बच्चों में कैल्शियम की कमी को कैसे दूर करें?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30


आइए जानते हैं कि बच्‍चों में कैल्शियम की कमी क्‍यों होती है और बच्‍चों में इसके किस तरह के संकेत मिलते हैं।
​कैल्शियम की कमी के संकेत

कैल्शियम की कमी के लक्षण बच्‍चे की उम्र पर निर्भर करते हैं। सीरम कैल्शियम लेवल कितना कम हुआ है अैर कितनी तेजी से कम हुआ है, इन चीजों पर भी लक्षण दिखते हैं।

कैल्शियम की कमी के सबसे आम लक्षणों में चिड़चिड़ापन, मांसपेशियों का फड़कना, झटके आना, खाना कम खाना, थकान, दौरे पड़ना, सांस लेने में दिक्‍कत होना और चलने में परेशानी आना या हाथों का इस्‍तेमाल न कर पाना।


​क्‍यों होती है कैल्शियम की कमी

शरीर में कैल्‍शियम की कमी के कई कारण होते हैं। प्रीमैच्‍योर बेबी और लो बर्थ वेट बच्‍चों में यह कॉमन होता है क्‍योंकि इनका पैराथायराइड ग्‍लैंड कम मैच्‍योर होता है। जिन बच्‍चों की डिलीवरी में दिक्‍कत आई हो या जिनकी मांओं को एंडोक्राइन विकार जैसे कि डायबिटीज या कैल्शियम का सीरम लेवल बढ़ा हुआ हो, उन्‍हें कैल्शियम की कमी हो सकती है।

वहीं विटामिन डी की कमी की वजह से भी कैल्शियम की कमी हो सकती है। खून में मैग्‍नीशियम की असामान्‍यता और कुछ दवाओं से भी कैल्शियम कम हो जाता है।

इसके जेनेटिक कारणों में विटामिन डी मेटाबोलिज्‍म में गड़बड़ी, पीटीएच के उत्‍पादन या कार्य में गड़बड़ी शामिल है।
​कैल्शियम की कमी का इलाज

कैल्शियम की कमी के कारण और गंभीरता के आधार पर ही इलाज किया जाता है। कुछ हल्‍के मामलों में हाइपोकैल्‍सीमिया में इलाज की जरूरत नहीं पड़ सकती है और यह अपने आप ठीक हो सकता है। कई लोगों को कैल्शियम या विटामिन डी की गोली दी जाती है।

कुछ गंभीर मामलें में नस से भी खून में कैल्शियम चढ़ाया जाता है।


​खाने से कैसे लें कैल्शियम

एक से तीन साल के बच्‍चों को रोजाना 700 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है। 4 से 8 साल के बच्‍चे को 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम चाहिए होता है। वहीं 9 से 18 साल के बच्‍चे को रोजाना 1300 मिलीग्राम कैल्शियम लेना होता है।

बच्‍चे को खाने से कैल्शियम दिया जा सकता है। कुछ खाद्य पदार्थों में उच्‍च मात्रा में कैल्शियम होता है। दूध, दही, चीज आदि कैल्शियम के सबसे अच्‍छे स्रोत हैं।

इसके अलावा टोफू, सोया ड्रिंक, सोयाबीन, ब्रोकली, केल और हरी पत्तेदार सब्जियों, बादाम, तिल के बीजों, राजमा, छोले, संतरे, अंजीर में भी कैल्शियम पाया जाता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info