प्लेसेंटा का कार्य क्या है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

प्लेसेंटा का मुख्य कार्य क्या है?
प्लेसेंटा का मुख्य कार्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंगर्भस्थ शिशु को माता के शरीर से जोड़नेवाले नाल को अपरा (placenta) कहते हैं। इसका मुख्य कार्य मादा के शरीर के रक्त को शिशु के शरीर में पहुँचाना है, जिससे शिशु की पोषण, श्वसन आदि क्रियाएँ संपन्न होती हैं।
प्लेसेंटा की असामान्यताएं क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइसे गर्भाशय की जन्मजात विकृति या असामान्यता कहा जाता है। शरीर में गर्भाशय की जगह में भी कुछ अंतर हो सकता है, जिसे विकार या असामान्यता नहीं माना जाता। इन्हें आमतौर पर सामान्य से कुछ अलग प्रकार मान लिए जाते हैं। इससे आपके गर्भधारण करने या सामान्य गर्भावस्था और डिलीवरी होने की संभावना पर असर नहीं पड़ता।
प्लेसेंटा कितने ग्राम का होता है?

इसे सुनेंरोकेंप्‍लेसेंटा यानी अपरा गर्भावस्‍था के दौरान गर्भाशय के अंदर विकसित होने वाली संरचना है। इससे गर्भस्‍थ शिशु को ऑक्‍सीजन और पोषण मिलता है। प्‍लेसेंटा गर्भनाल के जरिए शिशु से जुड़ी होती है। प्लेसेंटा का सामान्यतया वजन 500 ग्राम होता है ।

गर्भाशय में सूजन क्यों होता है?

इसे सुनेंरोकेंएंडोमेट्रैटिस (Endometritis) अथवा बच्चेदानी में सूजन, गर्भाशय की एक ऐसी स्थिति है जिसमें गर्भाशय के भीतरी अस्तर में किसी संक्रमण के कारण सूजन आ जाती है। एंडोमेट्रैटिस की समस्या महिलाओं में उनके प्रसव के वर्षों में पाई जाती है। कुछ मामलों में एंडोमेट्रैटिस 11 वर्षीय कन्याओं में भी देखा गया है जो की दुर्लभ है।

प्लेसेंटा के कितने पार्ट होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंफंडल प्लेसेंटा दो तरह की हो सकती है – फंडल पोस्टीरियर प्लेसेंटा और फंडल एंटीरियर प्लेसेंटा। जब प्लेसेंटा गर्भाशय की दीवार की ऊपरी सतह पर पीछे की तरफ विकसित होती है तो उसे फंडल पोस्टीरियर प्लेसेंटा कहते हैं। वहीं, जब प्लेसेंटा गर्भाशय की ऊपरी सतह पर सामने की तरफ विकसित होती है तो उसे फंडल एंटीरियर प्लेसेंटा कहा जाता है।
अपरा क्या है इसके कार्य बताइए?

इसे सुनेंरोकेंअपरा स्तनधारियों के लिए एक अनूठा अंग है जो गर्भाशय भित्ति को विकासशील भ्रूण से जोड़ता है। अपरा भ्रूण को ऑक्सीजन और भोजन की आपूर्ति करती है और भ्रूण के अपशिष्ट पदार्थों को माता के गुर्दों के माध्यम से उत्सर्जित करने मे सहायता करती है। अपरा गर्भनाल के द्वारा भ्रूण से जुड़ी रहती है।
14 अपरा क्या है अपरा के कार्य लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंआपके शरीर से शिशु तक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों (जैसे कि विटामिन, ग्लूकोज़ और पानी आदि) को पहुंचाता है शिशु से अपशिष्ट पदार्थों जैसे कि कार्बन डाइऑक्साइड आदि को आपके शरीर तक पहुंचाता है उन हॉर्मोनों का उत्पादन करता है जो शिशु के बढ़ने और विकसित होने के लिए जरुरी हैं
अपरा क्या है इसका क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकेंबीजाण्डासन या अपरा (Placenta) वह अंग है जिसके द्वारा गर्भाशय में स्थित भ्रूण के शरीर में माता के रक्त का पोषण पहुँचता रहता है और जिससे भ्रूण की वृद्धि होती है। यह अंग माता और भ्रूण के शरीरों में संबंध स्थापित करनेवाला है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info