बच्चे को इन्फेक्शन कैसे होता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

कई बार छोटे बच्चे काफी रोते रहते हैं लेकिन हमें यह पता नहीं चल पाता है की इसके पीछे का कारण क्या है. यह इयर इंफेक्शन के कारण भी हो सकता है. इयर इंफेक्शन छोटे बच्चों में काफी आम होता है. इसमें बच्चा काफी चिड़चिड़ा हो जाता है और रोता भी बहुत है. अगर ज्यादा समय तक इसका पता न लगाया जा सके तो बच्चे के लिए ये बेहद परेशानीभरा हो सकता है. इसके साथ ही इंफेक्शन भी ज्यादा बढ़ सकता है. इसलिए बच्चा क्या-क्या संकेत दिखा रहा है इस बारे में जरूर नोटिस करना चाहिए. हालांकि घर पर ही कुछ इलाज के तरीकों से बच्चे के इस तरह के इंफेक्शन में राहत मिल सकती है लेकिन डॉक्टर के पास लेकर जाना भी बेहतर ऑप्शन है. आइए जानते हैं बच्चे में इयर इंफेक्शन के लक्षण, कारण और इलाज के तरीकों के बारे में.

लक्षण
बेबी सेंटर डॉट कॉम के मुताबिक बच्चे में निम्न लक्षण दिख सकते हैं-
-बहुत इरिटेट रहना
-बार-बार कान की ओर इशारा करना
-भूख न लगना
-बुखार हो जाना
विज्ञापन



कारण
बैक्टीरिया या फिर वायरस के कारण बच्चे के कान में इंफेक्शन हो सकता है. अगर बच्चे को हाल ही में कोल्ड या फिर फ्लू हुआ था तो फ्लूइड बिल्ड अप होने के कारण उनके मिड इयर में यह बैक्टीरिया चले जाते हैं. इन जर्म्स को अगर गीला और डार्क वातावरण मिलेगा तो इंफेक्शन और ज्यादा बढ़ सकता है. इसलिए थोड़े बहुत लक्षण दिखने पर ही बच्चे का इलाज शुरू करवाएं.



इलाज
इलाज का तरीका बच्चे की उम्र पर निर्भर करता है. अगर बच्चे की उम्र 6 महीने से कम है तो एंटी बायोटिक्स से ही उसे ठीक किया जा सकता है. अगर बच्चा थोड़ा बड़ा है तो डॉक्टर तीन दिन तक इंतजार करने की ही सलाह देते हैं, क्योंकि इस समय में बच्चे का इंफेक्शन अपने आप ही ठीक होने लगता है. अगर इंफेक्शन फिर भी ठीक नहीं होता है तो डॉक्टर के पास लेकर जाएं.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info