बेबी कब से अपनी नैक संभालने लग जाते हैं?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

1 से 3 महीने का बच्‍चा धीरे-धीरे सिर को सीधा रखने के लिए मजबूती पाने लगता है। दो महीने के आसपास जब बच्‍चा पेट के बल लेटता है, तो वो एक बार में कुछ सेकंड के लिए अपना सिर उठा सकता है।

शिशु अपना सिर उठा पाने में कब सक्षम होगा?
छह महीने तक, आपके शिशु की गर्दन की मांसपेशियां इतनी मजबूत हो चुकी होंगी कि वह अपना सिर ऊपर उठा सके, और एक तरफ से दूसरी तरफ देख सके।
बच्चों में अपने सिर पर नियंत्रण कैसे विकसित होता है?
ऐसा करने में उसे समय लगेगा। शिशु धीरे-धीरे शुरुआती छह महीनों में ही अपने सिर का नियंत्रण हासिल कर पाएगा।

नवजात शिशु
आपके शिशु के गर्दन की मांसपेशियां जन्म के समय काफी कमजोर होती हैं। शुरुआती कुछ महीनों तक ​शिशु को गोद में लेते समय आपको अपने हा​थों से उसके सिर और गर्दन को सहारा देना होगा। शायद यह कुदरत का एक तरीका है, ताकि आप अपने शिशु से आमने-सामने खूब बातें कर सकें।

जब आप शिशु को गोद में लेते हैं, तो इस समय उसकी आंखों में देखें। इससे शिशु के साथ बंधन मजबूत करने और उसे प्यार का अहसास कराने में मदद मिलेगी।

एक से दो महीने का शिशु
एक महीने का हो जाने पर शिशु पेट के बल लेटे हुए अपना सिर हल्का सा ऊपर उठा सकता है। वह एक तरफ से दूसरी तरफ भी देख सकता है।

छह से आठ सप्ताह की उम्र में, हो सकता है शिशु पीठ के बल लेटे हुए भी अपना सिर उठा ले। जब आप शिशु को उठाकर अपने कंधे पर लेते हैं, तो हो सकता है वह अपना सिर हिलाते हुए ऊपर उठा ले। मगर, वह ज्यादा समय तक सिर उठाए नहीं रख सकेगा।

अब आप शिशु को उसकी बाउंसी सीट पर बिठा सकते हैं और वह इस पर बैठकर आनंद लेते हुए आसपास होने वाली गतिविधियों को देखता रहेगा।

आपका शिशु इतना बलिष्ठ हो गया होगा कि वह कार सीट या स्लिंग पर बैठे हुए अपना सिर उठा सकता है। मगर, आप पाएंगी कि अभी भी उसका सिर इतना स्थिर नहीं है कि उसे हल्की बग्गी (प्रैम) या पीठ पर लगाने वाले कैरियर में बिठाया जा सके। शिशु जब बिना सहारे के अपना सिर स्थिरता से उठाने लग जाए, तब आप इन चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसा करीब छह महीने की उम्र में होगा।

तीन से चार महीने का शिशु
इस समय तक आप अपने शिशु के सिर के नियंत्रण में काफी सुधार पाएंगी। पेट के बल लेटे हुए अब वह जमीन से 45 डिग्री तक अपना सिर उठा सकेगा और इसे स्थिर रख सकेगा।

शिशु के साथ ऐसा मजेदार खेल खेलें, जिससे उसकी गर्दन की मांसपेशियां विकसित होने में मदद मिले। शिशु को जमीन पर पीठ के बल लिटाएं और उसके दोनों हाथों को पकड़कर धीरे-धीरे उसे ऊपर की तरफ उठाएं और बिठाएं। धीरे-धीरे उसे फिर से लिटा दें, और फिर दोबारा यही दोहराएं।

जब आप उसे ऊपर की ओर उठाएंगे, तो शिशु अपना सिर भी तकरीबन अपने शरीर की सीध में उठाने में सक्षम होगा।

