बच्चे में लगातार खांसी कैसे रोकें?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

छोटे बच्चे को होने लगे सूखी खांसी तो अपनाएं ये 7 टिप्स, Dry Cough से मिल जाएगी लाडले को राहत
बच्चे को बेमौसम कभी भी सूखी खांसी होने पर इन घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है. इससे गले की खराश और दर्द से भी राहत मिलती है.
घर में छोटा बच्चा हो तो कुछ ना कुछ दिक्कतें लगी ही रहती हैं जिनमें से एक है सूखी खांसी. सूखी खांसी (Dry Cough) से गले में खराश होने लगती है जिस चलते बच्चा खांसते-खांसते परेशान हो जाता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय बच्चे की इस तकलीफ को दूर करने में कमाल का असर दिखा सकते हैं. इन नुस्खों को अपनाना आसान है और इनका असर भी तेजी से होता है. प्राकृतिक (Natural Remedies) होने के चलते सेहत को किसी तरह का नुकसान पंहुचने की संभावना बहुत कम होती है. बस इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आप सीमित मात्रा में ही किसी नुस्खे को अपनाएं.
बच्चों में सूखी खांसी के घरेलू उपाय |
शहद चटाएं

एक साल से बड़े बच्चे को एक चम्मच शहद (Honey) खिलाने पर फायदा मिलेगा. इससे सूखी खांसी से गले में हुई खराश भी दूर हो जाएगी.
गर्म पानी से गरारा

अगर बच्चा गर्म पानी से गरारा करने लायक बड़ा है तो उसे नमक वाले गर्म पानी से गरारा करवाएं. इससे गले को आराम महसूस होगा.

ह्यूमिडिफायर

सूखी खांसी होने पर नमी की आवश्यक्ता होती है. कमरे में ह्यूमिडिफायर ना हो और मौसम अच्छा हो तो बच्चे को गर्म पानी से नहलाएं. कोशिश करें कि बाथरूम पूरी तरह भाप से भर जाए.

विक्स लगाएं

बच्चे की छाती पर विक्स लगाने पर भी फायदा मिलता है. विक्स को छाती पर मलें और चादर ओढ़ कर बच्चो को सोने के लिए कहें. इससे सूखी खांसी जल्दी ठीक होगी.


हल्दी वाला दूध

सूखी खांसी (Dry Cough) को दूर करने के लिए बच्चे को हल्दी वाला दूध पिलाया जा सकता है. हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बंद नाक को ठीक करते हैं. इससे गले को भी आराम मिलता है.
रखें हाइड्रेटे़ड

बच्चों में पानी की कमी होने पर भी उन्हें छोटी-छोटी दिक्कतें होती हैं. बहुत छोटा बच्चा है हो उसे कम से कम 1-2 गिलास पानी दिनभर में जरूर पिलाएं.
अनार का जूस

बच्चे को आधा कप अनार के जूस (Pomegranate Juice) में एक चुटकी अदरक का पाउडर या काली मिर्च डालकर पिलाएं. यह सूखी खांसी में तेजी से असर दिखाता है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info