बोर्नविटा का क्या फायदा है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

बॉर्नविटा पीने के 10 जबरदस्त फायदे, नुकसान और उपयोग |
बच्चों के शारिरिक विकास के लिए दूध सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता हैं लेकिन कुछ बच्चों को दूध बिल्कुल भी पसंद नहीं होता और वे दूध से दूर भागते हैं या फिर उन्हें जबरदस्ती दूध पिलाया जाता हैं। ऐसे में अगर दूध में बॉर्नविटा मिलाया जाए तो फिर बच्चे खुसी-खुसी बड़े चाव से दूध पीने लगते हैं। बॉर्नविटा न सिर्फ दूध का स्वाद बढ़ाने का काम करता हैं बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होता हैं। बॉर्नविटा के फायदे (bournvita benefits in hindi) बच्चों के साथ-साथ सभी उम्र के लोगों के लिए अच्छे हैं।

बॉर्नविटा एक जाना-माना हेल्थ ड्रिंक हैं जिसमें कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसका सेवन बच्चों के साथ-साथ सभी उम्र के लोग कर सकते हैं। इसका चॉकलेटी फ्लेवर बच्चों को बड़ा पसंद आता हैं जिस कारण वे दूध का सेवन बिना आनाकानी के बड़े चाव से करने लगते हैं। बॉर्नविटा पीने के फायदे (bournvita peene ke fayde) उन लोगों के लिए भी अच्छे हैं जो शारिरिक कमजोरी से जूझ रहे हैं या फिर जो स्वस्थ व फिट रहना चाहते हैं।

अगर आप बॉर्नविटा का सेवन कर रहे हैं या फिर इसका सेवन करना चाहते हैं तो फिर आपको इसके विषय मे पूर्ण जानकारी अवश्य होनी चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको बॉर्नविटा पीने के फायदे (bournvita benefits in hindi), बॉर्नविटा के नुकसान (bournvita side effects in hindi), बॉर्नविटा के सेवन का सही तरीका और बॉर्नविटा के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बता रहे हैं। साथ ही बॉर्नविटा से जुड़े कुछ जरूरी सवालों के जवाब भी देने की कोशिश करेंगे।
बॉर्नविटा हेल्थ ड्रिंक क्या हैं

बॉर्नविटा एक प्रकार का हेल्थ ड्रिंक हैं जिसे दूध के साथ मिक्स करके पिया जाता हैं। बॉर्नविटा का निर्माण कैडबरी नामक कंपनी द्वारा किया जाता हैं। कैडबरी कंपनी अपने चॉकलेट उत्पादों के लिए दुनियाभर में जानी जाती हैं और बॉर्नविटा में भी चॉकलेट का स्वाद देखने को मिलता हैं। इस चॉकलेट फ्लेवर के कारण बॉर्नविटा दूध के स्वाद को कई गुना बढ़ा देता हैं। बच्चों के साथ-साथ बड़ी उम्र के लोगों को भी इसका स्वाद काफी भाता हैं।

बॉर्नविटा के कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स हैं साथ ही इसका सेवन कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता हैं। बॉर्नविटा के फायदे नुकसान (bournvita ke fayde or nuksan) के विषय में हम इस आर्टिकल में आगे जनेंगे, सबसे पहले जान लेते हैं कि बॉर्नविटा बनाने में किन-किन चीजों का इस्तेमाल किया जाता हैं।
बॉर्नविटा किस चीज से बनता हैं

Bournvita बनाने में एक नहीं बल्कि कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता हैं, इसके इंग्रीडिएंट्स की एक लंबी लिस्ट हैं।

माल्ट एक्सट्रेक्ट (Malt extract)
शुगर( चीनी) (Sugar)
कोकोआ सॉलिड (Cocoa Solid)
मिल्क सॉलिड (Milk solid)
मिनरल्स (minerals)
विटामिन (Vitamin)
आर्टिफिशियल प्रिजेवेटिव (Artificial preservative)
लिक्विड(तरल) वनीला फ्लेवर (Liquid vanilla flavor)

नमक (salt)
रेसिंग अंगेन्ट(ई-500) (Racing agent)

बॉर्नविटा में पोषक तत्व – Bournvita Nutrition Facts in Hindi

Energy 383kcal
Protein 7.1g
Total Fat 1.8g
Saturated Fat0.9g
Trans Fat0g
Total Carbohydrates 85.4g
Sugar 71.1g
Vitamin B1 (Thiamin)1.35mg
Vitamin B2 (Riboflavin)1.35mg
Vitamin B3 (Niacin)18.0mg
Vitamin B5 (Pantothenic Acid)5.0mg
Vitamin B6 (Pyridoxine)2.5mg
Vitamin B7 (Biotin)25.0mcg
Vitamin B9 (Folic Acid)450.0mcg
Vitamin B122.7mcg
Vitamin A750.0mcg
Vitamin C135.0mg
Magnesium 0.75mg
Copper 0.7mg
Selenium 31.5mcg
Zinc 4.5mg
Vitamin D6 25mcg
Calcium 100.0mg
Phosphorus 205.0mg
Potassium 160.0mg
Iodine 150.0mcg
Iron 45.0mg

