माहवारी बंद कैसे करें?pregnancytips.in

Posted on Thu 13th Oct 2022 : 13:53

वैसे तो मासिक धर्म, माहवारी या पीरियड हमारा निजी मामला है। बेहद निजी। इसीलिए, उस दौरान कौन क्या महसूस करता है? यह भी उनका निजी अनुभव ही कहा जाएगा। कुछ के लिए, यह हर महीने होने वाली एक नाॅर्मल सी शारीरिक प्रक्रिया का हिस्सा है, जिससे खुश होकर या रोकर जैसे भी हो ‘डील’ करना ही है। लेकिन कुछ के लिए यह एक ‘काॅन्सटैंट नैगिंग’ जैसा भी हो जाता है। जिसकी वजह से उस पूर समय वह चिड़चिड़ी रहती हों, काम में मन न लग पाता हो। आदि। वजहें कुछ भी हो सकती हैं और बहुत सारी हो सकती हैं...!!

तो, इसी बात पर ज़ेहन में एक सवाल आया कि क्या पीरियड की इस मासिक प्रक्रिया से हम महिलओं को मुक्ति मिल सकती है?

क्या इन्हें हमेशा के लिए रोका या बंद किया जा सकता है?

जवाब है- ‘हां’।

अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं, जो इस हर महीने की परेशानी से हमेशा के लिए निजात पाने की फिराक में थीं, साथ ही सही अवसर या कहें विकल्प की तलाश में थीं, तो, आपके लिए यह खबर निश्चय ही खुशी देने वाली होगी, कि हां, ऐसा मुमकिन है।
पीरियड कैसे रोके जा सकते हैं?

चाहें आप इस माहवारी के झंझट से एक लंबा ब्रेक लेना चाहते हों, या फिर हमेशा के लिए इससे छुटकारा पाने के मूड में हों? इसके लिए विकल्प कुछ इस तरह के हैं-

लगातार काॅन्ट्रासेप्टिव पिल्स यानी गर्भनिरोधक गोलियां लेना।

हाॅर्मोनल काॅन्ट्रासेप्शन इंजेक्ट करवाना होगा।
आइयूडी।
टेस्टोस्टेरोन थेरेपी।
एंडोमीट्रियल थेरेपी लेनी होगी।
हिस्टेरेक्टाॅमी।

हालांकि इन सभी इंटरवेंशन्स के साइड इफेक्टस हो सकते हैं! इसलिए जरूरी है कि किसी भी विकल्प का चुनाव करने से पहले, डाॅक्टरी सलाह ली जाए। डाॅक्टर से पूरी प्रक्रिया पर विस्तार से चर्चा करने के बाद ही फैसला लें।
लंबे समय के लिए पीरियड स्किप करने का क्या तरीका है?

जवाब है, कई हार्मोन आधारित गर्भनिरोधक विधियां। जैसे ओरल पिल, हमारे पीरियड को थोड़े या लंबे समय के लिए रोक सकती हैं। डयूरेशन तो आपकी इच्छा पर है। एक बात और, एक ओर जहां, हमारे पीरियड को नियंत्रित करने या रोकने के ये हार्मोनल तरीके आमतौर पर प्रभावी होते हैं वहीं, कुछ मामलों में सिचुएशन ‘रिवर्स’ भी हो सकती है। यानी कभी-कभी इनका उपयोग करते समय भी पीरियड और वो भी अप्रत्याशित रक्तस्राव के साथ, आ सकता है/जाता है।
गर्भनिरोधक गोलियां, Birth Control Pills

गर्भनिरोधक उपाय से लेकर पीरियड कम करने तक गर्भनिरोधक गोलियों के बहुत सारे लाभ हैं। बस सूट करे या कोई साइड इफेक्ट न हों। इन गोलियों का लेने का एक तय मानक होता है। एक महीने की गोलियों का मानक विन्यास करीब 21 दिनों का होता है। यह पीरियड को कुछ समय के लिए रोक देती हैं। यानी उन हार्मोन्स को रोकने का काम करती हैं, जिनसे ओव्यूलेशन होता हैं।

गर्भनिरोधक गोलियों के कुछ ब्रांड इससे भी बेहतर आते हैं। यानी सक्रिय/ एक्टिव पिल्स गोलियों के साथ, ताकि आपको पीरियड से ब्रेक लेने से पहले 2,3 या अधिक महीनों तक पीरियड आने में मदद मिल सके। यदि आपके पास इस तरह के ब्रांडेड गर्भनिरोधक को इतने समय तक लेने और इनका बजट हैंडल करने का विकल्प है, तो यह आप पर निर्भर करता है कि आपको अपना पीरियड कितने समय के लिए रोकना है! क्योंकि जब तक आप यह गोलियां लेती रहेंगी, आपके पीरियड रुके रहेंगे।

