बच्चे के लात मारने से दर्द क्यों होता है?pregnancytips.in

Posted on Mon 10th Oct 2022 : 14:39

हां। निस्संदेह आपको शिशु की हलचल काफी रोमांचक लगेंगी, मगर कई बार इनसे आपको कुछ दर्द या असहजता भी महसूस हो सकती है।

शिशु की लगातार हरकतें और हाथ-पांव चलाना आपको परेशान कर सकता है।, मगर आमतौर पर ये किसी समस्या का संकेत नहीं होते। वास्तव में, आपके शिशु की हलचल इस बात का प्रतीक हो सकती है कि वह गर्भ में ठीक-ठाक है।

दूसरी तिमाही के दौरान, आपके शिशु की बढ़ती मांसपेशियां मजबूत बनती हैं और इससे उसकी हलचल और ज्यादा प्रबल होती जाती है। इसकी वजह से आपकी पसलियों, पेट या योनि में दर्द या असहजता का अहसास हो सकता है, क्योंकि शिशु इन्हीं के आसपास हिलता-डुलता है।

यह दर्द लगातार बना रह सकता है और थोड़ा टांको जैसा दर्द (साइड में मरोड़) महसूस हो सकता है। यह तीक्ष्ण, चाकू मारने जैसा दर्द भी हो सकता है। हो सकता है आपको महसूस हो कि शिशु कलाबाजियों का अभ्यास कर रहा है, जो कि अजीब और तीव्र या प्रबल अनुभूति हो सकती है।

आपको कैसा महसूस होता है, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आपका शिशु किस तरफ है और वह कैसे हिल-डुल रहा है। मगर आप चिंता न करें, ये सभी अनुभव एकदम सामान्य हैं।

जैसे-जैसे आपके प्रसव का समय नजदीक आता है, आपके शिशु के पास हिलने-डुलने का पर्याप्त स्थान नहीं होता। ऐसे में आप शायद हर छोटी से छोटी हलचल भी महसूस कर पाए। इस चरण पर अधिकांश माँएं पसलियों में तीक्ष्ण आघात या पेट में अचानक तेज झटका महसूस होता है। अच्छी बात यह है कि ऐसा ज्यादा समय तक नहीं चलता।

यदि आपका शिशु किसी एक अवस्था में कुछ समय तक रहता है, तो आपको शायद शरीर के उस विशेष स्थान पर दर्द या असहजता महसूस हो सकती है। दर्द से राहत के लिए आप निम्नांकित सुझाव आजमा सकती हैं:

करवट लेकर सोने का प्रयास करें। यह शायद दबाव कम करने में मदद करे।
दिन में कई बार कुछ मिनटों के लिए हाथों और घुटनों के बल आएं। यह शायद शिशु को दूसरी अवस्था में आने के लिए प्रेरित कर सकता है।

यदि आपकी अन्य गर्भवती दोस्तों को आपकी तुलना में कम असहजता महसूस होती है या फिर आपको अपनी पिछली गर्भावस्था की तुलना में इस बार गर्भस्थ शिशु का पैर चलाना ज्यादा तीक्ष्णता से महसूस होता है, तो भी चिंतित न हों हमेशा याद रखें कि हर गर्भावस्था अलग होती है!

आप शिशु की हलचल के अनूठे तरीके को पहचानने की कोशिश करें। इस तरह आप बता सकेंगी कि आपके लिए क्या सामान्य है और क्या नहीं।

हालांकि, शिशु की हलचल से होने वाला दर्द चिंता का कारण नहीं होता, फिर भी इस बारे में आपको डॉक्टर को बताना चाहिए। निम्न स्थितियों में ऐसा करना और भी जरुरी है:


solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info