फेफड़ों में जमा बलगम कैसे निकाले?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 14:00

छाती और फेफड़ों में चिपके बलगम को 2 दिन में बाहर निकाल देंगे ये 6 देसी उपाय

बलगम का आयुर्वेदिक उपचार : छाती में ज्यादा बलगम जमने से वायु मार्ग बंद हो सकता है, जिससे आपके लिए सांस लेना मुश्किल हो जाता है। बढ़े हुए बलगम से निमोनिया जैसे संक्रमण भी हो सकते हैं। फिलहाल कोरोना महामारी चल रही है और सर्दियों का मौसम भी है। इन दोनों स्थितियों में सबसे ज्यादा आपके फेफड़े प्रभावित हो सकते हैं।

छाती और फेफड़ों में चिपके बलगम को 2 दिन में बाहर निकाल देंगे ये 6 देसी उपाय
शरीर के बेहतर कामकाज और सांस लेने के लिए फेफड़ों का स्वस्थ और मजबूत होना बहुत जरूरी है। फेफड़ों में किसी भी तरह की समस्या आपको मुसीबत में डाल सकती है। अक्सर देखा गया है कि सर्दी या कोरोना जैसे किसी संक्रमण की चपेट में आने से फेफड़ों में बलगम जमा होने लगता है। अगर आप
ब्रोन्किइक्टेसिस और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) जैसे रोगों से पीड़ित हैं, तो आपको फेफड़ों से बलगम को साफ करना बहुत जरूरी है।
छाती में ज्यादा बलगम जमने से वायु मार्ग बंद हो सकता है, जिससे आपके लिए सांस लेना मुश्किल हो जाता है। बढ़े हुए बलगम से निमोनिया जैसे संक्रमण भी हो सकते हैं। फिलहाल कोरोना महामारी चल रही है और सर्दियों का मौसम भी है। इन दोनों स्थितियों में सबसे ज्यादा आपके फेफड़े प्रभावित हो सकते हैं। ऐसे हालत में फेफड़ों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखना बहुत जरूरी है।

सर्दी के मौसम में सर्दी-खांसी के कारण फेफड़ों में बलगम बनने की समस्या ज्यादा हो जाती है। बलगम जमा होने के कारण सांस लेने में तकलीफ होने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा छाती में बलगम जमा होने पर आपको घरघराहट, गले में खराश, छाती में भारीपन, खांसी जो कफ पैदा करती है और सांस का संक्रमण जैसे लक्षण भी महसूस हो सकते हैं।


हालांकि यह बहुत ज्यादा गंभीर समस्या नहीं है लेकिन यह निश्चित रूप से आपके सामान्य कामकाज को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। अगर इसे अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो यह कई अन्य जटिलताओं को जन्म दे सकता है। डॉक्टर के पास जाने से पहले, कुछ चीजें हैं जो आप घर पर अपने इस लक्षण को दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इन घरेलू नुस्खों से आप छाती में जमा बलगम से छुटकारा पा सकते हैं। सबसे सही बात यह है कि इन घरेलू नुस्खों का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।
नीलगिरी का उपयोग
नीलगिरी के उत्पादों का उपयोग वर्षों से खांसी को कम करने और बलगम को कम करने के लिए किया जाता है। वे आमतौर पर सीधे छाती पर लगाए जाते हैं। नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें भी नाक और छाती में जमा कफ को हटा सकती हैं। इसके लिए गर्म पानी में तेल मिलाकर स्नान करें।
कच्ची हल्दी

कच्ची हल्दी भी काम आ सकती है। थोड़ी सी कच्ची हल्दी का रस लें और कुछ बूंदों को अपने गले में डालें, फिर थोड़ी देर के लिए रुक जाएं। आप चाहें तो हल्दी के रस को गुनगुने पानी में मिलाकर गरारे भी कर सकते हैं। हल्दी में करक्यूमिन नामक एक सक्रिय यौगिक होता है, जो बलगम को घोलने में मदद करता है। इसके एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण खांसी और सर्दी के इलाज में मदद करते हैं।
गर्म तरल पदार्थ पिएं

फेफड़ों में जमा बलगम से राहत पाने के लिए आपको बहुत सारे तरल पदार्थ पीने चाहिए। तरल पदार्थ बलगम को पतला करने में मदद करते हैं। विशेष रूप से गर्म तरल पदार्थ छाती और नाक में बलगम को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं। आप गर्म पानी, चिकन सूप, गर्म सेब का रस और ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं।
गर्म पानी की भाप लें

एक बड़े कटोरे में पानी गर्म करें। उसके बाद अपने चेहरे के चारों ओर भाप को फंसाने में मदद करने के लिए अपने सिर पर एक हाथ तौलिया रखें। भाप कितनी देर तक लेनी है, इसके लिए कोई निर्धारित दिशा-निर्देश नहीं हैं, इसलिए जब तक आराम नहीं मिल जाता, तब भाप लें। यदि गर्मी अत्यधिक हो जा रही है, तौलिया हटा दें।
गर्म पानी से गरारे करें

छाती और नाक में जमा कफ से छुटकारा पाने के लिए यह इलाज सबसे बेहतर माना जाता है। सीने में जमा बलगम को बाहर निकालने के लिए नमक के पानी से गरारे करें। गुनगुने पानी में एक चुटकी नमक मिलाकर दिन में दो से तीन बार गरारे करें। गरारे करने से गले की खराश, खांसी और बुखार के लक्षणों को भी दूर करने में मदद मिल सकती है।
शहद और गर्म पानी

साल 2007 के एक अध्ययन में शोधकर्ताओं को इस बात के प्रमाण मिले कि खांसी से राहत के लिए एक शहद पारंपरिक दवा की तुलना में अधिक प्रभावी हो सकता है। फेफड़ों में जमा बलगम और खांसी से राहत पाने के लिए आप गर्म पानी में शहद डालकर पी सकते हैं या फिर अदरक और शहद का मिश्रण आजमा सकते हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info