मां का दूध कैसे छुड़ाएं?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

बच्चे को स्तनपान करने से कैसे रोकें?

ज्यादातर महिलाएं इस बात से परेशान रहती हैं कि बच्चे को स्तनपान करने से कैसे रोकें। अगर आप भी बच्चे को स्तनपान बंद कराने की कोशिश में हैं, तो नीचे दिए गए उपाय आपकी मदद कर सकते हैं :

बच्चे को तैयार करें : बच्चे को दूध छुड़ाने के लिए तैयार करना जरूरी है। स्तनपान छुड़ाने से पहले उसे बोतल से दूध पिलाने की आदत डालें, फिर धीरे-धीरे स्तनपान कराना कम करें।

ठोस आहार दें : बेशक, बच्चे के लिए मां का दूध संपूर्ण पोषण होता है, इसलिए स्तनपान छुड़ाने से पहले उसे अन्य आहार देने की आदत डालें, ताकि उसे जरूरी पोषण अन्य खाद्य पदार्थों से मिलते रहें।

ब्रेस्ट पर दबाव न डालें : जब बच्चा मां का दूध पीता है, तो निप्पल काफी संवेदनशील हो जाते हैं। ऐसे में आप केवल पीठ के बल ही सोएं और ध्यान दें कि ब्रेस्ट पर ज्यादा दबाव न पड़े। ऐसा करने से स्तनों में दूध बनने की प्रक्रिया कम होने लगती है, जिससे बच्चा आसानी से दूध छोड़ पाता है।

बच्चे का ध्यान भटकाएं : जब आपको लगे कि बच्चा स्तनपान करना चाहता है, तो उसका ध्यान किसी अन्य चीज में लगाने की कोशिश करें। इसके लिए आप उसके साथ खेल सकती हैं, उसके लिए गाना गा सकती हैं या उसे बाहर घुमाने भी ले जा सकती हैं।

बच्चे को रात में स्तनपान करने से कैसे रोकें?

बच्चे को थोड़ा दूर सुलाना : स्तनपान छुड़ाने के लिए आप बच्चे से थोड़ी दूरी बनाकर सो सकती हैं। जब आप बच्चे के पास सोती हैं, तो वह स्तनपान के लिए जिद कर सकता है।

पैसिफायर : आप रात के समय कुछ देर के लिए बच्चे को पैसिफायर (कृत्रिक निप्पल) चूसने के लिए दे सकते हैं। इससे स्तनपान की आदत धीरे-धीरे कम होने लगती है। ध्यान रहे कि पैसिफायर का इस्तेमाल लगातार नहीं करना चाहिए (6)।

शाम के समय उसे अच्छी तरह खिलाएं : आपका बच्चा अगर ठोस आहार लेता है, तो उसे शाम के समय अच्छी तरह ठोस आहार खिलाएं। इसके अलावा, आप रात के समय सोने से कुछ देर पहले भी उसे बोतल से अच्छी तरह दूध पिलाएं।

बच्चे का दूध छुड़ाने में कितना समय लगता है?

एक बच्चे को स्तनपान छोड़ने में सप्ताह से लेकर कुछ महीनों तक का समय लग सकता है (7)। यह इस पर निर्भर करता है कि स्तनपान छुड़ाने की कोशिश के दौरान आपका बच्चा किस तरह की प्रतिक्रिया देता है। आप उसकी प्रतिक्रिया के अनुसार ही उसका स्तनपान छुड़ाने की कोशिश करें। कुछ बच्चे स्तनपान न कराने पर बहुत रोते हैं। ऐसे में आपको तुरंत न रोककर धीरे-धीरे इस प्रक्रिया पर चलना चाहिए।

लेख के इस भाग में हम कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं।
स्तनपान छुड़ाने की युक्तियां और घरेलू उपाय

आप कुछ घरेलू उपचार अपनाकर भी अपने बच्चे के स्तनपान की आदत छुड़ा सकती हैं। नीचे हम आपको स्तनपान छुड़ाने की कुछ युक्तियां बता रहे हैं :

अधिकतर शिशु सिर्फ मां के स्तनों को देखकर ही स्तनपान करने की जिद्द करने लगते हैं। ऐसे में आप शिशु के सामने कपड़े न बदलें या फिर स्नान न करें।

अगर आपका बच्चा समझने लायक हो गया है, तो उसे समझाने की कोशिश करें कि अब उसे मां का दूध नहीं पीना चाहिए। इसके अलावा, यह भी बताएं कि किस तरह उसके दांतों से मां को दर्द होता है।

अगर आपको लगता है कि बच्चे को मां के दूध की जरूरत है और आप स्तनपान नहीं कराना चाहतीं, तो आप पंप की मदद से ब्रेस्ट मिल्क स्टोर कर सकती हैं। फिर इसे जरूरत पड़ने पर चम्मच से शिशु को पिला सकती हैं।

अगर आप किसी विशेष कुर्सी या जगह पर बैठकर उसे स्तनपान कराती हैं, तो अब बच्चे के सामने उस कुर्सी पर न बैठें। बच्चे की दिनचर्या में बदलाव लाने की कोशिश करें, ताकि उसका ध्यान स्तनपान से दूर हो सके।

आप पत्तागोभी के पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप पत्तागोभी के एक-एक पत्ते को ब्रा के अंदर स्तन पर रखें। ऐसा कुछ लोगोंं का मानना है कि पत्ता गोभी के पत्तों से ब्रेस्ट मिल्क सूख जाता है। मॉमजंक्शन इस तथ्य की वैज्ञानिक पुष्टि नहीं करता है।

आगे जानिए, अगर बच्चा अभी भी मां का दूध पीना चाहता है, तो क्या करें?

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info