बच्चा नहीं चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Thu 23rd Dec 2021 : 09:45

हेल्थ क्लीनिक:बच्चा नहीं चाहिए और गर्भ ठहर जाए, तो गर्भपात का चुनाव कितना सही, एक्सपर्ट से जानें पहले अबॉर्शन के नुकसान
3 महीने पहले

कई महिलाओं के साथ ऐसा होता है कि शादी के एक-दो महीने में ही वो प्रेग्नेंट हो जाती हैं। कपल इतनी जल्दी बेबी की जिम्मेदारी के लिए तैयार नहीं होता और वे प्रेग्नेंसी अबॉर्ट करना चाहते हैं। पहली प्रेग्नेंसी में अबॉर्शन कराना कितना नुकसानदायक हो सकता है, इसके बारे में बता रही हैं हिंदुजा व वॉकहार्ट हॉस्पिटल, मुंबई की गायनेकोलॉजिस्ट डॉ. सरिता नाइक।

शादी बाद तुरंत प्रेग्नेंट हो जाएं, तो क्या करें

शादी के तुरंत बाद यदि महिला प्रेग्नेंट हो जाए, तो उसे क्या करना चाहिए, इस बारे में बताते हुए गायनेकोलॉजिस्ट डॉ. सरिता नाइक कहती हैं, “ऐसे केस में हम कपल से कहते हैं कि खुद को थोड़ा वक्त दीजिए और प्रेग्नेंसी के बारे में फिर से सोचिए। यदि पति-पत्नी दोनों फिजिकली फिट हैं, फाइनेंशियली उन्हें कोई परेशानी नहीं है, घर में सपोर्ट सिस्टम है, तो उन्हें अबॉर्शन का फैसला नहीं लेना चाहिए।
पहली प्रेग्नेंसी के अबॉर्शन का दुख बड़ा होता है इसलिए इससे बचना चाहिए और पहले ही सावधानी बरतनी चाहिए
पहली प्रेग्नेंसी के अबॉर्शन का दुख बड़ा होता है इसलिए इससे बचना चाहिए और पहले ही सावधानी बरतनी चाहिए

गायनेकोलॉजिस्ट की निगरानी में आगे बढ़ें

बिना प्लानिंग के अचानक प्रेग्नेंसी की बात जानकर कपल घबरा जाते हैं और तुरंत अबॉर्शन का फैसला ले लेते हैं। दोबारा सोचने के बाद ज्यादातर कपल्स अबॉर्शन नहीं कराते। यदि अबॉर्शन करना ही है, तो क्वालिफाइड गायनेकोलॉजिस्ट की निगरानी में करें, ताकि आगे चलकर महिला को मां बनने में कोई परेशानी न हो। पहली प्रेग्नेंसी के अबॉर्शन के बाद कई महिलाएं डिप्रेशन का शिकार भी हो जाती हैं इसलिए इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए।”

माता-पिता बनना एक बड़ी जिम्मेदारी है इसलिए गर्भ ठहरने से बचने के लिए गर्भनिरोधक का सही चुनाव करना बहुत जरूरी है। इससे आप आने वाली तकलीफों से आसानी से बच सकते हैं।

solved 5
wordpress 2 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info