एक जरूरी बात- कई बार ऐसा भी देखा गया है कि गोलियां लेते रहने के दौरान अनापेक्षित ब्लीडिंग भी हो सकती है। हालांकि यह सिर्फ आशंका है। फिर भी सावधान रहें।

लगभग 70 प्रतिशत मामलों में एक साल तक लगातार गर्भनिरोधक गोलियों लेने के बाद बाद पीरियड आता ही नहीं है।
योनि रिंग, Vaginal Ring

पैच की ही तरह हार्मोनल गर्भनिरोधक योनि रिंग का लगातार उपयोग पीरियडस को दबा सकता है। ‘ब्रेक थ्रू ब्लीडिंग’ की आशंका अधिक होती है, और जब आप रिंग का उपयोग बंद कर देंगे तो आपके पीरियड वापस आ जाएंगे।
आईयूडी, IUD

लेवोनोर्गेस्ट्रेल-रिलीजिंग अंतर्गर्भाशयी तंत्र आपके गर्भाशय में डाला जाने वाला एक छोटा उपकरण होता है। जो गर्भावस्था को रोकने के लिए हार्मोन्स का बनना भी जारी रखता है। आईयूडी एक बार लगाने के बाद करीब 5 साल तक लगा रह सकता है, लेकिन अच्छी बात यह है कि इसे किसी भी समय हटाया जा सकता है।
प्रोजेस्टिन शाॅटस, Progestin Shots

एक अन्य गर्भनिरोधक डिपो मेड्रोक्सीप्रोजेस्टेरोन एसीटेट के इंजेक्शन हर 12 सप्ताह में दिए जाते हैं। एक साल तक लगातार प्रोजेस्टिन शाॅटस लेने के बाद करीब 50 प्रतिशत मामलों में नो पीरियडस का रिजल्ट सामने आया है। यह दर 2 साल बाद 70 प्रतिशत तक जा सकती है।
गर्भनिरोधक प्रत्यारोपण, Contraceptive implant

हार्मोन रिलीज करने और आपको गर्भधारण से करीब 5 साल तक बचाने के लिए, आपकी त्वचा के नीचे एक छोटी सी छड़ लगाई जाती है। इंप्लांट के 1 साल के अंदर, लगभग एक तिहाई उपयोगकर्ताओं को पीरियडस आना बंद हो गए।
गर्भनिरोधक पैच, Contraceptive patch

मूल रूप से ‘पैच’ गोली की तरह ही काम करता है। त्वचा पर लगाए गए साप्ताहिक पैच के माध्यम से हार्मोन वितरित किए जाते हैं।

पीरियड दोबारा शुरू करने के लिए, ‘पैच’ छोड़ने के बजाए, आप पूरे महीने उनका उपयोग करना जारी रखें। ब्रेक-थ्रू ब्लीडिंग अभी भी संभव होती है।

क्या सर्जरी के जरिए पीरियड को हमेशा के लिए रोका जा सकता है?

जो लोग हार्मोनल उपचार का उपयोग नहीं करना चाहते हैं या एक सिंगल प्रासीजर यानी प्रक्रिया से पीरियडस को रोकना चाहते हैं, वे एंडोमेट्रियल एब्लेशन या हिस्टेरेक्टाॅमी जैसे सर्जिकल विकल्प का चयन आसानी से कर सकते हैं।
एंडोमेट्रियल एब्लेशन, Endometrial Ablation

यह सुनने में काफी सीरियस सा लग सकता है। लेकिन ‘एंडोमेट्रियल एब्लेशन’ वास्तव में न्यूनतम इनवेसिव, अपेक्षाक्रत दर्द रहित और तेज प्रक्रिया है।

इस प्रक्रिया के लिए आपका डाॅक्टर एक उपकरण का उपयोग करेगा जो आपके गर्भाशय में ही एंडोमेट्रियम को नष्ट करने के लिए ऊर्जा, लेजर, गर्मी या ठंड देता है।

इस प्रक्रिया के बाद लगभग 15 से 72 प्रतिशत महिलाओं को एक वर्ष के भीतर ही एमेरोरिया का अनुभव होता है, यानी पीरियड आने बंद हो जाते हैं।
हिस्टीरेक्टाॅमी, Hysterectomy

