बच्चे छाती कब उठाते हैं?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

जैसै-जैसे बच्‍चा बड़ा होता जाता है, वो नई-नई चीजें और स्किल्‍स सीखने लगता है। जहां जन्‍म के बाद आपको शिशु के सिर को सपोर्ट देना पड़ता है, वहीं कुछ महीनों बाद बच्‍चा खुद अपना सिर उठाना सीख जाता है और अब उसे आपके सपोर्ट की जरूरत नहीं होती है।

शिशु को पहली बार अपना सिर खुद उठाते हुए देखना, पैरेंट्स के लिए काफी एक्‍साइटमेंट वाला पल होता है लेकिन ज्‍यादातर पैरेंट्स को यह पता नहीं होता कि किस उम्र तक बच्‍चे यह स्किल सीख जाते हैं।

​किस उम्र में सिर उठाते हैं बच्‍चे

4 महीने के होने पर शिशु अपना सिर खुद होल्‍ड करने लगता है और अब उसे अपना सिर सीधा रखने के लिए आपके सपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ती है। इतना बड़ा बच्‍चा पेट के बल लेटकर अपनी कोहनियों के सहारा लेटे-लेटे सिर को सीधा रख सकता है।

जब बच्‍चा इतना कर लेता है तो आप समझ जाएं कि वो अपनी उम्र के हिसाब से सही विकास कर रहा है। इस बात का ध्‍यान रखें कि हर बच्‍चा अलग होता है और उसके विकास की दर भी अलग होती है। कुछ बच्‍चे 4 महीने के होने से पहले ही या फिर बाद में सिर सीधा रखना सीखते हैं।

​कैसे सिर सीधा रखता है बच्‍चा

1 से 3 महीने का बच्‍चा धीरे-धीरे सिर को सीधा रखने के लिए मजबूती पाने लगता है। दो महीने के आसपास जब बच्‍चा पेट के बल लेटता है, तो वो एक बार में कुछ सेकंड के लिए अपना सिर उठा सकता है।

इससे बच्‍चे की गर्दन की पीछे की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। बच्‍चा धीरे-धीरे गर्दन के सामने की मांसपेशियों को भी कंट्रोल करना सीख जाता है जिससे उसे सिर और गर्दन पर कंट्रोल मिलता है।
​इसके साथ और क्‍या डेवलपमेंट होती हैं

सिर को सीधा रखने के साथ इस समय बच्‍चे और भी कई स्किल्‍स सीख जाते हैं, जैसे कि :

बच्‍चे की पेट की मांसपेशियां मजबूत हो जाती हैं। इसका मतलब है कि बच्‍चा पीठ के बल लेटे हुए सिर और छाती को ऊपर उठा सकता है।
बच्‍चे की टांगे मजबूत होती हैं और बच्‍चा खुद करवट ले सकता है।

​क्‍या करें अगर ये स्किल नहीं सीखा है बच्‍चा तो

कुछ बच्‍चे देरी से सीखते हैं तो कुछ जल्‍दी सीख जाते हैं। हर बच्‍चा अलग होता है इसलिए उसके विकास की दर भी अलग होती है। हालांकि, अगर आपको लग रहा है कि 4 महीने के होने के बाद भी बच्‍चा अपने सिर और गर्दन को कंट्रोल नहीं कर पा रहा है तो आप एक बार उसे डॉक्‍टर को दिखाएं।
​खुद क्‍या करें

जब तक आपका बच्‍चा खुद अपने सिर को सपोर्ट देना नहीं सीखता है, तब तक आपको थोड़ा सावधान रहना होगा। लेटते समय और शिशु को उठाने पर उसके सिर के पीछे हाथ लगाएं। धीरे-धीरे वो खुद अपने सिर को सीधा रखना सीख जाएगा और फिर उसे आपके सपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info