भूख ना लगने से कौन सी बीमारी होती है?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 15:42

भूख कम लगती है तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये समस्या, जानें कैसे बचें



भूख कम लगती है तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये समस्या, जानें कैसे बचें

नई दिल्ली: अगर आपको भी भूख नहीं लगती है तो यह खबर आपके काम आ सकती है. जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या रहती है, उनके सामने चाहे कितना भी स्वादिष्ट खाना रख दें तो भी उनका खाने का मन नहीं होता. हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि कब्ज, पेट के वायरस, भोजन संबधी विकार, गलत समय या अलग-अलग समय पर खाना खाना, भूख न लगने के कारण हो सकते हैं.

इस खबर में हम आपको भूख नहीं लगने के कारण और उपाय के बारे में जानकारी दे रहे हैं. सबसे पहले नजर डालते हैं भूख न लगने के कारणों पर.

दरअसल, भूख नहीं लगने के कई कारण हो सकते हैं.

व्यक्ति यदि किसी तनाव में होता है तो उसे भूख नहीं लगती है.
जब किसी के शरीर में हार्मोंस गड़बड़ा जाते हैं, इस वजह से भी भूख न लगने की दिक्कत होती है.
यदि कोई पुरानी बीमारी होती है तो उसका भी उसके खाने पर असर पड़ता है.

भूख ना लगने से नुकसान
भूख ना लगने की समस्या को एनोरेक्सिया कहते हैं. इसमें व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक कमजोरी हो सकती है. यदि किसी व्यक्ति को भूख न लगने की समस्या लंबे समय तक रहती है तो उसके वजन में गिरावट आ सकती है और उसकी हड्डियां भी कमजोर हो सकती हैं.

भूख बढ़ाने के लिए जरूरी उपाय

अगर आपको भी भूख न लगने की समस्या है तो आप एक बार में पूरा खाना लेने के बजाय थोड़ी-थोड़ी देर में खाना खाने की कोशिश करें. इसे तीन समय के लिए बांट दें, इससे पाचन भी अच्छा होता है.
वजन बढ़ाने वाले भोजन लेने के बजाए ऐसा आहार लें, जिसमें पोषक तत्व अधिक हों. इससे स्वास्थ्य बेहतर होगा.
कहते हैं सबके साथ मिलकर खाना खाने से भूख अधिक लगती है और इससे खाना अधिक खाते हैं. अकेले बैठकर खाना खाने से भूख कम लगती है.
जिनको भूख न लगने की समस्या है उन्हें सुबह नाश्ता जरूर लेना चाहिए. क्योंकि सुबह उठकर दिनभर के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है. रात में हल्का फुल्का भोजन लेना चाहिए.
ज्यादा पानी पीने से शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है और पेट साफ रहता है, जिसके कारण ठीक तरह से भूख लगती है. पानी त्वचा की सुंदरता बढ़ाने में भी कारगर है. एक दिन में कम से कम 5 से 6 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए.

भूख ना लगने पर क्या-क्या खाना चाहिए

भूख ना लगने पर अनार, आंवला, इलायची, अजवाइन और नींबू आदि चीजों का सेवन करना चाहिए.यह सभी चीजें स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती हैं. इन्हें खाने से शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती है. इसके अतिरिक्त व्यायाम करना भी बेहद जरूरी है. इससे भी भूख नहीं लगने की समस्या ठीक हो जाती है.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info