मम्मी बनने के लिए क्या करना पड़ता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 15:33

माँ कैसे बने?

गर्भधारण करना किसी भी महिला के लिए बहुत ही खुशी की बात होती है, क्योंकि जब महिला प्रेग्नेंट हो जाती है तो वह खुद तो खुश होती ही है साथ ही उसके परिवार और उसके रिश्तेदार भी खुश होते हैं क्योंकि सभी को यह पता होता है कि सिर्फ 9 महीने के अंदर ही उनकी फैमिली में एक नया मेहमान आने वाला है, वह मेहमान लड़का भी हो सकता है और लड़की भी हो सकती है।

परंतु तब एक महिला को बहुत ज्यादा दुख होता है जब उसे गर्भधारण करने में प्रॉब्लम होती है। कभी-कभी यह बॉडी में कुछ कमी के कारण होता है तो कभी-कभी जानकारी ना होने के अभाव में महिलाएं माँ नहीं बन पाती या फिर गर्भधारण नहीं कर पाती।
माँ बनने के लिए क्या करना चाहिए?

माँ बनना एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें आपको कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य से संबंधित होता है ऐसी कई महिलाएं हैं जिन्हें माँ बनने में काफी टाइम लग जाता है क्योंकि उन्हें माँ कैसे बना जाता है इसकी पूरी इंफॉर्मेशन नहीं होती है इस पोस्ट में आप जानेंगे कि गर्भधारण कैसे किया जाता है और मां कैसे बने तथा माँ बनने के लिए क्या करना पड़ता है।
1. अपने पति के साथ संबंध स्थापित करें

अगर आपको माँ बनना है तो यह जाहिर सी बात है कि इसके लिए आपको अपने पति के साथ संबंध स्थापित करना होगा। यानी कि उनके साथ शारीरिक संबंध बनाना होगा, तभी आपके पति के शुक्राणु आपकी बॉडी में प्रवेश करेंगे, जो धीरे-धीरे एक बच्चे का निर्माण आपके पेट में करेंगे।
2. ओवैल्यूएशन के समय संबंध बनाएं

कई एक्सपर्ट के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि अगर पति पत्नी और ओवैल्यूएशन के टाइम ( पीरियड ख़तम होने के 12 से और 16वें दिन के बीच का समय) संबंध बनाते हैं, तो ऐसी अवस्था में महिला के प्रेग्नेंट होने की यानी कि माँ बनने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है। इसीलिए ऐसे कपल्स जो बच्चा पैदा करना चाहते हैं उन्हें ओवैल्यूएशन के टाइम एक दूसरे के साथ संबंध स्थापित करना चाहिए।
3. पूर्ण खुराक ले

माँ बनने के लिए यह भी आवश्यक होता है कि आपकी बॉडी स्वस्थ हो। अगर आप माँ बनना चाहती हैं, परंतु आप पौष्टिक खाना नहीं खाती हैं, तो ऐसा होने से आपको माँ बनने में या फिर गर्भवती बनने में प्रॉब्लम हो सकती है। इसीलिए अगर आपको माँ बनना है, तो आपको एक लिमिट में प्रोटीन वाली चीजें तथा Fat वाली चीजें अपनी खुराक में शामिल करनी पड़ेगी।
4. कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें

कार्बोहाइड्रेट का काम होता है हमारी बॉडी को एनर्जी देना। अगर आप कार्बोहाइड्रेट का कम मात्रा में सेवन करती हैं, तो ऐसा करने से आपकी बॉडी में एनर्जी नहीं रहेगी, जिसके कारण आपको कोई भी काम करने में बहुत ही ज्यादा थकान महसूस होगी। प्रेग्नेंट बनने के लिए या फिर माँ बनने के लिए खाने में कार्बोहाइड्रेट को शामिल करना आवश्यक होता है।

यह आपको प्रेग्नेंट बनने में सहायता तो करता ही है, साथ ही दैनिक काम को करने के लिए आपको एनर्जी भी देता है। कार्बोहाइड्रेट की प्राप्ति के लिए आप आलू, केला, मक्का, बाजरा तथा विभिन्न प्रकार के फलों का सेवन कर सकते हैं। इनमें अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है।
5. अपना मेडिकल चेकअप कराएं

यह काम आपको गर्भवती बनने से पहले और गर्भवती हो जाने के बाद से लेकर बच्चा पैदा हो जाने के बाद तक करना पड़ेगा। अगर आप माँ बनना चाहती हैं तो आपको किसी अच्छे डॉक्टर से अपने मेडिकल चेकअप अवश्य करवाना चाहिए। अगर आप अपना मेडिकल चेकअप करवाती है, तो ऐसा करने से आपको इस बात की इंफॉर्मेशन प्राप्त हो जाएगी कि, आपकी बॉडी किसी प्रकार के रोग की गिरफ्त में है या नहीं।
6. अपनी लाइफ स्टाइल सही करें

