बच्चे के जन्म के लिए क्या क्या तैयारी करनी चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Wed 12th Oct 2022 : 09:33

शिशु के लिए अपने घर को तैयार करें
अगर आपको अपने घर में कुछ विशिष्ट परिवर्तन करवाने हैं तो इनके बारे में पहले से ही योजना बनाएं।

यदि आप शिशु के साथ एक बिस्तर पर सोएंगी, तो सुनिश्चित करें कि आपका पलंग शिशु के लिए सुरक्षित हो। या फिर आप कमरे में कॉट रखने की जगह बना सकती हैं, ताकि यह आपके पलंग के साथ अच्छी तरह फिट हो सके।

शिशु की नैपी, कपड़ों, स्नान के सामान और अन्य चीजों के लिए अलग अलमारी या दराज रखें। शिशु का सामान एक निश्चित जगह पर होने से शिशु के साथ अस्पताल से घर आने पर आप सभी के लिए आसानी होगी।

शॉपिंग लिस्ट बनाएं
यदि आपके परिवार में शिशु के जन्म से पहले उसके लिए खरीदारी न करने का रिवाज है, तो आप 'खरीदने वाली चीजों' और 'करने वाले कामों' की सूची बनाकर रखें। हर सामान के सामने आप उस दुकान का नाम लिख सकती हैं, जहां से वह मिलेगा। आप सामान का संक्षिप्त विवरण भी दे सकती हैं, कि वह कैसा दिखता है।

ये सूचना खरीदारी करने वाले व्यक्ति को सामान आसानी से ढूंढ़ने और सही सामान चुनने में मदद करेगी।

अधिकांश दुकानें थोड़े से अग्रिम (एंडवांस) भुगतान पर आपके लिए सामान अलग रखने के लिए भी तैयार हो जाती हैं।
सफाई के उत्पाद

अपने घर को साफ और शिशु के लिए सुरक्षित बनाएं
शिशु के स्वागत के लिए घर को तैयार करने की आपकी प्रवृत्ति अब उभरने लगी होगी। इसका पूरा फायदा उठाएं!

हालांकि, खुद को थकाएं नहीं और साफ-सफाई के उत्पादों को लेकर सावधानी बरतें। क्योंकि हो सकता है इनमें से कुछ उत्पाद गर्भवती महिला के लिए सुरक्षित न हों। बेहतर है कि आप अपनी कामवाली से इन उत्पादों के इस्तेमाल के लिए कहें।

शिशु के लिए घर को सुरक्षित बनाने का भी यह सही समय है। अधिक जानकारी के लिए हमारी चाइल्डप्रूफिंग चेकलिस्ट देखें।
दालों के डिब्बे

रसोई में भी तैयारी करके रखें
जब आप नन्हें शिशु को लेकर घर आती हैं, तो हो सकता है उसके कई दिनों या हफ्तों तक, खासकर कि पहले 40 दिनों तक घर के बड़े कामकाज या खाना बनाने का काम आप न कर पाएं।

इसलिए बेहतर है कि जितनी तैयारी आप इस समय कर सकें कर लें। अपनी रसोई को सुरक्षित बनाएं और जल्दी खराब न होने वाली चीजों जैसे कि चावल, आटा, दाल, चीनी, नमक, खाना बनाने का तेल आदि का पूरा स्टॉक रखें।

आप घर के लिए जरुरी अन्य सामानों को भी पहले से लाकर रख सकती हैं, जैसे कि सफाई के उत्पाद आदि, ताकि आपको उस समय कोई जरुरी खरीदारी न करनी पड़े।
चाय पीते हुए माँ से बात करती महिला

प्रसव के बाद देखभाल के लिए मदद ढूंढ लें
जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी आप यह योजना बना लें कि जब आप बहुत थकी होंगी और घर का ज्यादा काम न कर पाएंगी, तो आपकी मदद कौन कर सकता है।

यदि आपकी सास, माँ या परिवार का कोई अन्य सदस्य मदद के लिए तैयार है, तो उनके साथ पहले से ही घर के कामकाज और रसोई की जिम्मेदारियों को लेकर योजना बना लें।

यदि आपके परिवार के सदस्य आसपास नहीं रहते, तो शिशु के आने के बाद के लिए आप 24 घंटे की (लिव-इन) या पार्ट टाइम कामवाली रखने के बारे में सोच सकती हैं।
अपनी बच्ची के साथ खेलती माँ

अपने बड़े बच्चे को भी तैयारी में शामिल करें
अगर आपका पहले से एक बच्चा है, तो उसे भी नए शिशु के स्वागत की तैयारी में शामिल करें। आप उन्हें साधारण निर्णय लेने में भागीदार बना सकती हैं, जैसे कि शिशु के लिए कौन से रंग की चादरें खरीदें आदि।

यदि आप नवजात शिशु के आने से पहले अपने बड़े बच्चे की दिनचर्या में बदलाव करना चाहती हैं, तो इन्हें अपनी डिलीवरी की अनुमानित तिथि से काफी पहले करना शुरु कर दें। इन बदलावों में शिशु को शौच का प्रशिक्षण (पॉटी ट्रेनिंग) देना या उसे खुद के अलग बिस्तर पर सुलाना शुरु करना आदि शामिल है।
बिस्तर पर बैठा पालतू कुत्ता

