बच्चे के पेट दर्द के लिए कौन सी दवा सबसे अच्छी है?pregnancytips.in

Posted on Tue 18th Oct 2022 : 12:00

पेट दर्द से तड़प रहा बच्‍चा घर में रहने को है मजबूर, ऐसे में डॉक्‍टर की दवा की तरह काम करेंगे ये आयुर्वेदिक नुस्‍खे
कोरोना वायरस की वजह से बच्‍चे पिछले एक साल से लॉकडाउन वाली जिंदगी जी रहे हैं। न ताे वो घर से बाहर निकलकर अपने दोस्‍तों के साथ खेल सकते हैं और न ही स्‍कूल जा सकते हैं। इस वायरस और लॉकडाउन का असर बच्‍चों की सेहत पर भी पड़ा है।
बड़ों के साथ-साथ अब बच्‍चे भी स्‍ट्रेस में आ रहे हैं और इसका सीधा असर उनके पाचन पर पड़ रहा है। बच्‍चों के पेट में दर्द होना आम बात है लेकिन इस समय यह परेशानी और भी ज्‍यादा बढ़ गई है।
अमूमन अस्‍पतालों को कोरोना मरीजों की देखभाल के लिए रखा गया है इसलिए बच्‍चों के पेट दर्द के लिए अस्‍पताल जाकर डॉक्‍टर से कंसल्‍ट करना या चेकअप करवाना मुश्किल है। हालांकि, आप आयुवेर्दिक तरीकों की मदद से बच्‍चे के पेट दर्द को जरूर खत्‍म करने की कोशिश कर सकते हैं।

​शहद और अदरक

शहद में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो पेट दर्द को कम करने में काफी मदद करते हैं। एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्‍मच शहद मिलाकर बच्‍चे को दिन में दो बार दें।

शहद के अलावा अदरक भी बच्‍चे के पेट दर्द को कम करने में कारगर साबित हो सकती है। अदरक पेट की मांसपेशियों की ऐंठन को कम करती है जिससे दर्द में भी कमी आती है।

एक गिलास गुनगुने पानी में अदरक को घिसकर डालें और 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसमें एक चम्‍मच शहद मिलाकर बच्‍चे को पिलाएं।


​दही

दही में गुड बैक्‍टीरिया होते हैं जो इंफेक्‍शन से लड़ने के लिए इम्‍यूनिटी में सुधार लाते हैं। हर एक घंटे में बच्‍चे को थोड़ी-थोड़ी दही खाने के लिए दें।


​अरंडी का तेल और पान का पत्ता

इसके लिए आप आधा चम्‍मच अरंडी का तेल लें और उसे हल्‍का गर्म करें। गुनगुना तेल बच्‍चे के पेट और नाभि पर लगाएं। तेल लगाने के बाद पेट को पान के पत्ते से ढक दें।

अरंडी का तेल पाचन तंत्र को उत्तेजित कर पेट दर्द से राहत दिलाता है। ये कब्‍ज को भी दूर करता है। अरंडी का तेल गैस रिलीज और पेट को साफ करता है।
​जीरे का काढ़ा

एक लीटर पानी में दो चम्‍मच जीरा डाल दें। इसे गर्म करें और पानी को छानकर बोतल में भर लें। बच्‍चे को दिनभर में घूंट-घूंट कर के ये पानी पिलाएं। इससे पाचन में सुधार होता है।

जीरे के अलावा हींग और अदरक का काढ़ा भी बच्‍चों में पेट दर्द की समस्‍या को दूर कर सकता है। एक ताजी अदरक, थोड़ी-सी हींग और दो चुटकी सेंधा नमक लें। इसे एक गिलास पानी में उबालकर ठंडा होने पर बोतल में भर लें। इसके बाद थोड़ी-थोड़ी देर में बच्‍चे को यह काढ़ा पिलाते रहें।


​बच्‍चों में पेट दर्द ठीक करने के टिप्‍स

खाना खाने के तुरंत बाद बच्‍चे को पानी न पिलाएं। खाना खाने के हमेशा आधे घंटे के बाद ही पानी पीना चा‍हिए।
बच्‍चे को ज्‍यादा देर तक पेशाब न रोकने के लिए कहें क्‍योंकि इससे गैस्ट्रिक प्रॉब्‍लम हो सकती है।
बच्‍चे को पेट दर्द होने पर पतली चीजें, सूप और ताजी पकी हुई सब्जियां ज्‍यादा खिलाएं।
जिन बच्‍चों का पेट ज्‍यादा खराब रहता है, वो तला हुआ और जंक फूड न खाएं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info