बेबी गोरा कैसे पैदा हो?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

माना जाता है कि अगर गर्भवती महिला अपने खाने में कुछ खास चीजें ले तो उनका बच्‍चा गोरा और साफ रंग का पैदा हो सकता है।
​फोलिक एसिड विटामिन

शिशु के मस्तिष्‍क की कोशिकाओं के निर्माण में फोलिक एसिड अहम भूमिका निभाता है। अगर गर्भवती महिला प्रेगनेंट होने से चार हफ्ते पहले और प्रेग्‍नेंसी के बाद आठ हफ्ते तक फोलिक एसिड ले तो इससे शिशु में ऑटिज्‍म का खतरा अपने आप ही 40 पर्सेंट तक घट जाता है।

पालक, खट्टे फलों, दालों, पास्‍ता और फोर्टिफाइड ब्रेकफास्‍ट सीरियल में फोलिक एसिड पाया जाता है। यह पोषक तत्‍व बच्‍चे के विकास के साथ-साथ उसकी स्किन और रंग को भी साफ करने में मदद करता है।
​घी

यदि गर्भवती महिला घी खाए तो इससे शिशु का रंग साफ करने में भी मदद मिलती है। इतना ही नहीं घी डिलीवरी के लिए भी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करता है और आपकी बॉडी को प्रसव पीड़ा के लिए तैयार करता है।
​अंगूर का जूस

अंगूर के जूस में अल्‍फा हाइड्रॉक्‍सी एसिड होते हैं जो शिशु का रंग गोरा करने के लिए जाने जाते हैं। गर्भवती महिला के अंगूर का जूस पीने से बच्‍चे का रंग साफ हो सकता है। आप दिन में दो बार 60 मि.ली की मात्रा में अंगूर का जूस पी सकती हैं। इससे हेल्‍दी और गोरा बच्‍चा पैदा हो सकता है।
​फ्रूट्स

खट्टे फल जैसे कि संतरा प्रेग्‍नेंसी में खाने से बच्‍चे का रंग साफ होता है। इन फलों में विटामिन सी होता है जो न सिर्फ बच्‍चे के विकास में मदद करते हैं बल्कि बेबी की स्किन टोन में भी सुधार करते हैं।

ऐसा माना जाता है कि अनानास में भी विटामिन सी होता है और यह शिशु के रंग को साफ कर सकता है। एक हफ्ते में एक गिलास अनानास का जूस पीने से गोरा बच्‍चा हो सकता है। लेकिन यहां ध्‍यान दें कि डॉक्‍टर से पूछे बिना अनानास न खाएं क्‍योंकि इसे प्रेग्‍नेंसी में खाने से मना किया जाता है।

सौंफ का पानी भी सुबह खाली पेट पीने से गर्भावस्‍था में मतली दूर होती है और बच्‍चे के स्किन के कलर में भी सुधार आता है।
​क्‍या कहती हैं रिसर्च

आपने सुना होगा कि गोरा बच्‍चा पाने के लिए केसर का दूध पीने का नुस्‍खा सबसे ज्‍यादा अपनाया जाता है लेकिन इसके प्रभाव को लेकर अभी तक कोई रिसर्च नहीं हुई है। किसी भी रिसर्च में ऐसे किसी भी फूड के बारे में नहीं बताया गया है कि उसे खाने से गोरा बच्‍चा पैदा हो सकता है।

लेकिन हां ये जरूर है कि इन्‍हें खाने से स्किन टोन और रंगत साफ होती है और फिर इनका कोई दुष्‍प्रभाव भी नहीं होता है इसलिए आप इन्‍हें अपना सकती हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info