बच्चों में अंतर रखने का इंजेक्शन?pregnancytips.in

Posted on Sun 14th Mar 2021 : 03:51

बच्चों में अंतर रखने के लिए महिलाओं को 3 माह में लगेगा 1 इंजेक्शन
4 वर्ष पहले

पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद अब हेल्थ डिपार्टमेंट पूरे जिले में प्रोजेक्ट सलामती शुरू करने जा रहा है। इसके तहत हेल्थ डिपार्टमेंट फ्री में बच्चों में अंतर रखने व अनचाहे गर्भ से सुरक्षा के लिए महिलाओं को अंतरा नामक टीका लगाया जाएगा। अस्पतालों व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मुफ्त में उपलब्ध रहेगा। टीके लगने के बाद महिलाओं को तीन माह तक अनचाहे गर्भ से छुटकारा मिल सकेगा। सलामती प्रोजेक्ट के तहत दो गर्भधारण के बीच में पर्याप्त अंतराल की कमी एवं अनचाहे गर्भधारण के कारण महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस इंजेक्टेबल वैक्सीन से अंतर करना यह आसान होगा।

यह है प्रोजेक्ट छाया

स्वास्थ्य विभाग ने परिवार नियोजन के लिए अंतरा के बाद छाया योजना शुरू की है। इनके तहत दो सुविधाएं परिवार नियोजन के लिए मिलेंगी। अंतरा एक इंजेक्शन है और छाया गर्भ निरोधक गोली है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से शुरू की गई नई योजना से परिवारों को कॉपर-टी और अन्य गर्भ निरोधक दवाइयों के बार-बार सेवन से छुटकारा मिल जाएगा। केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की छाया एक गर्भ निरोधक गोली है। आमतौर पर महिलाओं को गर्भ निरोधक गोलियां लगातार खाते रहना पड़ता है, लेकिन छाया को शुरुआती तीन सप्ताह तक हफ्ते में दो बार खाना पड़ता है। उसके बाद सप्ताह में केवल एक बार खाने से अनचाहा गर्भ नहीं ठहरता। बाद में यदि गर्भ धारण करना हो तो छाया गोली का सेवन बंद कर किया जा सकता है।

कौराली में पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद पूरे जिले में शुरू हो रहा प्रोजेक्ट सलामती

मृत्यु दर में लाएगा कमी

परिवार नियोजन के लिए लगने वाले इंजेक्शन से परिवार कल्याण के साथ ही मातृ मृत्यु दर व शिशु मृत्यु दर में भी कमी आएगी। इस इंजेक्शन से तीन माह तक गर्भधारण की चिंता से मुक्ति मिलेगी। यह गर्भ निरोधक की तुलना में ज्यादा सुरक्षित है।

यह है अंतरा सुविधा के तहत मिलने वाला लाभ

प्रदेश सरकार की अंतरा सुविधा के तहत महिला को इंजेक्शन लगाया जाता है। यदि कोई दंपति परिवार नियोजन करना चाहता है और अपने दो बच्चों के बीच अपनी मर्जी के अनुसार अंतर रखना चाहता है तो प|ी को हर तीन माह के बाद अंतरा का इंजेक्शन लगवाना होगा। इससे अनचाहे गर्भ से अगले तीन माह तक निजात मिलेगी। इसके बाद यदि महिला गर्भ धारण करना चाहती है तो उसे सात से 10 महीने यह इंजेक्शन लगाना बंद करना होगा। सात माह का समय बीत जाने के बाद महिला फिर से गर्भ धारण कर सकती है।

परिवार नियोजन के लिए अंतरा टीका लगाने और छाया गोली देने की प्रक्रिया सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर शुरू की जानी है। इसके लिए सभी स्वास्थ्य केंद्रों के मेडिकल ऑफिसरों को इसकी ट्रेनिंग दी जा चुकी है। -डाॅ. गजराज, डिप्टी सिविल सर्जन, फरीदाबाद

वैक्सीन के फायदे

अंतारा में डीएमपीए यानि डंपा वैक्सीन लगाई जाती है। इसका मतलब है डिपो मेड्रोक्सी प्रोजेस्ट्रॉन एसीटेट।

यानी इस इंजेक्शन में हॉर्मोन प्रोजेस्ट्रॉन का इस्तेमाल किया जाता है।

इसको गोली की तरह हर रोज लेने का झंझट नहीं है।

इसे इस्तेमाल करने से गर्भ धारण करने का खतरा न के बराबर है।

बच्चा होने के तुरंत बाद भी इसका इस्तेमाल शुरू किया जा सकता है। क्योंकि इसमें प्रोजेस्ट्रॉन होता है।

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info