प्रेग्नेंसी के नौवें महीने में क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Wed 12th Oct 2022 : 10:07

प्रेग्‍नेंसी के नौवें महीने में हर महिला कर बैठती है ये आम गलतियां, बच्‍चे की जा सकती है जान

प्रेग्‍नेंसी के आखिरी तीन महीनों में महिलाओं को बहुत सावधान रहने के लिए कहा जाता है लेकिन फिर भी अक्‍सर गर्भवती महिलाएं इस दौरान कुछ आम गलतियां कर बैठती हैं।
mistakes women make in their 9th month of pregnancy in hindi
प्रेग्‍नेंसी के नौवें महीने में हर महिला कर बैठती है ये आम गलतियां, बच्‍चे की जा सकती है जान
गर्भावस्‍था के शुरुआती तीन महीने नाजुक होते हैं क्‍योंकि इस समय मिसकैरेज होने का खतरा सबसे ज्‍यादा होता है लेकिन आखिरी तीन महीनों में भी बहुत संभलकर रहना पड़ता है। प्रेग्‍नेंसी की तीसरी तिमाही में छोटी-सी गलती भी मां और बच्‍चे पर भारी पड़ सकती है।
इन तीन महीनों में महिलाएं ऐसी कई गलतियां कर बैठती हैं जो उन्‍हें या गर्भस्‍थ शिशु को नुकसान पहुंचा सकती हैं। यहां हम आपको आखिरी तीन महीनों में महिलाओं द्वारा की जाने वाली कुछ आम गलतियों के बारे में बता रहे हैं।

​स्‍लीपिंग पोजीशन

इन महीनों में पेट का साइज बहुत बढ़ जाता है और गर्भाशय थोड़ा ऊपर आ जाता है। इस समय बच्‍चे का भार ज्‍यादा होता है इसलिए पीठ के बल लेटने पर दिक्‍कत होती है और गर्भाशय तक रक्‍त संचार नहीं हो पाता है। हमेशा बाईं करवट ही सोना चाहिए। प्रेगनेंट महिलाओं के लिए यह स्‍लीपिंग पोजीशन बिल्‍कुल सही होती है।
​दो के लिए खाना

प्रेग्‍नेंसी की तीसरी तिमाही में कई महिलाओं को दो लोगों के जितना खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, इस समय जरूरत से ज्‍यादा कैलोरी खाने से जेस्‍टेशनल डायबिटीज जैसी दिक्‍कतें हो सकती हैं। गर्भवती महिलाओं को ज्‍यादा खाना चाहिए लेकिन दो लोगों के बराबर नहीं।
​एक्‍सरसाइज न करना

अगर गायनेकोलॉजिस्‍ट ने आपको आखिरी महीनों में एक्‍सरसाइज करने से मना नहीं किया है तो आप इसे बंद न करें। आप पैदल चलने, जॉगिंग, पेल्विक फ्लोर एक्‍सरसाइज जैसे कई व्‍यायामों से अपनी बॉडी को डिलीवरी के लिए तैयार कर सकती हैं। इससे डिलीवरी तक मां को भी फिट महसूस होता है।
​गूगल की मदद लेना

आज गूगल के पास हर सवाल का जवाब है लेकिन गर्भवती महिलाओं के लिए यह सेफ नहीं है। प्रेगनेंट महिलाओं को खासतौर पर तीसरी तिमाही में गूगल की बातों पर भरोसा नहीं करना चाहिए। आपको इस समय अपनी परेशानियों का हल डॉक्‍टर से ही पूछना चाहिए।
​गलत फुटवियर पहनना

प्रेग्‍नेंसी की आखिरी तिमाही में पेट बढ़ जाता है और कई बार इसकी वजह से संतुलन बनाने में भी दिक्‍कत होती है। गलत फुटवियर पहनने जैसे कि‍ ऊंची हील की वजह से एक्‍सीडेंट हो सकता है। इससे गर्भ में शिशु अपनी जगह से खिसक सकता है।
​डॉक्‍टर की बात न मानना

अपने डॉक्‍टर की बात न मानना या उनकी सलाह के विपरीत कुछ करना, मां और बच्‍चे के लिए असुरक्षित हो सकता है। अगर डॉक्‍टर ने आपकाे कोई चीज न खाने या एक्‍सरसाइज न करने की सलाह दी है तो उनकी बात को मानें। हर प्रेग्‍नेंसी अलग होती है इसलिए दूसरों को देखकर आप कुछ न करें बल्कि अपने डॉक्‍टर की सलाह को फॉलो करें।

कई प्रेगनेंट महिलाएं इन दिनों घूमने निकल जाती हैं। इससे मां और बच्‍चे पर बेवजह जोखिम बढ़ जाता है। आखिरी तिमाही में ट्रैवल करना सुरक्षित नहीं होता है। बहुत ज्‍यादा जरूरत पड़ने पर ही ट्रैवल करें और इस समय यात्रा करने पर आपको विशेष सावधानियां भी बरतनी होंगी।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info