भ्रूणपोष का विकास?pregnancytips.in

Posted on Sat 13th Apr 2019 : 20:34

मानव भ्रूण
एक अस्थानिक गर्भावस्था का एक 10 मिलीमीटर लम्बा भ्रूण, जो अभी भी डिंबवाहिनी में ही है। इस भ्रूण की आयु लगभग पांच सप्ताह (या गर्भावस्था के सातवें सप्ताह में) है।

1-3 सप्ताह
5-7 दिनों के निषेचन के बाद, ब्लास्टुला गर्भाशय की दीवार (गर्भकला) से जुड़ जाता है। जब यह गर्भकला के संपर्क में आता है, यह आरोपण करता है। नाभि रज्जु के साथ ही माता और भ्रूण के बीच आरोपण संपर्क बनने शुरू हो जाते हैं। भ्रूण का विकास एक धुरी पर केन्द्रित होता है, जो रीढ़ और रीढ़ की हड्डी बन जाता है। दिमाग, रीढ़ की हड्डी, हृदय और जठरांत्र संबंधी मार्ग बनने शुरू हो जाते हैं।

4-5 सप्ताह
भ्रूण के द्वारा उत्पादित रसायन औरतों के मासिक चक्र को रोक देता है।} लगभग 6ठवें सप्ताह में मस्तिष्क की गतिविधि दर्शाते हुए, न्युरोजेनेसिस चल रहा होता है। "दिल का धड़कना इसी समय शुरू होता है। अंग अंकुरित होते हैं, जहां बाद में हाथ और पैर विकसित होंगे. ऑर्गेनोजेनेसिस शुरू होता है। सिर भ्रूण की अक्षीय लंबाई के आधे भाग और उसके मास के आधे से अधिक भाग का प्रतिनिधित्व करता है। मस्तिष्क पांच क्षेत्रों में विकसित होता है। ऊतक का गठन होता है जो रीढ़ की जोड़ और कुछ अन्य हड्डियों को विकसित करता है। दिल धड़कना और रक्त प्रवाहित होना शुरू हो जाता है।[3] "दिल का धड़कना इसी समय शुरू होता है। अंग अंकुरित होते हैं, जहां बाद में हाथ और पैर विकसित होंगे. ऑर्गेनोजेनेसिस शुरू होता है। सिर भ्रूण की अक्षीय लंबाई के आधे भाग और उसके मास के आधे से अधिक भाग का प्रतिनिधित्व करता है। मस्तिष्क पांच क्षेत्रों में विकसित होता है। ऊतक का गठन होता है जो रीढ़ की जोड़ और कुछ अन्य हड्डियों को विकसित करता है। दिल धड़कना और रक्त प्रवाहित होना शुरू हो जाता है।

6-8 सप्ताह
मायोजेनेसिस और न्युरोजेनेसिस ऐसा विकास करते हैं जहां भ्रूण गति करने में सक्षम हो और आँखें गठित होनी शुरू होती हैं। ऑर्गेनोजेनेसिस और विकास जारी रहता है। सभी आवश्यक अंगों के निर्माण के साथ बाल बनने शुरू होते हैं। चेहरे के लक्षण विकसित होने शुरू हो जाते हैं। 8वें सप्ताह के अंत में, एंब्रियोनिक अवस्था समाप्त हो जाती है और भ्रूण चरण शुरू होता है।

solved 5
wordpress 5 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info