बॉर्नविटा पीने के फायदे

इसमे कोई शक नहीं है कि बॉर्नविटा एक सुपर हेल्थी ड्रिंक हैं, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो विभिन्न प्रकार से शरीर को लाभ पंहुचाने का कार्य करते हैं। बॉर्नविटा पीने के फायदे (bournvita benefits in hindi) इस प्रकार हैं।
1.बच्चों के विकास के लिए फायदेमंद

बॉर्नविटा के फायदे (bournvita ke fayde) बच्चों के लिए सबसे बेहतरीन हैं। बॉर्नविटा में वो सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बच्चों के विकास के लिए बेहद जरूरी होते हैं। वैसे तो दूध ही एक पूर्ण आहार हैं जिसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी-12, विटामिन-डी व पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं और जब इसमे बॉर्नविटा मिक्स किया जाता हैं तो इसकी न्यूट्रिशन वैल्यू और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं। बॉर्नविटा दूध के टेस्ट को भी बढ़ाने का काम करता हैं जिससे बच्चे इसे खुसी-खुसी पीते हैं।
2. हड्डियों मजबूत होती हैं

दूध के साथ बॉर्नविटा मिक्स करके पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं और जिन लोगों को जोड़ो के दर्द की समस्या रहती हैं उन्हें भी इसका लाभ मिलता हैं। दूध में बॉर्नविटा डालकर पीने से बॉडी को अच्छी मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन मिलता हैं, जो हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।
3. मसल्स मजबूत होती हैं

बॉर्नविटा पीने के फायदे (bournvita pine ke fayde) हड्डियों के साथ-साथ मसल्स के लिए भी अच्छे हैं। इस हेल्थ ड्रिंक के सेवन से शरीर को प्रचुर मात्रा में प्रोटीन मिलता हैं जिससे मसल्स मजबूत होती हैं और तेजी से ग्रो करती हैं। एक्सरसाइज व फिजिकल एक्टिविटी से जुड़े लोगों के लिए यह ड्रिंक कभी फायदेमंद होती हैं।
4. शरीर में ऊर्जा का विकास होता हैं

बॉर्नविटा में शामिल कई प्रकार के विटामिन व मिनरल्स शरीर को एनर्जी देने का कार्य करते हैं जिससे शरीर एक्टिव रहता हैं और शरीर से आलस दूर होता हैं। शरीर को दिनभर कार्य करने के लिए एनर्जी की सबसे ज्यादा जरूरत होती हैं, ऐसे में सुबह नाश्ते में बॉर्नविटा का सेवन शरीर को पूरे दिन एक्टिव रखने में मदद करता हैं।
5. दिमाग के लिए फायदेमंद

बॉर्नविटा पीने के फायदे (bournvita benefits in hindi) दिमाग के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे हैं। इसमें शामिल विटामिन व मिनरल्स दिमाग को दुरुस्त रखने का काम करते हैं और इसका चॉकलेटी फ्लेवर दिमाग को शांति प्रदान करने का काम करता हैं। दूध में बॉर्नविटा पीने से शरीर की थकावट भी दूर होती हैं जिस कारण भी दिमाग सही से कार्य करता हैं।
6. शरीर की इम्युनिटी बढ़ती हैं

बॉर्नविटा में प्रोटीन व कई प्रकार के विटामिन व मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी बढ़ने से शरीर बिमारियों से दूर रहता हैं। कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को दूध में बॉर्नविटा का सेवन अवश्य करना चाहिए।
7. मेटाबॉलिस्म अच्छा रहता हैं

बॉर्नविटा के सेवन से शरीर का मेटाबॉलिस्म यानी चायपचाय भी सही रहता हैं। शरीर में खाया-पिया सही से लगे और भोजन से प्राप्त पोषक तत्व शरीर को सही से प्राप्त हो, इसके लिए मेटाबॉलिस्म का सही रहना बेहद जरूरी होता हैं।
8. स्वाद में बेहतरीन

बॉर्नविटा पीने का सबसे बड़ा फायदा (bournvita benefits in hindi) हैं की यह दूध के स्वाद को डबल कर देता हैं जिस कारण जिन लोगों को दूध पीना पसंद नहीं वो भी बड़े चाव से दूध पीने लगते हैं। खाली दूध छोटे बच्चों को भी ज्यादा पसंद नहीं आता ऐसे में अगर दूध में बॉर्नविटा मिक्स करके बच्चो को पिलाया जाए तो वे खुसी-खुसी दूध पीने लगते हैं।
9. चाय-कॉफी का अच्छा विकल्प

