बच्चों को बार बार जुकाम क्यों होता है?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 14:06

नहीं, ऐसा जरुरी नहीं है। स्वस्थ लोगों को भी हर समय सर्दी-जुकाम के विषाणु हमला करते रहते हैं।

कुछ अध्ययन बताते हैं कि रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने से (उदाहरण के लिए, किसी दीर्घकालीन बीमारी या तनाव की वजह से) सर्दी-जुकाम के लक्षण और बदत्तर हो सकते हैं। मगर, एक स्वस्थ बच्चा भी सर्दी-जुकाम के कम से कम 200 अलग-अलग विषाणुओं में से किसी एक से संक्रमित हो सकता है।

आपके शिशु की प्रतिरोधक प्रणाली अभी विकसित हो रही होती है और पहले साल में उसे ज्यादा बार सर्दी-जुकाम होना आम है। छह महीने तक अनन्य स्तनपान करवाना शिशु के विकसित हो रही प्रतिरोधक प्रणाली को सहयोग देने का सबसे बेहतरीन तरीका है।

छह महीने के बाद, आपके शिशु को स्तनदूध के अलावा भी अन्य आहारों की जरुरत होती है, ताकि स्वस्थ विकास के लिए जरुरी पोषक तत्व उसे मिल सकें। मगर, करीब एक साल का होने तक जब तक आपका शिशु पूरी तरह भोजन खाना शुरु नहीं कर देता, तब तक स्तनदूध पोषक तत्वों और एंटीबॉडीज के लिए एक महत्वपूर्ण स्त्रोत रहेगा।

जब शिशु ठोस आहार लेना शुरु करता है, तो अलग-अलग आहार उसे पोषक तत्व प्रदान करेंगे, जो स्वस्थ प्रतिरोधक प्रणाली के लिए जरुरी है। शिशु को अलग-अलग सभी पोषक तत्व मिलें, इसके लिए जरुरी है कि आप इंद्रधनुष के सभी रंगों वाले भोजन अपने शिशु को खिलाएं। अलग-अलग रंगों वाले भोजनों के लिए आप हमारा स्लाइडशो देखें:

लाल और भूरे भोजन
नारंगी भोजन
पीले भोजन
हरे भोजन
नीले और जामुनी भोजन
सफेद भोजन

शिशु की इम्युनिटी मजबूत करने के लिए इन भोजनों को भी अपने आहार में शामिल करने का प्रयास करें।

जैसे-जैसे आपका शिशु बढ़ता है, उसकी प्रतिरोधक प्रणाली भी परिपक्व होती है और अब वह कम बीमार पड़ेगा। हालांकि, यदि आपको शिशु को बार-बार जुकाम या खांसी होने को लेकर चिंता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। वे बच्चे को विटामिन देने की सलाह दे सकती हैं, या फिर बच्चे को एलर्जी होने की संभावना देख सकती हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info