प्रेगनेंसी में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Thu 13th Oct 2022 : 12:47

प्रेगनेंसी में हीमोग्‍लोबिन लेवल बढ़ाने के घरेलू नुस्‍खे
हीमोग्‍लोबिन एक प्रोटीन है जो लाल रक्‍त कोशिकाओं में पाया जाता है जो कि पूरे शरीर में ऑक्‍सीजन पहुंचाने का काम करता है। प्रेगनेंसी के दौरान महिला का हीमोग्‍लोबिन लेवल संतुलित रहना चाहिए ताकि शरीर में ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई ठीक रहे।
how to increase hemoglobin in pregnancy in hindi
प्रेगनेंसी में हीमोग्‍लोबिन लेवल बढ़ाने के घरेलू नुस्‍खे
प्रेगनेंसी में हृदय को भ्रूण के लिए जरूरी पोषण प्रदान करने के लिए ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ती है। गर्भावस्‍था के दौरान शरीर में खून का वॉल्‍यूम 30 से पचास फीसदी बढ़ जाता है। गर्भावस्‍था के दौरान खून की आपूर्ति के लिए और हीमोग्‍लोबिन का स्‍तर संतुलित रखने के लिए पौष्टिक आहार लेना जरूरी है। शरीर में हीमोग्‍लोबिन की कमी के कारण एनीमिया हो सकता है।
​पत्तेदार सब्जियां

हरी सब्जियां, खासतौर पर हरी सब्जियां आयरन से युक्‍त होती हैं। इन्‍हें अपनी प्रेगनेंसी डायट में जरूर शामिल करें। अगर आपका हीमोग्‍लोबिन लेवल कम है तो आपको आयरन युक्‍त आहार से लाभ होगा। आयरन हीमोग्‍लोबिन बनाने में मदद करता है जो कि लाल रक्‍त कोशिकाएं बनाता है।

पालक, केल और ब्रोकली, धनिया, पुदीना और मेथीदाना आयरन से युक्‍त होता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन और जरूरी पोषक तत्‍व होते हैं।
​ड्राई फ्रूटस

खजूर और अंजीर में आयरन की उच्‍च मात्रा होती है जो हीमोग्‍लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकता है। अन्‍य सूखे मेवे और नटस जैसे कि अखरोट, किशमिश और बादाम खा सकते हैं क्‍योंकि ये गर्भवती महिला में हीमोग्‍लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
दालें

दालों में आयरन और प्रोटीन खूब होता है। आप सलाद या सूप में दालों को शामिल करके खा सकती हैं। मटर, दालों और बींस में विटामिन, मिनरल, फाइबर, आयरन और प्रोटीन होता है इसलिए गर्भवती महिला अपने आहार में इसे शामिल कर सकती है।
​एस्‍पैरेगस

इसमें उच्‍च मात्रा में आयरन होता है। आप एक कप गर्म एस्‍पैरेगस सूप ले सकती हैं। इसमें आयरन की मात्रा को बढ़ाने के लिए तिल के बीजों का भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info