बच्चे को दिन में कितने स्नैक्स खाने चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

बच्चे पूरा दिन भागदौड़ करते रहते हैं, जिसके लिए उन्हें हर समय एनर्जी की जरूरत होती है. बढ़ती उम्र यानी ग्रोइंग ऐज के बच्चों को कुछ ही टाइम के अंतराल में थोड़ी-थोड़ी भूख लगने लगती है. वे खाने के आलावा अनहेल्दी चीजों और स्नैक्स की डिमांड करना शुरू कर देते हैं. मैदा, शुगर और आर्टिफिशियल इंग्रेडिएंट्स से प्रोसेस्ड और पैक्ड फूड स्नैक्स बच्चों के लिए नुकसानदायक होते हैं. बच्चों की भूख के लिए हेल्दी ऑप्शन अपनाने चाहिए ताकि उनके स्नैक्स टाइम में खाने के अलावा एक्स्ट्रा पोषण मिल सके. आर्टिफिशियल स्नैक्स के बजाय उन्हें नट्स और पॉपकॉर्न जैसे स्नैक्स दे सकते हैं. आइए जानते हैं हेल्दी स्नैक्स जो सेहत के फायदेमंद होने के साथ बच्चों को भी खूब पसंद आएंगे.

दही होता है फायदेमंद
दही से बच्चों को प्रोटीन और कैल्शियम मिलता है, जो बच्चों की हड्डियों के लिए काफी जरूरी होता है. इसीलिए बच्चों को स्नैक्स में दही में शहद और केला मिलाकर दे सकते हैं.
विज्ञापन

पॉपकॉर्न खाना भी बढ़िया
हेल्थलाइन के अनुसार कई लोग पॉपकॉर्न को जंक फूड समझते हैं, लेकिन पॉपकॉर्न यानी मक्के के दाने एक साबुत अनाज हैं, जो बच्चों के लिए काफी फायदेमंद होता है. बच्चों को बटर में पॉपकॉर्न फ्राई करके दे सकते हैं.

नट्स देते हैं पोषण
नट्स हेल्दी फैट, फाइबर, और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो बच्चों की ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद है. लेकिन बच्चों में नट्स देते हुए उनकी मात्रा का ख्याल रखें.



ओटमील करें शामिल
ओट्स में घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं, जो डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद हैं. ओटमील से अलग अलग रेसिपी ट्राई कर सकते हैं.

फ्रूट स्मूदी
फ्रूट्स स्मूदी बच्चों को न्यूट्रिशंस देने का सबसे आसान और हेल्दी तरीका है. स्मूदी में ग्रीन वेजिटेबल और नट्स भी शामिल कर सकते हैं.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info