आपकी लाइफ स्टाइल का इफेक्ट आप की प्रजनन क्षमता पर भी पड़ता है। ऐसी महिलाएं जो माँ बनना चाहती हैं या फिर गर्भवती बनने की तैयारी कर रही हैं, उन्हें एक हेल्थी लाइफस्टाइल अपनानी चाहिए। इसके लिए उन्हें भरपूर मात्रा में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए। और उन्हें रोजाना कुछ ना कुछ कसरत है या फिर योगा अवश्य करना चाहिए। ऐसा करने से माँ बनने की इच्छा रखने वाली महिलाओं की प्रजनन क्षमता बेटर होती है और उन्हें प्रेग्नेंट होने में सरलता होती है।
7. लुब्रिकेंट का यूज ना करें

ऐसे बहुत से कपल है, जो ज्यादा आनंद प्राप्त करने के लिए संबंध बनाने के दरमियान लुब्रिकेंट का यूज करते हैं। ऐसे लोगों को हम बता दें कि, अगर वह ऐसा करते हैं, तो ऐसा करने से उनके स्पर्म की क्वालिटी पर बैड इफेक्ट पड़ता है, जिसके कारण महिला को प्रेग्नेंट होने में प्रॉब्लम हो सकती है। इसलिए ऐसा कहा जाता है कि, प्रेग्नेंट बनने की कोशिश करने वाली महिला को लुब्रिकेंट का यूज नहीं करना चाहिए।
8. कॉफी और चाय का सेवन सीमित मात्रा में करें

ऐसी महिलाएं जो प्रेग्नेंट होना चाहती है और माँ बनना चाहती हैं, अगर वह चाय और कॉफी का सेवन अधिक मात्रा में करती हैं, तो उन्हें आज से ही चाय और कॉफी का सेवन एक लिमिट मात्रा में करना स्टार्ट कर देना चाहिए। वह चाहे तो दिन भर में एक या फिर दो कप चाय अथवा कॉफी का सेवन कर सकती हैं। हम इसलिए ऐसा कह रहे हैं, क्योंकि चाय और कॉफी के अंदर कैफीन होता है, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।
9. 8 घंटे की नींद ले

नींद लेने से ना हम सिर्फ तरोताजा महसूस करते हैं बल्कि हमारे शरीर की थकान भी दूर हो जाती है और सोने के बाद जब हम उठते हैं तो हमारे अंदर एक अलग ही एनर्जी आ जाती है। गर्भवती बनने के लिए या फिर माँ बनने के लिए महिला को पर्याप्त मात्रा में नींद लेनी चाहिए। एक्सपर्ट के अनुसार रात में कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी आवश्यक होती है। इसके अलावा महिलाएं चाहें तो दोपहर में भी 1 या 2 घंटे सो सकती हैं। ऐसा करने से महिलाओं की बॉडी में हार्मोन का लेवल मेंटेन रहता है, जिसके कारण महिलाओं के प्रेग्नेंट होने की संभावना काफी ज्यादा इनक्रीस हो जाती है।
10. पानी का सेवन
भरपूर मात्रा में करें

पानी किसी भी व्यक्ति की बॉडी के लिए बहुत ही जरूरी माना गया है‌। अगर किसी व्यक्ति के अंदर पानी की कमी हो जाती है तो उस व्यक्ति की बॉडी के सभी अंग ठीक प्रकार से काम नहीं कर पाते हैं। गर्भवती बनने के लिए और माँ बनने के लिए आपकी बॉडी के सभी अंगो का सही से काम करना आवश्यक होता है। इसीलिए आपको पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए। पानी का सेवन करने से महिलाओं का गर्भाशय हेल्थी बनता है।
11. पुरुष अपने स्पर्म को हेल्थी बनाएं

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, पुरुषों के स्पर्म में शुक्राणुओं की संख्या और शुक्राणु का हेल्थी होना भी किसी महिला को प्रेग्नेंट करने के लिए बहुत ही आवश्यक माना गया है। कभी कबार ऐसा होता है कि महिला की जगह पर पुरुष में ही कुछ कमी होती है, जिसके कारण महिला प्रेग्नेंट नहीं हो पाती है। सामान्य तौर पर अगर पुरुष का स्पर्म हेल्थी नहीं है या फिर वह बहुत ज्यादा पतला है, तो भी महिला को प्रेग्नेंट होने में प्रॉब्लम हो सकती है।
निष्कर्ष

आशा है आपको Become Mother Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Maa Kaise Kare (How To Become Mother In Hindi) और माँ कैसे बने? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Maa Kaise Bante Hai के बारे में जानकारी मिल सके।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info