माहवारी के दौरान बड़े रक्त के थक्के का क्या मतलब है?pregnancytips.in

Posted on Mon 10th Oct 2022 : 09:24

पीर‍ियड में ब्‍लड क्‍लॉट्स की समस्‍या क्‍या है? (Blood clots during periods)

खून के थक्‍के जेल जैसे द‍िखते हैं। ये ब्‍लड ट‍िशू होते हैं जो पीर‍ियड में खून के साथ बाहर आ जाते हैं। जब यूट्रीन लाइन‍िंग से ज्‍यादा ब्‍लड न‍िकलता है तो वो थक्‍के का रूप ले लेता है। तीसरे द‍िन के बाद पीर‍ियड में ब्‍लड फ्लो कम होने लगता है और ब्‍लड क्‍लॉट‍िंग की समस्‍या भी खुद ही बंद हो जाती है। अगर खून के थक्‍के बहुत हैवी हैं या आपको असहज महसूस हो रहा है तो आप डॉक्‍टर से सलाह लें, ये क‍िसी बीमारी का लक्षण भी हो सकता है।

पीर‍ियड में ब्‍लड क्‍लॉट्स होने के लक्षण क्‍या हैं? (Symptoms of blood clots during periods)

ब्‍लड क्‍लॉट ब्‍लड सैल्‍स, ट‍िशू, और ब्‍लड प्रोटीन का म‍िश्रण होता है। पीरियड के दौरान ब्‍लड क्‍लॉट होने पर आपको खून के साथ, जेल फॉर्म में जमे हुए खून के थक्‍के भी नजर आएंगे। ब्‍लड क्‍लॉट भी पीर‍ियड का एक ह‍िस्‍सा है। हालांक‍ि ये शरीर के बाक‍ि ह‍िस्‍से में होने वाले ब्‍लड क्‍लॉट से काफी अलग है। ऐसा जरूरी नहीं है क‍ि हर बार पीर‍ियड के दौरान ब्‍लड क्‍लॉट आने का कारण कोई बीमारी ही हो। जब कोई इंजरी हो जाती है तो उस जगह खून का थक्‍का जम जाता है ताक‍ि बॉडी से ज्‍यादा ब्‍लड बाहर न न‍िकले, ठीक उसी तरह पीर‍ियड के दौरान हैवी फ्लो को कंट्रोल करने के ल‍िए कभी-कभी ब्‍लड क्‍लॉट हो जाते हैं। अगर पीर‍ियड के दौरान ब्‍लड क्‍लॉट क‍िसी बीमारी के कारण हो रहा है तो आपको ब्‍लड क्‍लॉट के साथ दर्द भी हो सकता है।

पीर‍ियड के दौरान हैवी फ्लो या ब्‍लड क्‍लॉट कहीं बीमारी का लक्षण तो नहीं?

पीर‍ियड के दौरान हैवी फ्लो या कई द‍िनों तक ब्‍लड क्‍लॉट की समस्‍या बने रहना कोई आम बात नहीं है, ऐसा होना कुछ बीमार‍ियों का संकेत हो सकता है जैसे-

1. हार्मोनल इंबैलेंस (hormonal imbalance) के कारण भी पीर‍ियड में ब्‍लड क्‍लॉट की समस्‍या हो सकती है।

2. यूट्रस का साइज बढ़ने (enlarged uterus) के कारण भी पीर‍ियड के साथ खून के थक्‍के आ सकते हैं।

3. यूट्स में फाइब्रोइड (fibroids) होना। इसे यूट्रीन पोलीप्‍स या यूट्रीन फाइब्रोइड कहते हैं। ये यूट्रस में एक तरह का ब्‍लॉकेज होता है। ब्‍लॉकेज के कारण हैवी फ्लो होता है और खून के थक्‍के भी निकलते हैं। फाइब्रोइड होने पर लोअर बैक पेन होना एक आम लक्षण है, इसके अलावा पीरियड के अलावा ब्‍लड स्‍पॉट्स हो सकते हैं।

4. खून की कमी या एनीम‍िया (anemia) होने पर भी पीर‍ियड के दौरान हैवी फ्लो या ब्‍लड क्‍लॉट की समस्‍या हो सकती है। एनीम‍िया होने पर कमजोरी, थकान, सांस लेने में परेशानी हो सकती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info