बच्चे अपने आप कब सो सकते हैं?pregnancytips.in

Posted on Wed 19th Oct 2022 : 09:23

बच्चों की देखभाल करना पहली बार पेरेंट्स (Parents) बने कपल के लिए काफी मुश्किल होता है. दिक्कतें तब और बढ़ जाती हैं जब बच्चा रात में भी ठीक से ना सो पाए और बार-बार उसकी नींद टूटे और वह रोए. बच्चों की नींद टूटने के कई कारण हो सकते हैं. जिन्हें आपको प्वाइंट आउट (Point Out) करना होगा. बच्चों (Kids) का गहरी नींद में सोना भी बेहद ज़रूरी है क्योंकि ये वही समय होता है जब उनका मानसिक विकास होता है. नवजात शिशु तो 24 घंटे में 18 से 22 घंटे तक की नींद लेते हैं. आप भी पहली बार माता-पिता बने हैं और आपका बच्चा भी रात में सुकून से नहीं सो पाता तो यहां कुछ टिप्स आपको बता रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकती है.

कारण पता लगाएं
सबसे पहले उन कारणों को खोजें जिनकी वजह से आपके बच्चे को सोने में परेशानी होती है. जैसे आपके कमरे में कितनी रोशनी है, कमरे का टेम्प्रेचर बच्चे के हिसाब से है या नहीं, जिस कमरे में बच्चा सोता है वहां पर शांति है या नहीं? दरअसल बच्चों को सोने के लिए शांति वाला माहौल जरूरी होता है. कमरे का टेम्प्रेचर ऐसा होना चाहिए ना तो उन्हें ज्यादा गर्मी लगे ना ही ज्यादा ठंड लगे. आपके कमरे की लाइट अधिक रोशनी वाली ना हो. सोते समय हल्के नीले रंग की रोशनी में सोना चाहिए.



नियमित रुटीन फॉलो करें
बच्चों में जैसी आदत डालेंगे वे वैसे ही हो जाएंगे. आपको अपने बच्चे को सुलाने के लिए एक बेड टाइम फिक्स करें और उसे सख्ती से फॉलो भी करें. ऐसा करने से प्रतिदिन बच्चे को समय पर नींद आने लगेगी. इसके लिए आपको बेडरूम का माहौल भी उसके अनुकूल बनाना होगा.

फीड कराते हुए सुलाएं
बच्चों को रात में फीड कराते हुए सुलाने की कोशिश करें. बच्चे रात के समय दूध पीने के लिए जागते हैं इन्हें समय से फीड करा देंगी तो बच्चों को आसानी से नींद आ जाएगी. इससे बच्चे बिना जागे पूरी रात चैन की नींद सोएंगे.



कहानी या लोरी सुनाएं
बच्चों को सुलाने से पहले उनकी रुटीन मज़ेदार बनाएं. इसके लिए आप बच्चों को कहानी या लोरी सुनाएं. बच्चे लोरी और कहानी सुनते सुनते पता भी नहीं चलेगा कब सो गए.

शांत हो बेडरूम का माहौल
सोने से पहले ध्यान रहे कि बेडरूम का माहौल शांत रहे और बच्चे के अनुरूप रहे. क्योंकि बच्चों का मन बहुत चंचल होता है और थोड़े शोर में भी मन भटक जाता है.

बच्चों को रात में डर ना लगे इशके लिए उनके पास ही सोएं. बच्चों को सुलाने से पहले पेशाब कराना ना भूलें. इससे उनकी नींद बीच में नहीं टूटेगी. कोशिश करें रात में बच्चों को सुलाने से पहले उनकी मसाज करें

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info