह जिस महिला को प्रेगनेंसी के दौरान खाना पचाने में मुश्किल होती उन्हे मूंग दाल खानी चाहिए और इसे खाने से कब्ज, एसिडिटी जैसी दिक्कतें को कम करने में मदद करता है।
Boost Immunity (इम्यूनिटी बढ़ाता है)

मूंग दाल मे माइक्रोबियल, Anti फंगल, anti आक्सिडेंट्स मौजूद होते है। जो प्रेगनेंसी मे महिला की इम्यूनिटी बड़ा ता है।
फोलेट Folate

मूंग दाल मे फोलेट भी मौजूद रहता है। गर्भावस्था के दौरान यह शिशु के बेहतर विकास और मानसिक विकास मे मदद करता है।
वजन Wait

मूंग दाल खाने से वजन नहीं बढ़ता है। क्यों कि इसमें कैलरी की मात्रा कम होती है। जिस से वजन नहीं बड़ता और गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ने के कारण होने वाली परेशानियों से प्रेग्नेंट महिल ए बची रहती है।


आयरन और प्रोटीन Iron and Proteins

मूंग दाल मे आयरन कि मात्रा अधिक होती है जिसके कारण प्रेग्नेंट महिला के शरीर मे खून को कमी नहीं होती। Benefits of Eating Moong Daal in Pregnancy मूंग दाल में प्रोटीन भी अधिक मात्रा में होता है जो प्रेगनेंसी के दौरान मसल्स को मजबूत रखने मे और प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में होने वाले pain से भी आराम देता है।
ब्लड प्रैशर Blood Pressure

प्रेगनेंसी के दौरान कई महिलाओं को ब्लड प्रैशर से जुड़ी परेशानियां होती है। तोह मूंग दाल खाने से यह परेशानियां दूर रहती है।
पोटैसियम Potassium

गर्भावस्था के दौरान पीली मूंग दाल का अगला लाभ यह है कि यह खनिजों का एक अच्छा स्रोत प्रदान करती है। पीली मूंग दाल से अच्छा पोटैशियम भी प्रदान करती है। नतीजतन, पोटेशियम रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने, हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ-साथ रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में योगदान देता है।
मूंग दाल के लड्डू के फायदे Benefits of moong daal laduu

Moong Daal के लड्डू खाने से Energy मिलती है। इसे सर्दी के मौसम मे खाने से शरीर को गर्माहट मिलती है और पाचनशक्ति बड़ती है जैसे कि मूंग डाल मे प्रोटीन होता है वैसे ही लडू मे भी बहुत प्रोटीन होता है। इसके अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते है। यह पेट ,चेहरे मे होने वाले पिंपल्स, दबे, कमजोरी कम करने मे मदद करता है।

आज मैंने आपको इस पोस्ट में बताया है कि Benefits of Eating Moong Daal in Pregnancy प्रेगनेंसी मे मूंग दाल खाने के क्या फायदे होते है और इसके बारे में अधिक जानकारी बताई है उम्मीद करती हूं कि आपको यह पोस्ट पसंद आयेगी और आपको इसे कुछ जानकारी मिलेगी,अगर पसंद आए तोह पोस्ट को आगे भी शेयर करे।

solved 5
wordpress 2 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info