बच्चे को बैठना कैसे सिखाएं?pregnancytips.in

Posted on Fri 21st Oct 2022 : 10:13

खुद से बैठना सीख लेने पर शिशु को अपनी दुनिया नए नजरिये से देखने का अवसर मिलता है। साथ ही, वह थोड़ा और स्वावलंबी हो जाता है। शिशु की पीठ और गर्दन की मांसपेशियां धीरे-धीरे इतनी मजबूत हो जाती हैं कि शिशु बिना लुढ़के सीधा रह सकता है। इसके बाद वह समझ सकेगा कि आराम से बैठने के लिए उसे अपनी टांगे कहां रखनी हैं।

आप शिशु की टांगों को थोड़ा फैलाकर अंग्रेजी के 'वी' अक्षर के आकार में कर दें, इससे उसे बैठने में आसानी होगी। इस तरह वह बिना लुढ़के संतुलन और स्थिरता से बैठ सकेगा।

जब शिशु खुद से अच्छी तरह बैठना और खेलना सीख जाता है, तो वह दिन भी दूर नहीं जब वह घुटनों के बल चलना, खड़ा होना और खुद चलना भी सीख लेगा।
मेरा शिशु अपने आप बैठना कब शुरु करेगा?
जिस समय आपका शिशु पलटना और अपना सिर ऊपर उठाना सीख रहा होगा, लगभग उसी समय वह बैठना सीखना भी शुरु कर देगा। बैठने के लिए जिन मांसपेशियों की जरुरत होती हैं, वे जन्म के बाद से धीरे-धीरे विकसित होती रहती हैं। अंतत: वे इतनी मजबूत हो जाती हैं कि शिशु चार और सात माह की उम्र के बीच बैठना सीख जाता है।

आठ महीने का होने पर आपके शिशु को बिना किसी सहारे के अच्छी तरह बैठना आ जाएगा। लगभग सभी शिशु नौ माह की उम्र तक खुद से बैठना सीख लेते हैं।
बच्चे बैठना कैसे सीखते हैं?
यद्यपि आप शिशु को जन्म के बाद लगभग पहले दिन से ही आधार देकर बिठा सकती हैं, मगर शिशु स्वतंत्र रूप से तब तक बैठना शुरु नहीं करता, जब तक उसे सिर का नियंत्रण करना नहीं आ जाता।

तीन से चार महीने का शिशु
आपके शिशु की गर्दन और सिर की मांसपेशियां तेजी से मजबूत हो रही हैं। चार महीने का होने तक शिशु पेट के बल लेटे हुए, अपने सिर को ऊपर उठाना और इसी स्थिति में रखना सीख लेगा।

इसके बाद वह यह भी सीखेगा कि बाजुओं के सहारे अपनी छाती को जमीन से ऊपर कैसे उठाया जा सकता है, छोटे पुश-अप की तरह।

पांच से छह महीने का शिशु
आपका शिशु सिर को ऊपर और पीठ को सीधे रखते हुए सहारे से बैठना सीख लेगा। हो सकता है वह बिना किसी मदद के एक पल के लिए स्वयं भी बैठ जाए। बस आप शिशु को कभी भी अकेला न छोड़ें। आप हमेशा सहारा देने के लिए उसके पास ही रहें या फिर उसके आसपास तकिये लगा दें, ताकि लुढ़कने पर गद्दी से उसका बचाव हो सके।

जल्द ही वह एक या दोनों बाजूओं के सहारे आगे झुकते हुए, बैठी हुई अवस्था में अपना संतुलन बनाए रखना भी सीख जाएगा।

आप शायद जल्द ही शिशु को ठोस आहार देना शुरु करने के बारे में विचार कर रही होंगी। अधिकांश डॉक्टर यह सलाह भी देते हैं कि जब तक शिशु कम से कम सहारे के बैठना शुरु नहीं करता, तब तक उसे ठोस आहार देना शुरु न करें।