अपने पालतू जानवरों को भी तैयार करें
नन्हें शिशु के लिए केवल आपको और आपके पति को ही बदलाव करने की जरुरत नहीं है, बल्कि आपके पालतू जानवरों को भी इसके लिए तैयार होना पड़ता है।

बेहतर है कि आपके पालतू जानवर शिशु के कमरे में न सोएं। यदि आपका पालतू कुत्ता या बिल्ली आपके बिस्तर पर सोने का आदि है, तो उनके सोने का इंतजाम घर में किसी और जगह कर दें, ताकि उन्हें कमरे से बाहर रहने की आदत हो जाए।

आप अपने कमरे के दरवाजे के साथ छोटा गेट भी लगवा सकती हैं, ताकि पालतू कुत्ते को कमरे से दूर रखा जा सके। बिल्ली को शिशु की कॉट या प्रैम पर चढ़ने से रोकने के लिए आप बिल्ली के लिए जाली भी खरीद सकती हैं।
अस्पताल ले जाने वाला बैग तैयार करती गर्भवती महिला

अस्पताल ले जाने वाले बैग को पैक करें
आपका प्रसव किसी भी समय शुरु हो सकता है, तो सभी जरुरी चीजों को इकट्ठा कर लेना अच्छा रहता है।

प्रसव और शिशु के जन्म के बाद के लिए जरुरी सभी सामान को पैक करके बैग में रख लें और इसे सामने के दरवाजे के पास रख दें।
सब्जियां काटते हुए माँ से बात करती गर्भवती महिला

जन्म के बाद एकांतवास की योजना बनाएं

शिशु के जन्म के बाद शुरुआती कुछ हफ्ते आप कैसे बिताती हैं, इस बात का निर्णय आप, आपके परिवार और आपकी मान्यताओं पर निर्भर करता है।

अगर आप शिशु के जन्म के बाद पहले 40 दिन अपने माता-पिता के घर बिताना चाहती हैं या फिर आप अपनी माँ या सास को अपने पास बुलाना चाहती हैं, तो इस सबकी योजना पहले से ही बना लें।

यदि आप उस दौरान अधिकांश समय घर में ही रहना चाहती हैं, तो आपको खरीदारी और अन्य कामों जैसे कि आपके बड़े बच्चे को स्कूल लाने-ले जाने आदि के लिए पहले से इंतजाम करना होगा।
डायरी, फोन और कैलेंडर

जरुरी फोन नंबर एकत्रित करें
प्रसव शुरु होने के समय पर अपनी एड्रेस बुक को ढूंढना स्थिति को और अधिक तनावपूर्ण बना देगा।

डॉक्टर और स्थानीय अस्पताल आदि के नंबर पहले से पता कर लें और उन्हें अपनी फेवरिट्स की लिस्ट में सेव कर लें या फिर उनका प्रिंट लेकर ऐसी जगह चिपका दें जहां सब लोग उसे देख सकें।

साथ ही सहायता के लिए अन्य वैकल्पिक संपर्क सूत्रों को भी तैयार रखें, जो कि आपको अस्पताल ले जाने में मदद करें या फिर घर पर अन्य बच्चों की देखभाल कर सकें।
गर्भवती महिला कुछ लिखते हुए

कार्यभार दूसरों को सौंप दें
दफ्तर में, अपने वरिष्ठ अफसर और सहकर्मियों को अपने अप्वाइंटमेंट्स, कार्य की प्रगति और मेटरनिटी लीव की योजना के बारे में बता कर रखें। आपको यह भी योजना बनानी होगी कि आपके छुट्टी पर जाने के बाद आपकी जिम्मेदारियां कौन संभालेगा।

घर पर, उन सभी कार्यों की सूची बनाएं जो आप आमतौर पर करती हैं, मगर प्रसव से ठीक पहले या बाद में उन्हें नहीं कर पाएंगी। इस तरह आपके पति को पता होगा कि वास्तव में क्या और कब करना है। इसके कुछ उदाहरण हैं:
अगले गैस सिलिंडर की बुकिंग कैसे और कब करनी है
पानी के फिल्टर की सर्विस कब होनी है
फोन के बिल का भुगतान कब करना है
प्रसव की नियत तिथि से पहले अपने कार की सर्विस करवाना, ताकि जरुरत पड़ने पर कोई मुश्किल खड़ी न हो।

सूची तैयार होने से आपको अपने समय और खर्चों की योजना बनाने में मदद मिलेगी।
गर्भवती महिला सूची बनाते हुए

शिशु के लिए पसंदीदा नामों का चयन कर लें
आपको अभी से शिशु के नाम को लेकर अंतिम फैसला नहीं करना है, मगर पसंदीदा नामों की सूची तैयार होने से नन्हें शिशु के आने पर उसमें से एक नाम चुनना आसान होगा।

अपने शिशु के लिए एकदम उचित नाम चुनने के लिए हमारे पास बहुत से साधन उपलब्ध हैं।
बेबी नेम फाइंडर
बेबी नेम आइडियाज
सर्वाधिक लोकप्रिय भारतीय शिशुओं के नाम
शिशुओं का नामकरण आसान बनाना


अपना कैमरा तैयार रखें!
आप अपने शिशु के जन्म के समय की फोटो जिंदगी भर संजो कर रखेंगी। इसलिए फोटो खींचने के लिए पूरी तैयारी करके रखें। अस्पताल ले जाने वाले बैग में कैमरा या वीडियो कैमरा रख लें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info