बच्चेदानी का मुंह खोलने के लक्षण?pregnancytips.in

Posted on Tue 23rd Aug 2022 : 14:51

नौवें महीने में ये संकेत मिलने का मतलब है खुल रहा है बच्‍चेदानी का मुंह, कुछ ही घंटों में होने वाली है डिलीवरी

नौवां महीना लगते ही बच्‍चे के आने का इंतजार रहता है। इस महीने के आखिरी दिनों में कुछ संकेत मिलते हैं जिससे पता चलता है कि बच्‍चे के बाहर आने के लिए बच्‍चेदानी का मुंह खुलने वाला है।

signs your cervix is dilating
नौवें महीने में ये संकेत मिलने का मतलब है खुल रहा है बच्‍चेदानी का मुंह, कुछ ही घंटों में होने वाली है डिलीवरी

प्रेग्‍नेंसी का नौवां महीना कई उतार-चढ़ावों से भरा होता है। इस समय आपको बहुत सतर्क भी रहना होता है क्‍योंकि छोटी-सी लापरवाही भी कोई बड़ी कॉम्प्लिकेशन खड़ी कर सकती है। डॉक्‍टर चेकअप के दौरान पहले ही बता देते हैं कि आपकी ड्यू डेट कब की है और उसके आसपास कुछ खास संकेत और लक्षण मिलने पर ये एहसास हो जाता है कि आपकी डिलीवरी कितनी नजदीक है।
​बच्‍चेदानी का मुंह खुलना

वहीं डिलीवरी होने के बच्‍चेदानी का मुंह खुलना सबसे ज्‍यादा जरूरी होता है। बच्‍चेदानी का मुंह खुलने पर ही बच्‍चा इससे बाहर निकलता है। कई महिलाओं को पता नहीं चलता कि उनकी डिलीवरी पास आ गई है। हालांकि, अगर वो अपनी ड्यू डेट के आसपास कुछ लक्षणों को समझ लें, तो जान जाएंगी कि जल्‍दी ही उनकी बच्‍चेदानी का मुंह खुलने वाला है।

यह भी पढ़े : डिलीवरी के समय तीन गुना से भी ज्‍यादा चौड़ा हो जाता है बच्‍चेदानी का मुंह
​पेल्विस में प्रेशर

जब बच्‍चेदानी का मुंह खुलना होता है, तो पहले यह छोटा होता है जिसमें शिशु का सिर ऊपर से नीचे की ओर आता है। इसे डिलीवरी की पोजीशन कहते हैं। इस समय आपको पेल्विक हिस्‍से में प्रेशर महसूस होता है।
​म्‍यूकस डिस्‍चार्ज

बच्‍चेदानी का मुंह खुलने से पहले म्‍यूकस प्‍लग निकलता है। प्‍लग के बाहर आने पर आपको म्‍यूकस डिस्‍चार्ज होता है। इसके बाद बार-बार डिस्‍चार्ज होता है और गर्भाशय ग्रीवा नया प्‍लग बनाने की कोशिश करती है। म्‍यूकस प्‍लग निकलने का मतलब है कि कुछ ही घंटों में डिलीवरी होने वाली है।

यह भी पढ़े : नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं, इन उपायों से नौवें महीने में अपने आप खुल सकता है बच्‍चेदानी का मुंह
​स्‍पॉटिंग या ब्‍लीडिंग

बच्‍चेदानी जब खुलनी होती है तो उसमें खिंचाव आता है। इस समय आपको स्‍पॉटिंग या ब्‍लीडिंग हो सकती है। ऐसा कुछ होने पर तुरंत डॉक्‍टर से बात करें।
​पेशाब करने की होती है इच्‍छा

जब बच्‍चे का सिर नीचे पेल्विस की ओर आ जाता है, तो इससे अक्‍सर आंतों और मूत्राशय पर दबाव पड़ता है। मूत्राशय पर दबाव पड़ने पर प्रेगनेंट महिला को बार-बार पेशाब करने का मन करता है या उन्‍हें मल त्‍याग करने की जरूरत लगती है।

प्रेग्‍नेंसी की तीसरी तिमाही या आखिरी महीने में शिशु का आकार और साइज बढ़ने की वजह से भी मूत्राशय पर दबाव पड़ता है, जिससे बार-बार पेशाब आने की प्रॉब्‍लम होती है।

यह भी पढ़े : नौवें महीने में इस चीज को खाने से सही समय पर खुल जाएगा बच्‍चेदानी का मुंंह
​क्रैम्‍प्‍स और कॉन्‍ट्रैक्‍शन

लेबर की शुरुआत में बच्‍चे का सिर नीचे आ चुका होता है जिसका मतलब है कि अब वो बाहर आने के लिए तैयार है। इससे यूट्रस के निचले हिस्‍सों पर प्रेशर पड़ता है। इस प्रेशर की वजह से यूट्रस ब्रेन को सिग्‍नल भेजता है कि बच्‍चे के बाहर आने का समय हो गया है। इसके बाद ब्रेन कॉन्‍ट्रैक्‍शन पैदा करने वाले हार्मोंस को रिलीज करता है।
​कितना खुलता है बच्‍चेदानी का मुंह

प्रसव के आखिरी फेज में बच्‍चेदानी का मुंह 8 से 10 से.मी यानि 3 से 4 इंच खुल जाता है। इसी से बचचे का सिर बाहर निकलता है। इस स्‍टेज पर कॉन्‍ट्रैक्‍शन बहुत तेज उठता है और हर दो से तीन मिनट में दर्द उठता है। हर 60 सेकंड या इससे ज्‍यादा समय में कॉन्‍ट्रैक्‍शन उठ सकती है। इस समय आपको कंपकंपी या मतली हो सकती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info