ब्रेस्ट मिल्क नहीं होने पर बच्चे को क्या खिलाएं?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

डिलीवरी के बाद इन वजहों से ब्रेस्‍ट में नहीं बन पाता है दूध, हैरान होने की बजाय जानें समाधान

कहा जाता है कि बच्चे के जन्म के साथ ही उसकी मां का भी नया जीवन शुरू होता है, जिसके लिए वह काफी उत्सुक होती है। बच्चा पैदा होने के साथ ही मां के स्तन से दूध पीने लगता है। परंतु हम में से बहुत-सी महिलाएं ऐसी हैं, जिनके नवजात उनके स्तन से दूध का सेवन नहीं कर पाते। वैज्ञानिकी नजरिए से इसके स्वास्थ्य सम्बंधित बहुत से कारण हो सकते हैं।


डिलीवरी के बाद इन वजहों से ब्रेस्‍ट में नहीं बन पाता है दूध, हैरान होने की बजाय जानें समाधान
नवजात को जन्म देने वाली माताओं में कम ब्रेस्टमिल्क की आपूर्ति एक आम समस्या बनती जा रही है। हार्मोनल असंतुलन से लेकर कुछ दवाओं तक, कम दूध उत्पादन के पीछे कई कारण हैं। अपने बच्चे को दूध नहीं पिलाने से कई माताओं को तनाव हो सकता है, जो समस्या को और बढ़ा सकता है।

हालांकि, तनाव लेने से पहले उन कारणों को समझना महत्वपूर्ण है कि आप पर्याप्त स्तन दूध का उत्पादन क्यों नहीं कर पा रही हैं। यहां कुछ ऐसे कारण दिए गए हैं जिससे आप यह जान सकती हैं कि आप पर्याप्त स्तन दूध का उत्पादन क्यों नहीं कर पा रही हैं और आप इसके बारे में क्या कर सकती हैं।


​अपर्याप्त ग्रंथि संबंधी ऊतक यानी ग्रैंड्युलर टिश्यू

यह समस्या ज्यादातर पहली बार माँ बनने वाली महिलाओं के साथ होती है। इस स्थिति में, दूध नलिकाएं ठीक से नहीं बनती हैं, जिससे दूध की आपूर्ति बाधित होती है।

दूसरी और तीसरी गर्भावस्था के दौरान स्थिति ठीक हो जाती है। अपने दूध नलिकाओं को उत्तेजित करने के लिए, हमेशा यह सलाह दी जाती है कि अपने बच्चे को अपने निप्पल चूसने दें, जिससे दूध का उत्पादन बढ़ सकता है।

याद रखें, अधिक चूसने का अर्थ है अधिक दूध, क्योंकि पर्याप्त दूध का उत्पादन करने के लिए स्तनों को उचित चूषण की आवश्यकता होती है।


​हार्मोनल समस्याएं

दूध का उत्पादन तब होता है जब हार्मोन आपके स्तन को संकेत देते हैं। इसलिए, यदि आपके हार्मोन खराब हो रहे हैं, तो यह आपके दूध की आपूर्ति में बाधा डाल सकता है।

PCOS, डायबिटीज और कम थायराइड जैसी स्थितियां आपके स्तन से कम दूध पैदा करने की संभावना को बढ़ा सकती हैं। यदि आप दिए गए किसी भी रोग से पीड़ित हैं, तो किसी स्तनपान विशेषज्ञ से मिल उसकी सलाह जरूर लें।
​स्तन की सर्जरी

स्तन सर्जरी से फाइब्रॉएड का निर्माण हो सकता है, जो दूध नलिकाओं को प्रभावित कर सकता है। कितना दूध का उत्पादन होता है यह सर्जरी की जटिलता पर निर्भर करता है।

महिलाएं आजकल फैशन के चलते निप्पल पियर्सिंग करवाने लगी हैं, जबकि निप्पल पियर्सिंग भी स्तन के दूध उत्पादन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

गर्भनिरोधक

स्तनपान के दौरान गर्भनिरोधक लेना भी स्तन के दूध के उत्पादन को प्रभावित कर सकता है। हालांकि ऐसा हर महिला के साथ नहीं होता है। लेकिन यह गोलियां हार्मोनल संतुलन को प्रभावित करती हैं, जो दूध की आपूर्ति को बदल देती हैं।
​लेबर के दौरान दवाओं का सेवन

कभी-कभी लेबर के दौरान महिलाओं को ऐसी दवाएं दी जाती हैं जो उनके दूध के उत्पादन को प्रभावित कर सकती हैं। यह दवाईयां श्रम को प्रेरित करने के लिए दी जाती हैं, लेकिन अच्छी बात यह है कि यह कुछ ही समय के लिए ही दूध की आपूर्ति में बाधा डालती हैं।

दवा का असर खत्म हो जाने पर दूध की आपूर्ति सामान्य हो जाती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info