प्रेगनेंसी में सेक्स करने से पेट में दर्द क्यों होता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

Pregnancy के बाद सेक्स करने में क्यों होता है दर्द?
क्या आपको पता है breastfeeding के कारण सेक्स की इच्छा हो जाती है कम और सेक्स करना हो जाता है दर्दभरा!

वैसे तो अपने सेक्स लाइफ को लेकर कोई भी चर्चा करना पसंद नहीं करता है लेकिन शायद इस बात से बहुत लोग जुझते हैं लेकिन कोई बताता नहीं कि डिलीवरी के बाद सेक्स को एन्जॉय करना कितना मुश्किल हो जाता है। इस बारे में कई महिलाओं और डॉक्टरों से बात करने के लिए कुछ समस्याओं के बारे में बताया गया है कि क्यों प्रेगनेंसी के बाद सेक्स इतना दर्दभरा हो जाता है।


वैजाइना में होता है दर्द- जरा सोचिये डिलीवरी के समय शरीर के इस अंग को कितने तरह के दर्द से गुजरना पड़ता है, नॉर्मल डिलीवरी, वैजाइनल टीयर का दर्द, एपीसियोटॉमी या एसिस्टेंट बर्थ के समय वैक्युम फोर्स के दौरान कितने तरह के दर्द से गुजरना पड़ता है। वैसे तो वैजाइना को पूरी तरह से ठीक होने में कम से कम छह हफ्ते तो लगते ही है। डिलीवरी के छह महीने के बाद भी कभी कभी दर्द रहता है। कभी कभी तो वैजाइना का टीशु इतना टाइट हो जाता है कि इंटरकोर्स करना मुश्किल हो जाता है।

कोर मसल्स में होता है दर्द- सी-सेक्शन होने पर आप सेक्स का प्लेज़र कम से कम छह महीने के बाद ही अच्छी तरह से ले पाते हैं। क्योंकि अक्सर सी-सेक्शन के कारण बॉवेल प्रॉबल्म, ब्लाडर प्रॉबल्म सेक्स को दर्दनाक बना सकता है जितना भी आप मिशनरी सेक्स पोजिशन में नही न रहे।

पोस्टपार्टम डिप्रेशन- पोस्टपार्टम डिप्रेशन के कारण मूड ऑफ ही रहता है जिसके कारण उन्हें जीवन का आनंद नहीं मिल पाता है, जाहिर है उसमें सेक्स का प्लेज़र भी आता है। अगर इसके बावजूद आप सेक्स करने जा रहे हैं हो सकता है वह दर्द भरा हो।

वैजाइनल ड्राईनेस- शायद आपको पता नहीं कि डिलीवरी के बाद हॉर्मोन में बदलाव होने के कारणरैशेज़, खुजली, सूजन, यूटीआई आदि होता है जिसके कारण इंटरकोर्स के दौरान बहुत दर्द होता है। इसलिए इन लक्षणों को कभी भी नजरअंदाज न करें।

सेक्स की इच्छा में कमी- अगर डिलीवरी के बाद आपके सेक्स करने की इच्छा में कमी आई है तो हो सकता है जबरदस्ती सेक्स डिजायर को संतुष्ट करने से वह दर्दभरा हो जाय।
थकान – कभी-कभी आपके शारीरिक और मनोवैज्ञानिक कारणों से भी सेक्स की इच्छा नहीं रहती है। अक्सर थकान के कारण भी सेक्स करने से दर्द महसूस होता है।
ब्रेस्टफीडिंग के कारण सेक्चुअल डिज़ायर में कमी- क्या आपको पता दिन भर बच्चे को ब्रेस्टफीड या स्तनपान करवाने के बाद थकान या हार्मोनल बदलाव के कारण सेक्स करने की इच्छा में कमी आ जाती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info