बच्चे लाल क्यों निकालते हैं?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

बच्चों में लार गिराने के कारण
बच्चों के मुंह से सलाइवा या लार टपकाने के कई कारण हो सकते हैं. उनके मुंह में दांतों का आना, मसूड़ों का टाइट होना, लार ग्रंथि का विकसित होना. इन सबके अलावा बच्चों को निगलना नहीं आता जिसकी वजह से वे लार टपकाते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार बच्चों का लार टपकाना उनके सही विकास का संकेत माना जाता है.

दांत निकलना: यूं तो शिशु को जन्म के 8 या 9 महीने के बाद दांत निकलना शुरू होते हैं, लेकिन इसकी प्रक्रिया बच्चे के तीसरे महीने में प्रवेश करते ही शुरू हो जाती है। ऐसे में बच्चे के मुंह में ज्यादा लार निकलती है।

मुंह खुला रहने के कारण: जन्म के बाद बच्चे का शरीर और दिमाग विकसित होना शुरू हो जाता है। इस दौरान कई तरह के न्यूरोलॉजिल बदलाव भी बच्चे में हो रहे होते हैं। बच्चे बहुत-सी बातों को समझने और सीखने की कोशिश कर रहे होते हैं। ऐसे में सोते वक्त मुंह खुला होने के कारण या फिर जागने के दौरान उनके मुंह से लार निकल जाती है। क्योंकि, बच्चों में इतनी समझ नहीं होती कि वह लार को निगल जाएं।

लार गिरने से रोकने के तरीके:

बच्चों में आदत विकसीत करना: जन्म के बाद से बच्चा धीरे-धीरे चीजों को समझने का प्रयास करता है। ऐसे में आप बच्चे को धीरे-धीरे यह समझाना शुरू कर सकते हैं कि लार को गिराना नहीं चाहिए। इसके अलावा आप बच्चे के कपड़ों में एक रूमाल लगा सकती हैं। जिससे लार आने पर वह खुद रूमाल से उसे साफ कर सके। हालांकि, इसकी आदत भी आपको बच्चे में डालनी होगी।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info