सात से आठ महीने का शिशु
आपका शिशु शायद अपनी पीठ को सीधा रखते हुए बिना किसी सहारे के बैठ सकेगा। इस तरह अब उसके हाथ कुछ और नया करने के लिए स्वतंत्र होंगे। अब वह बैठे हुए किसी खिलौने को पकड़ने के लिए मुड़ना भी सीख लेगा।

इस समय वह पेट के बल लेटी हुई मुद्रा से अपनी बाजूओं के सहारे बैठने की अवस्था में भी आ सकता है। आठ महीने का होने तक शायद वह बिना किसी सहारे के अच्छी तरह बैठने के लिए भी तैयार होगा।
मैं शिशु को बैठने के लिए कैसे प्रेरित कर सकती हूं?
शिशु को बैठना सिखाने के लिए जितना अधिक संभव हो उसे पेट के बल लेटकर खेलने के लिए प्रोत्साहित कर सकती हैं। रंगीन और आवाज वाले खिलौनों या फिर हास्यजनक चेहरे और आवाजें बनाकर उसे ऊपर की तरफ देखने के लिए प्रेरित करें।

उसे ऊपर की तरफ देखने के लिए प्रेरित करने से उसके सिर, कंधों, गर्दन और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलती है। इन मांसपेशियों के मजबूत होने से शिशु को सिर का नियंत्रण करने में मदद मिलेगी, जो कि बैठने के लिए बेहद जरुरी है। शिशु की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद के लिए मालिश की बेहतरीन तकनीकों के बारे में हमारा यह विडियो देखें।

आपका शिशु जब बैठना शुरु कर देता है, तो खिलौने या अन्य मजेदार चीजें उसकी पहुंच से दूर रख दें। ये चीजें शिशु को आकर्षित करेंगी और वह अपनी बाजूओं के सहारे खुद संतुलन बनाना सीखेगा।

हमेशा की तरह और खासकर जब शिशु बैठना सीख रहा हो, हमेशा शिशु के साथ ही रहें, ताकि गिरने की स्थिति में आप उसे सहारा दे सकें।
बैठना सीख लेने के बाद शिशु घुटनों के बल चलना कब शुरु करेगा?
जब शिशु बैठी हुई अवस्था में आगे की तरफ झुकना और अपने हाथों और घुटनों पर संतुलन बनाना सीख लेता है, तो वह घुटनों के बल चलने के लिए लगभग तैयार ही है।

घुटनों के बल चलने का कौशल अधिकांश शिशु एक साल का होने तक ही सीख पाते हैं। हो सकता है छह या सात माह की उम्र से शिशु हाथों और घुटनों के बल आगे और पीछे हिल-डुल पा रहा हो। मगर अधिकांश शिशु घुटनों के बल चलना इसके कुछ महीनों बाद ही सीखते हैं।

जब शिशु घुटनों के बल चलना सीख लेते हैं, तो फिर उन्हें रोकना मुश्किल होता है। अब वे घर के नए-नए कोनों में जाने लगते हैं। आपका शिशु इस समय इधर-उधर जा भी सकता है, और नई चीजों को देखने-समझने के लिए उत्सुक भी है, इसलिए ​अपने घर को शिशु के लिए सुरक्षित बनाना बहुत जरुरी है।
मेरा नौ माह का शिशु अभी तक बैठ नहीं पाता, क्या यह चिंता की बात है?
अगर आपका शिशु नौ महीने का होने पर भी खुद से नहीं बैठ पाता है, तो इस बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। मगर, याद रखें कि हर शिशु अपना कौशल अलग तरह से विकसित करता है। कुछ बच्चे यह जल्दी कर लेते हैं, वहीं कुछ को इसमें समय लगता है।

अगर, आपके शिशु का जन्म समय से पहले (गर्भावस्था के 37 सप्ताह से पहले) हुआ है, तो ध्यान रखें कि उसे कोई भी कौशल हासिल करने में अन्य शिशुओं की तुलना में अधिक समय लग सकता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info