चार महीने की उम्र में आपका शिशु प्रैम में बैठ सकता है। मगर, अभी प्रैम को मॉल या अन्य समतल सतहों पर ही चलाएं। बेहतर है कि आप गड्ढ़ों वाली सड़क, भीड़ भाड़ वाले बाजारों और चौराहों पर जाने से बचें।

पांच से छह माह का शिशु
छह महीने की उम्र तक, आपका शिशु अपना सिर सीधा और स्थिरता से उठाने में सक्षम होगा। जब आप उसे लेटी हुई अवस्था से बिठाने के लिए ऊपर की ओर उठाएंगी, तो वह अपना सिर भी आगे की तरफ करेगा।
सिर ऊपर उठा पाने में मैं शिशु की मदद कैसे कर सकती हूं?
सिर का नियंत्रण विकसित करने के लिए शिशु के प्रोत्साहन के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है। मगर, आपको शुरुआती महीनों में उसकी गर्दन को सहारा देने का पूरा ध्यान रखना होगा। शिशु को गोद में उठाते समय अपनी हथेली से उसकी गर्दन और सिर को सहारा दें।

शिश को पेट के बल लेटकर खेलने का पूरा मौका दें, चाहे उसकी गर्दन अभी पूरी तरह स्थिर न भी हुई हो। आपकी या अपने खिलौनों की तरफ देखने के लिए जब वह सिर और छाती ऊपर उठाता है, तो इससे उसकी गर्दन की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। बैठने के लिए शिशु को जिन मांसपेशियों की जरुरत होती है, वे भी ऐसा करने से मजबूत होती हैं।

तीन से छह माह तक आप अपने शिशु को सोफे या बिस्तर पर टेक लगाकर बिठा सकती हैं। इस तरह वह आसपास की चीजों का बेहतर ढंग से देख पाएगा। अगर, आप शिशु को बिठाना चाहती हैं, तो उसे बिस्तर या सोफे पर बीच में बिठाएं, ताकि वह किनारे से दूर रहे। पूरे समय आप शिशु के साथ ही रहें। उसके सिर और गर्दन को पूरा सहारा दें।

आप शिशु का तकियों के सहारे बिठा सकती हैं, या आप उसे गोद में लेकर उसका सिर अपने पेट के सहारे रखकर भी बिठा सकती हैं। शिशु को घर में अलग-अलग जगहों पर बिठाएं, ताकि नजारे बदलते रहें और वह नई-नई चीजों को देख सके।
एक बार सिर उठाना सीखने के बाद, शिशु आगे क्या करेगा?
शिशु जब अपना सिर नियंत्रित करना सीख लेता है, तो इसके बाद वह बैठना, पलटना और घुटनों के बल चलना सीख सकता है।

ठोस आहार शुरु करने और भोजन के लिए ऊंची कुर्सी पर बैठने से पहले भी आपके शिशु को सिर का नियंत्रित करना आना जरुरी है।
मेरा तीन महीने का शिशु अभी अपना सिर नहीं उठा पा रहा, क्या यह चिंता की बात है?
आपके शिशु के नियमित चेकअप होंगे और डॉक्टर उसकी बढ़त और विकास पर नजर रखेंगे। इन जांचों के दौरान डॉक्टर शिशु के सिर का नियंत्रण भी देखेंगे। यदि कोई चिंता की बात हुई तो वे आपको आगे जांच के लिए बुला सकते हैं।

अगर, आपकी कुछ चिंताएं हों या तीन महीने का हो जाने पर भी शिशु अपना सिर थोड़ा सा भी न उठा पाए, तो इस बारे में डॉक्टर को बताएं। शिशु अपना कौशल अलग-अलग ढंग से विकसित करते हैं। कुछ बच्चे यह जल्दी कर लेते हैं, वहीं कुछ को इसमें समय लगता है। सिर के नियंत्रण में भी यही बात लागू होती है।

यह भी ध्यान रखें कि यदि आपके शिशु का जन्म समय से पहले (गर्भावस्था के 37 सप्ताह से पहले) हुआ है, तो उसे कोई भी उपलब्धि हासिल करने में अन्य शिशुओं की तुलना में अधिक समय लग सकता है। अगर, आप इस चीज को लेकर चिंतित हों, तो डॉक्टर से बात करें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info