गर्भाशय को हटा देना या रिमूव करवा देना! एक तरह से अपने ही पांव पर कुल्हाड़ी मारने जैसा है यह प्रोसीजर हालांकि। एक तरफ जहां गर्भशय रिमूव करवाने के बाद आपको फिर कभी अपने पीरियड/मासिक धर्म की चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, साथ ही इस सर्जरी से जुड़े अपने अलग ही जोखिम आएंगे, जो कि स्थाई होंगे और भविष्य में आपके गर्भधारण की सभी संभावनाओं को बंद कर देंगे।

यदि आपके मासिक धर्म की समस्याएं ब्लीडिंग के बजाए हार्मोनल लक्षणों से ज्यादा संबंधित हैं, तो निश्चित ही ‘हिस्टरेक्टाॅमी’ आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता। क्योंकि बाकी दूसरे बताए गए उपायों में आमतौर पर, आपका अंडाशय बरकरार रहता है और हार्मोन का उत्पादन भी जारी रहता है।

क्या पीरियडस को हमेशा के लिए रोकने की कोई दवा है?

आप अभी भी सोच रहे होंगे कि क्या कोई जादू की गोली है, जो आपको हमेशा के लिए पीरियड से दूर ले जाने के लिए बनी हो?

शायद नहीं।

मासिक धर्म को रोकने के लिए जो भी विकल्प या दवाएं आपके लिए थीं, वह सब उपर सूचिबद्व है, लेकिन, ये सभी वह उपाय हैं, जिन्हें आपको करते रहना होेगा और जिनको लेते रहने या करते रहने के बाद भी ब्लीडिंग यानी रक्तस्राव की संभावना हमेशा बनी रहती है। कम शब्दों में कहें तो यह सिर्फ विकल्प हैं। वो भी संभावनाओं से प्रेरित। गारंटीड कुछ भी नहीं।

गर्भनिरोधक की सिंकल पिल वाली पैकेजिंग से भी यही पता चलता है ‘यदि आपने कभी पैकेट पर छपा हुआ पढ़ा हो!!’ कि जब तक आप इन्हें लेती रहेंगी, तब तक आपके पीरियड रुके रहेंगे।
क्या पीरियडस को हमेशा के लिए रोकना सुरक्षित है? Is there medication to stop the period permanently?

अधिकांश चिकित्सा निर्णयों की तरह ही माहावारी/पीरियड को रोकने के लिए सही और मानक उपचार चुनने के लिए कुछ हानि/लाभ का विश्लेषण करने की आवश्यकता तो है ही। मेडिकल साइंस की यही खासियत है, कि यह आपको सिक्के के दोंनों पहलुओं से परिचित करवा देता है। उसके बाद निर्णय आपका। चुनाव आपका।

तो जान लें-

लगातार काॅन्ट्रासेप्टिव्स के इस्तेमाल से खून के थक्कों यानी क्लाॅटस बनने का खतरा बढ़ जाता है।
हडिडयां कमजोर हो जाती हैं।
पेरिमेनापाॅजल और अन्य हार्मोनल लक्षण भी हो सकते हैं।
अपने मासिक धर्म को अनिश्चित काल तक रोकने के जोखिम का आंकलन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी गाइनी यानी डाॅक्टर से विस्तार से बात करें।

वह आपको इसके दोनों पहलुओं से सही तरीके से अवगत कराएंगी। जिससे आपको किसी भी निर्णय पर पहुंचने में आसानी होगी।

चलते-चलते

चाहें आप पीरियडस को कुछ समय रोकना चाहती हों या लंबे समय के लिए या फिर हमेशा के लिए! उस लक्ष्य को हासिल करने में आपकी मदद करने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। यह तो आप अब तक समझ ही चुकी होंगी।

हार्मोनल गर्भनिरोधक विधियां अनिश्चित काल तक पीरियड दबा सकती हैं और दूसरे सर्जिकल उपाय भी किसी दवा या गोली के उपयोग के बिना ही आसानी से पीरियड रेाकने का काम कर देंगे।

मासिक धर्म को स्थाई रूप से रोकने के लिए हिस्टेरेक्टाॅमी एकमात्र गारंटीक्रत तरीका हो सकता है। अपने डाॅक्टर की जानकारी के साथ आप तय कर सकते हैं कि आपके लिए कौन सा विकल्प सबसे अच्छा है।

हम उम्मीद करते हैं कि ये जानकारी आपके काम आएगी। ऐसी ही स्टोरीज के लिए पढ़ते रहिये iDiva हिंदी।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info