चाय-कॉफी स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होते, आपको इनके सेवन से बचना चाहिए। खासकर छोटे बच्चों को चाय-कॉफी की आदत बिल्कुल भी नहीं लगानी चाहिए। चाय-कॉफी की जगह बच्चो को दूध में बॉर्नविटा मिक्स करके पिलाये, जिससे बच्चें हेल्दी रहे और उन्हें जरूरी पोषक तत्व भी प्राप्त हो सके।
10. आसानी से उपलब्ध होता हैं

बॉर्नविटा का एक लाभ (bournvita ke labh) यह भी हैं की यह आसानी से उपलब्ध हो जाता हैं। यह आपको किसी भी लोकल स्टोर में आसानी से मिल जाएगा। या फिर आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।
बॉर्नविटा के नुकसान / बॉर्नविटा पीने के नुकसान – bournvita side effects in hindi

बॉर्नविटा के फायदे (bournvita ke fayde) जानने के बाद अब बॉर्नविटा के नुकसान भी जान लेते हैं। हर चीज के दो पहलू होते हैं अगर किसी चीज के फायदे हैं तो उसके कुछ नुकसान भी अवश्य होते हैं। वैसे तो बॉर्नविटा पीने का कोई गंभीर नुकसान नहीं हैं, लेकिन फिर भी आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना होगा।

1. बॉर्नविटा में शुगर का इस्तेमाल किया गया हैं ऐसे में डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए या फिर डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए। शुगर का ज्यादा इस्तेमाल आम लोगों के साथ-साथ छोटे बच्चों के लिए भी अच्छा नहीं होता, इस बात का भी ध्यान अवश्य रखें (bournvita ke nuksan)।

2. बॉर्नविटा एक अच्छा पदार्थ हैं लेकिन बच्चों को इसका आदि नहीं बनाना चाहिए। यह भी देखा गया हैं की कुछ बच्चे तब तक दूध नहीं पीते जब तक की उसमें बॉर्नविटा मिक्स न किया जाए, यह ठीक नहीं हैं। इसलिए कभी-कभी बच्चों को खाली दूध पीलाने की आदत भी डालें, ताकि जब घर पर बॉर्नविटा न हो तो बच्चा दूध पीने में आनाकानी न करें।

3. कुछ लोगों का यह भी मिथ हैं की बॉर्नविटा पीने से उनकी लंबाई बढ़ जाएगी, जबकि ऐसा नहीं हैं। हाइट आपकी जेनेटिक्स पर निर्भर करती हैं जो आपको अपने माता पिता से मिलते हैं। बच्चों की हाइट तेजी से ग्रो करें इसके लिए आप बच्चों को बॉर्नविटा के साथ साथ हरी सब्जियां, दूध उत्पाद, दाल, सूखे मेवे और फलों का सेवन भी अवश्य कराये। बॉर्नविटा से बच्चों को वो सभी जरूरी पोषक तत्व नहीं मिलते जो उनकी हाइट बढ़ा सके।
बॉर्नविटा कैसे बनाया जाता हैं – Bournvita Kaise Banaye

बॉर्नविटा बनाने के लिए सबसे पहले दूध गर्म कर लें
दूध को अच्छी तरह उबलने दें
उसके बाद गैस बंद कर दें और उसमे बॉर्नविटा मिक्स करें
जब बॉर्नविटा दूध के साथ अच्छी तरह मिक्स हो जाए तब इसका सेवन करें
ठंडे दूध में भी बॉर्नविटा का सेवन किया जा सकता हैं लेकिन ये इतना फायदेमंद नहीं होता

बॉर्नविटा की कीमत – Bournvita Price in Hindi

Bournvita पीने के फायदे को देखते हुए इसकी कीमत काफी कम हैं। इसकी वर्तमान कीमत जानने के लिए आप amazon पर विजिट कर सकते हैं। साथ ही यहाँ से खरीदने पर आपको इस पर अच्छा खासा डिस्काउंट भी मिल जाएगा।
निष्कर्ष

बॉर्नविटा के फायदे और नुकसान जानने के बाद कहा जा सकता हैं की यह एक बेहतरीन हेल्थ ड्रिंक हैं। लेकिन शुगर के ज्यादा इस्तेमाल के कारण इसका प्रभाव थोड़ा कमजोर दिखाई पड़ता हैं। इतना जरूर कहा जा सकता हैं की चाय-कॉफी की तुलना में बॉर्नविटा पीने के फायदे (bournvita ke fayde) ज्यादा अच्छे हैं। Bournvita का इस्तेमाल करने से पहले इसमें लिखे दिशा-निर्देश जरूर पढ़ लें या फिर किसी विशेषज्ञ की सलाह पर ही इसका सेवन करें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info